loader

अंधेरी ईस्ट उपचुनाव: बीजेपी ने वापस लिया अपने उम्मीदवार का नाम 

मुंबई की अंधेरी ईस्ट सीट के उपचुनाव में आखिरकार बीजेपी ने बड़ा फैसला लेते हुए अपने उम्मीदवार मुर्जी पटेल का नामांकन वापस ले लिया है। महाराष्ट्र बीजेपी अध्यक्ष चंद्रशेखर बावनकुले ने इस संबंध में घोषणा करते हुए कहा कि बीजेपी अंधेरी ईस्ट का उपचुनाव नहीं लड़ेगी। रविवार को महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना के अध्यक्ष राज ठाकरे ने उप मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस को चिट्ठी लिखकर नामांकन वापस लेने की गुजारिश की थी। 

बता दें कि एनसीपी अध्यक्ष शरद पवार ने भी बीजेपी से इस चुनाव में अपना उम्मीदवार नहीं खड़ा करने की अपील की थी।

सोमवार को उपचुनाव के लिए नाम वापसी का आखिरी दिन था। महाराष्ट्र बीजेपी अध्यक्ष चंद्रशेखर बावनकुले ने कहा कि राज्य की कुछ पार्टियों ने महाराष्ट्र की संस्कृति को देखते हुए बीजेपी से अपना उम्मीदवार इस चुनाव में खड़ा नहीं करने की अपील की थी जिसके बाद बीजेपी ने यह फैसला लिया है। 

ताज़ा ख़बरें

बावनकुले ने कहा कि राज ठाकरे ने भी राज्य के उप मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस को चिट्ठी लिखकर इस चुनाव में शिवसेना उद्धव बालासाहेब ठाकरे की प्रत्याशी रुतुजा लटके को निर्विरोध जिताने की अपील की थी। इसके बाद पार्टी ने अपने उम्मीदवार का नामांकन वापस ले लिया। 

इससे पहले राज ठाकरे ने महाराष्ट्र की संस्कृति और दिवंगत शिवसेना विधायक रमेश लटके से निजी संबंध का हवाला दिया था। राज ठाकरे ने अपनी चिट्ठी में लिखा था कि महाराष्ट्र में किसी विधायक या सांसद की मौत के बाद मृतक के परिजनों को निर्विरोध जिताने का चलन है। लिहाजा रमेश लटके की पत्नी रुतुजा लटके को भी इस उपचुनाव में निर्विरोध जिताया जाए। 

Andheri East bypoll 2022 BJP withdraws candidate Murji Patel - Satya Hindi

अंधेरी ईस्ट उपचुनाव के एलान के बाद बीजेपी और उद्धव ठाकरे गुट ने अपने-अपने उम्मीदवारों को मैदान में उतार दिया था। राज ठाकरे ने शनिवार रात को महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे से उनके निवास स्थान पर मुलाकात की थी। इस मुलाकात के बाद राज ठाकरे ने महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस को चिट्ठी लिखी थी। एनसीपी अध्यक्ष शरद पवार ने भी बीजेपी से इस उपचुनाव में अपने उम्मीदवार का नाम वापस लेने की अपील की थी। 

राज ठाकरे ने फडणवीस को लिखी चिट्ठी में कहा था कि रमेश लटके बहुत अच्छे कार्यकर्ता थे और जब वह शाखा प्रमुख थे तो मैं उनका हालचाल लेता रहता था। उनकी राजनीति का मैं भी गवाह रहा हूं। रमेश लटके के निधन के बाद अगर उनकी पत्नी रुतुजा लटके विधायक बनती हैं तो उनकी आत्मा को सच्ची शांति मिलेगी।

राज ठाकरे ने चिट्ठी में लिखा था कि बीजेपी अंधेरी ईस्ट का उपचुनाव ना लड़े और रमेश लटके की पत्नी रुतुजा लटके को विधायक बनाने में सहायता करे। रुतुजा लटके के खिलाफ हमने भी अपना उम्मीदवार चुनाव मैदान में नहीं उतारा है अगर हम सभी ऐसा करते हैं तो दिवंगत रमेश लटके को एक सच्ची श्रद्धांजलि होगी।

बीजेपी सूत्रों का कहना है कि राज ठाकरे द्वारा की गई मार्मिक अपील के बाद ही बीजेपी ने अंधेरी ईस्ट विधानसभा उपचुनाव से अपने उम्मीदवार का नाम वापस लिया है। बीजेपी के एक बड़े नेता ने नाम ना छापने की शर्त पर बताया कि शिवसेना उद्धव बाला साहब ठाकरे की तरफ से चुनाव नहीं लड़ने की मांग नहीं की गई थी, लिहाजा बीजेपी ने अपना उम्मीदवार चुनाव मैदान में उतारा था लेकिन जब दूसरी पार्टियों ने बीजेपी से इस उपचुनाव में अपना उम्मीदवार नहीं उतारने की गुजारिश की तो बीजेपी ने विपक्षी पार्टियों की गुजारिश को ध्यान में रखते हुए अपने उम्मीदवार का नामांकन वापस ले लिया। 

Andheri East bypoll 2022 BJP withdraws candidate Murji Patel - Satya Hindi

उद्धव गुट ने किया स्वागत 

शिवसेना (उद्धव बाला साहब ठाकरे) के प्रवक्ता कृष्णा हेगड़े का कहना है कि बीजेपी द्वारा अपने उम्मीदवार का नामांकन वापस लेने के फैसले का हम स्वागत करते हैं। कृष्णा हेगड़े का कहना है कि बीजेपी अगर कुछ समय पहले ही यह फैसला ले लेती तो इतने दिनों तक उस मुद्दे पर राजनीति नहीं होती जिस पर अब हो रही है। हेगड़े ने बीजेपी पर निशाना साधते हुए कहा कि वैसे भी इस उपचुनाव में जीत रुतुजा लटके की ही होने वाली थी लिहाजा इसको ध्यान में रखते हुए बीजेपी ने इससे पहले ही संभावित हार से बचने के लिए नामांकन वापस ले लिया।  

महाराष्ट्र से और खबरें
कांग्रेस और एनसीपी ने भी बीजेपी के इस कदम का स्वागत किया है। महाराष्ट्र कांग्रेस अध्यक्ष नाना पटोले का कहना है कि बीजेपी के इस फैसले का कांग्रेस स्वागत करती है। लेकिन हम उन्हें बता देना चाहते हैं कि ऐसे कई मौके आए हैं जब उपचुनाव के दौरान हमने बीजेपी के उम्मीदवार के सामने अपना उम्मीदवार खड़ा नहीं किया था। एनसीपी प्रवक्ता महेश तपासे का कहना है कि बीजेपी को हार का डर सता रहा था। यही कारण है कि उसने राज ठाकरे को मोहरा बनाकर पेश किया और उनसे चिट्ठी लिखवाकर अपने उम्मीदवार को बैठाने की मांग की थी।
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
सोमदत्त शर्मा
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

महाराष्ट्र से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें