loader

एमपी में शराब हुई सस्ती, दवा-बिजली महंगी; उमा बोलीं मैं शर्मिंदा हूँ

आसमान छूती महंगाई के बीच मध्य प्रदेश में आज से शराब सस्ती हो गई। दवा और बिजली के दाम बढ़ा दिए गए। दूध की क़ीमत पहले ही बढ़ाई जा चुकी है। शराब सस्ती हो जाने पर राज्य की पूर्व मुख्यमंत्री उमा भारती ने शर्मिंदगी जताई।

शिवराज सरकार ने नई आबकारी नीति को मार्च महीने में हरी झंडी दी थी। कैबिनेट द्वारा पारित नई आबकारी नीति आज एक अप्रैल से लागू हो गई है। नई नीति लागू होने के बाद भारत में बनी विदेशी शराब की कीमतें मध्य प्रदेश में आज से 20 प्रतिशत तक कम हो गई हैं। राज्य में उगाए गए अंगूर से बनी शराब को भी आज से एक्साइज ड्यूटी से मुक्त कर दिया गया है।

ताज़ा ख़बरें

शिवराज सरकार ने विदेशी शराब पर लगने वाली एक्साइज ड्यूटी को 13 प्रतिशत से घटाकर 10 कर दिया है। नई आबकारी नीति लागू होने के बाद आज से होम बार लाइसेंस का रास्ता भी खुल गया। जिसकी सालाना आय एक करोड़ या उससे अधिक है, वो 50 हजार रुपए देकर आज से होम बार लाइसेंस ले सकेगा।

मध्य प्रदेश में पूर्व लागू आबकारी नीति में एक व्यक्ति अधिकतम तीन सील पैक बोतल और एक खुली बोतल शराब रखने का हकदार था। अधिकतम एक पेटी बीयर रखे जाने की छूट थी। आज से लागू नई नीति के बाद अब यह संख्या चार गुना हो गई है। मध्य प्रदेश में देसी शराब के शौकीनों की भी आज से ‘पौ-बारह’ हुई है। नई नीति में देसी शराब बनने से लेकर ग्राहक तक पहुँचने के बीच की कमाई का मार्जिन भी सरकार ने घटा दिया है। अलबत्ता इस घाटे से उबरने के लिए ट्रेटा पैक में शराब की बिक्री की अनुमति दी गई है।

नई नीति के बाद आज से राज्य में देसी मदिरा का 180 एमएल का पौवा 85 रुपये का हो गया है। पूर्व में इसकी कीमत 110 रुपये थी। यानी 25 रुपये की कमी पौवे में नई नीति के बाद हुई है। ऐसे ही विदेशी मदिरा के पौवे की कीमत को भी 200 रुपये से घटाकर 160 रुपये प्रति पौवा किया गया है। 

राज्य में उगे अंगूर के अलावा नई नीति में जामुन से शराब बनाने के लिए ब्रेवरीज स्थापित करने के इच्छुक निर्माताओं को भी शिवराज सरकार ने एक्साइज में छूट का ‘तोहफा’ देने का निर्णय लिया है।

नई नीति में आदिवासी बाहुल्यता वाले डिंडोरी और अलीराजपुर ज़िलों में पायलट प्रोजेक्ट के तहत महुआ से बनी शराब बेचने की अनुमति आज से दे दी गई है। इस पायलट प्रोजेक्ट को शिवराज सरकार ने ‘नई हेरिटेज शराब नीति’ की संज्ञा दी है।

मध्य प्रदेश से और ख़बरें

300 यूनिट बिजली पर 71 रुपये ज़्यादा चुकाने होंगे

मध्य प्रदेश में नए वित्तीय वर्ष से जहाँ शराब को सस्ता किया गया है, वहीं बिजली के दाम बढ़ा दिए गए हैं। नया टैरिफ 8 अप्रैल से लागू होगा।

नए टैरिफ के बाद घरेलू बिजली के उपभोग पर उपभोक्ता को 3.5 प्रतिशत ज़्यादा दाम चुकाने पड़ेंगे। इसी तरह बिजली पर लगने वाले फिक्स चार्ज के लिए भी उपभोक्ता को 5 से लेकर 12 रुपये प्रति किलोवाट ज़्यादा दाम चुकाने पड़ेंगे। प्रतिमाह 300 यूनिट तक घरेलू बिजली का उपयोग करने वाले उपभोक्ता की जेब पर अगले महीने से 71 रुपयों का अतिरिक्त बोझ आयेगा। फिक्स चार्ज इस बोझ (रुपये 71) के अलावा अलग से सहना होगा।

बुखार, बीपी-शुगर सहित कई दवाएँ हुई महंगी

उधर एनपीपीए द्वारा शेड्यूल ड्रग्स की क़ीमतों में 10.7 प्रतिशत बढ़ोतरी को हरी झंडी देने के बाद आज से मध्य प्रदेश में भी दवाएँ महंगी हो गई हैं। बुखार, इन्फेक्शन, हृदय रोग, ब्लड प्रेशर, त्वचा और एनीमिया आदि रोगों से बचाव के लिए उपयोग होने वाली ये दवाएं हैं।

भोपाल दवा बाजार के सूत्रों ने बताया नई दरों के बाद सामान्य बुखार और मामूली दर्द में जमकर उपयोग होने वाली पैरासिटामोल के दाम भी आज से बढ़ गए हैं।

ख़ास ख़बरें

21 मार्च को दूध के दाम बढ़ाए गए थे

मध्य प्रदेश की शासकीय डेयरी सांची दूध और उसके अन्य उत्पादों के दाम पूर्व में बढ़ाए जा चुके हैं। राज्य में 21 मार्च को दूध के दामों में 4 से 5 रुपयों की बढ़ोतरी की गई थी। फुल क्रीम दूध का आधा लीटर का पैकेट 27 की जगह 29 रुपये किया गया था। जबकि स्टैंडर्ड शक्ति, टोंड ताजा और डबल टोंड स्मार्ट दूध के दाम भी चार रुपये प्रति लीटर बढ़ा दिये गये थे। सांची चाह दूध के दाम 48 की जगह 53 और चाय स्पेशल दूध का पैकेट 43 से बढ़ाकर 47 रुपये किया गया था।

उमा भारती ने कहा, ‘मैं शर्मिन्दा हूं’

शराब और नशाबंदी के लिए भोपाल में शराब की दुकान में पत्थर फेंककर अपने ग़ुस्से का इजहार करने वाली पूर्व मुख्यमंत्री उमा भारती शुक्रवार को ‘जमकर बरसी’ हैं।

शराब सस्ती होने किए जाने को लेकर शिवराज सरकार पर ‘हमला’ बोलने वाले एक के बाद एक कई ट्वीट उन्होंने किए।

उमा भारती ने एक ट्वीट में कहा, ‘मैं मध्य प्रदेश की महिलाओं व बेटियों के साथ हूं। शराबखोरी के शिकार हो रहे बेटों के लिए भी चिंतित हूं। उनकी इज्जत व जान पर खेलकर हम राजस्व कमा रहे हैं, इस पर शर्मिन्दा भी हूं।’

उमा भारती ने अन्य ट्वीट में कहा है, ‘शनिवार से चैत्र नवरात्रि शुरू हो रही है। इसमें लोगों को ज़्यादा शराब कैसे पिलाई जा सके, अहातों में ज़्यादा शराब कैसे परोसी जा सके, इस व्यवस्था को निश्चित किया है। इसका विरोध किया जा रहा है।’ उमा भारती ने आगे कहा है, ‘छत्तीसगढ़ और दिल्ली की भारतीय जनता पार्टी की इकाइयां शराब नीति के विरोध में सड़क पर उतर आई हैं।’

रीवा में शराब की दुकान में हुई तोड़फोड़

मध्य प्रदेश के रीवा जिले के उर्रहट में शराब की दुकान में तोड़फोड़ किए जाने की सूचना भी आज आयी। शराब की दुकान खोले जाने का विरोध और तोड़फोड़ करने का आरोप बीजेपी विधायक केपी त्रिपाठी और उनके समर्थकों पर लगाया गया। चक्काजाम के साथ धरना भी दिया गया।

uma bharti on mp bjp shivraj govt new liquor police cheap wine - Satya Hindi

पेट्रोल 6.98 और डीजल 6.58 प्रति लीटर महंगा

भोपाल में पिछले दस दिनों में पेट्रोल के दाम 6.98 रुपये और डीजल के दामों में 6.58 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी हुई है। दाम बढ़ने का असर पूरे राज्य पर हुआ है। पड़ोसी राज्या की तुलना में मध्य प्रदेश में पेट्रोल और डीजल काफी महंगा है। राज्य में बुधवार को बालाघाट में तो पेट्रोल के दाम 115.67 रुपये को छू गए। जबकि कई शहरों में डीजल भी 100 रुपये के भाव को छूने के क़रीब है। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
संजीव श्रीवास्तव
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

मध्य प्रदेश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें