loader

एयरबस प्रोजेक्ट पर आदित्य की चुनौती स्वीकारेंगे फडणवीस?

शिवसेना विधायक आदित्य ठाकरे ने एयरबस प्रोजेक्ट को लेकर महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस और मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे को चुनौती दी है। उन्होंने फडणवीस को उनके इस दावे पर चुनौती दी कि टाटा के एक अधिकारी ने उनसे कहा है कि राज्य में स्थितियाँ एयरबस परियोजना के लिए उपयुक्त नहीं हैं। आदित्य ने चुनौती दी कि फडणवीस टाटा के उस अधिकारी का नाम बताएँ जिसने महाराष्ट्र में माकूल माहौल नहीं होने की बात कही है। 

आदित्य ने आगे कहा है कि 'हम जो जानते हैं वह यह है कि टाटा ने कहा है कि उन्हें विशेष तौर पर बताया गया है कि केंद्र सरकार गुजरात में परियोजना स्थापित करेगी।' उन्होंने मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे को इस मुद्दे पर उनके साथ आमने-सामने बहस करने की चुनौती भी दी।

ताज़ा ख़बरें

बता दें कि टाटा-एयरबस का प्रोजेक्ट महाराष्ट्र से निकलकर गुजरात चला गया है। इसका प्लांट अब गुजरात के वडोदरा में लगेगा। यह प्रोजेक्ट 22 हजार करोड़ का है और इसके तहत सी 295 विमान बनाये जाने हैं। ऐसा पहली बार होगा जब निजी कंपनियाँ भारत में सैन्य विमान बनाएंगी। सी 295 को नागरिक और सैन्य उपयोग के लिए इस्तेमाल किया जा सकेगा। 

इस प्रोजेक्ट के महाराष्ट्र से निकलकर गुजरात जाने पर पूर्व कैबिनेट मंत्री आदित्य ठाकरे ने पहले भी नाराज़गी जताई थी। उन्होंने कहा कि वह जुलाई से ही इस बारे में आवाज़ उठा रहे थे। आदित्य ठाकरे ने सवाल उठाया था कि क्या महाराष्ट्र सरकार के उद्योग मंत्री चार प्रोजेक्ट्स के राज्य से बाहर जाने के बाद अपने पद से इस्तीफा देंगे? 

इन हमलों के बाद देवेंद्र फडणवीस ने पूर्ववर्ती उद्धव सरकार पर निशाना साधा था। फडणवीस ने एक दिन पहले सोमवार को कहा था कि परियोजना को महाराष्ट्र से ले जाने का फ़ैसला उस समय लिया गया जब उद्धव ठाकरे मुख्यमंत्री थे। महाराष्ट्र में नवंबर 2019 से जून 2022 तक उद्धव सरकार थी।

aaditya thackeray challenge to fadnavis on tata official for airbus project - Satya Hindi

उन्होंने कहा था, "मैंने 24 अप्रैल, 2021 को टाटा एयरबस रक्षा परियोजना के प्रमुखों को व्यक्तिगत रूप से मेरे आवास ‘सागर’ पर बुलाया था, जबकि मैं राज्य में विपक्ष का नेता था। मैंने उनसे बात की और उन्हें बताया कि एक वरिष्ठ नेता के रूप में मैं तत्कालीन मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे से महाराष्ट्र में परियोजना के लिए बात करूंगा।"

फडणवीस ने संवाददाताओं से कहा था, 

‘हालांकि टाटा एयरबस रक्षा परियोजना से जुड़े लोगों ने मुझसे कहा कि यहाँ का माहौल निवेश जैसा नहीं है।’


देवेंद्र फडणवीस, महाराष्ट्र उपमुख्यमंत्री

फडणवीस के इन दावों के बाद ही अब आदित्य ठाकरे ने कहा है कि शिंदे को महाराष्ट्र में निवेश के मुद्दे पर बात करनी चाहिए थी, न कि उनके डिप्टी को।

उन्होंने कहा, 'हर पैसा महत्वपूर्ण है, इसलिए राज्य में आने वाले हर निवेश का स्वागत किया जाना चाहिए। लेकिन फिर हमने वेदांत-फॉक्सकॉन, चिकित्सा उपकरण पार्क, बल्क ड्रग पार्क, एयरबस परियोजना और बहुत कुछ खो दिया। सरकार ने अब कहा है कि हम बेहतर परियोजनाएँ लाएँगे। लेकिन वे अब जो लाए हैं वह 2000 करोड़ रुपये की परियोजना है जबकि हमें 1 लाख करोड़ रुपये से अधिक का नुक़सान हुआ है।'

महाराष्ट्र से और ख़बरें

उन्होंने फडणवीस के आरोपों पर भी टिप्पणी की कि फॉक्सकॉन के महाराष्ट्र नहीं आने की घोषणा तत्कालीन उद्योग मंत्री सुभाष देसाई ने पिछले साल सितंबर में की थी। इंडिया टुडे की रिपोर्ट के अनुसार ठाकरे ने कहा, 'मैं यह नहीं कह रहा हूँ कि उपमुख्यमंत्री झूठ बोल रहे हैं, या वह महाराष्ट्र के लोगों को भ्रमित करने की कोशिश कर रहे हैं। लेकिन यह तय है कि उनके लोगों द्वारा उन्हें ठीक से जानकारी नहीं दी जा रही है।'

उन्होंने कहा, 'अगर उन्हें ठीक से जानकारी दी गई होती, तो वह विवरण पढ़ लेते और जानते कि फॉक्सकॉन और वेदांत फॉक्सकॉन सौदों के बीच अंतर था।'

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

महाराष्ट्र से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें