loader

भोपालियों को बताया होमो सेक्सुअल, बुरी तरह घिरे विवेक अग्निहोत्री

फिल्म ‘द कश्मीर फाइल्स’ को लेकर चर्चाओं में आए फिल्म के डायरेक्टर विवेक अग्निहोत्री के भोपालियों को लेकर दिए गए एक बयान पर विवाद हो गया है। विवेक के बयान से भोपाली खासे ख़फा हैं और उनसे बिना देर किए माफ़ी मांगने की मांग उठ रही है। सोशल मीडिया पर भी उनकी जमकर आलोचना हो रही है।

विवेक अग्निहोत्री शुक्रवार को भोपाल पहुंचे और यहां कई कार्यक्रमों में हिस्सा लिया। भोपाल आने के ठीक पहले विवेक अग्निहोत्री का एक इंटरव्यू गुरूवार और शुक्रवार की दरमियानी रात करीब एक बजे सोशल मीडिया पर वायरल हुआ है।

एक न्यूज पोर्टल को दिया गया यह इंटरव्यू कोई तीन सप्ताह पुराना बताया जा रहा है। यह इंटरव्यू ‘द कश्मीर फाइल्स’ रिलीज होने के पहले का है। इस इंटरव्यू में विवेक अग्निहोत्री ‘चटखारे लेते हुए’ भोपालियों से जुड़ा अपना ‘अनुभव’ शेयर कर रहे हैं।

ताज़ा ख़बरें

वायरल इंटरव्यू में विवेक अग्निहोत्री कह रहे हैं, ‘मैं तो भोपाल में बड़ा हुआ हूं, लेकिन मैं भोपाली नहीं हूं। क्योंकि, भोपाली का एक अलग कोनोटेशन है। किसी भोपाली से पूछिए। मैं आपको कभी अकेले में समझाऊंगा। लोग बोलेंगे ये भोपाली हैं, उसका मतलब जनरली होता है कि ये होमो सेक्सुअल (समलैंगिक) हैं। नवाबी शौक वाला व्यक्ति है।’

दिग्विजय सिंह ने जताई गहरी आपत्ति

विवेक अग्निहोत्री के इस बयान पर पूर्व मुख्यमंत्री और राज्यसभा के सदस्य दिग्विजय सिंह ने एक ट्वीट करते हुए गहरी आपत्ति जताई है।

कांग्रेस के टिकट पर भोपाल लोकसभा सीट से 2019 का चुनाव हार चुके दिग्विजय सिंह ने अपने ट्वीट में लिखा है, ‘विवेक अग्निहोत्री जी यह आपका अपना निजी अनुभव हो सकता है। यह आम भोपाल निवासी का नहीं है। मैं भी भोपाल और भोपालियों के संपर्क में 77 से हूं, लेकिन मेरा तो यह अनुभव कभी नहीं रहा। आप कहीं भी रहें, संगत का असर तो होता ही है।’

कांग्रेस ने किया प्रदर्शन

मध्य प्रदेश यूथ कांग्रेस ने विवादास्पद बयानबाजी पर विवेक अग्निहोत्री को आड़े हाथों लेते हुए प्रदर्शन किया। समलैंगिक बताकर भोपाल के 25 लाख नागरिकों का अपमान करने का आरोप लगाते हुए विवेक के पोस्टर फूंके। प्रदर्शन में शामिल प्रदेश कांग्रेस के प्रवक्ता भूपेन्द्र गुप्ता ने मीडिया से कहा, ‘विवेक अग्निहोत्री ने भोपाल के लोगों को लेकर की गई गलत बयानी पर बिना देर किए माफ़ी नहीं मांगी तो उनके खिलाफ वैधानिक कार्रवाई के लिए कांग्रेस कोर्ट जायेगी।’

Vivek Agnihotri calls Bhopalis are homosexuals - Satya Hindi

उधर, मध्य प्रदेश कांग्रेस के प्रवक्ता नरेंद्र सलूजा ने भी ट्वीट करते हुए विवेक अग्निहोत्री के बयान पर प्रतिक्रिया दी। सलूजा ने लिखा, ‘विवेक अग्निहोत्री की भोपाल के प्रति सोच सुनकर आज मामाजी द्वारा हमेशा गाया जाने वाला गीत याद आ गया...आदमी हूं, आदमी से प्यार करता हूं...और राघव जी, प्रदीप जोशी से लेकर तमाम भाजपा और आरएसएस के नेता भी याद आ गये।’

कैलाश विजयवर्गीय बोले- मैं भोपाली नहीं 

भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय महामंत्री और प्रदेश के बड़े नेता कैलाश विजयवर्गीय ने शुक्रवार को मीडिया को भोज दिया था। भोज के दौरान मीडिया से चर्चा हुई। चर्चा में विवेक अग्निहोत्री का भोपालियों वाला सवाल भी आया।

Vivek Agnihotri calls Bhopalis are homosexuals - Satya Hindi

अग्निहोत्री द्वारा भोपालियों को होमोसेक्सुअल कहे जाने के बारे में पूछे जाने पर बीजेपी के राष्ट्रीय महासचिव कैलाश विजयवर्गीय ने ठहाका लगाते हुए अपने ठेठ अंदाज में कहा, ‘वो (विवेक) भोपाल के रहने वाले हैं। मैं इंदौर का रहने वाला हूं। मुझे इंदौर का अनुभव बहुत अच्छा है। इंदौर के बारे में प्रश्न करें।’

पत्रकारों के भोज के बाद विवेक अग्निहोत्री भी उस होटल में पहुंचे जहां विजयवर्गीय ने मीडिया को भोज पर आमंत्रित किया था। विजयवर्गीय से उनकी मुलाकात हुई। साथ भोजन हुआ। राज्य के कृषि मंत्री कमल पटेल भी इस अवसर पर मौजूद रहे।

मध्य प्रदेश से और खबरें

सोशल मीडिया पर भी ट्रोल हुए अग्निहोत्री

भोपाल के लोगों को समलैंगिक बताये जाने वाले इंटरव्यू को लेकर लेकर सोशल मीडिया पर भी लोगों ने विवेक अग्निहोत्री को जमकर आड़े हाथों लिया।

ट्विटर पर एक आलोचक ने लिखा है, इस दोयम दर्जे की मान्यता के लिए मेरी ओर से...आईएम सॉरी भोपाल...भोपाली होना होमोसैक्सुअल कैसे हो सकता है? लखनऊ, हैदराबाद, मैसूर भी तो नवाबी शहर हैं...तो क्या वहां भी...! छिः अगर हम भी कहते फिरें कि तनुश्री दत्ता आपको लेकर ऐसा बोलती हैं, तो क्या आप मान लेंगे! 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
संजीव श्रीवास्तव
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

मध्य प्रदेश से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें