loader

वाजे से संबंधों को लेकर एनआईए ने की परमबीर सिंह से पूछताछ 

मुकेश अंबानी एंटीलिया विस्फ़ोटक मामले की जांच कर रही एनआईए ने बुधवार को मुंबई के पूर्व पुलिस कमिश्नर परमबीर सिंह से पूछताछ की। बताया जा रहा है कि परमबीर से पूछताछ एनआईए के एक आईजी लेवल के अफसर ने की। सूत्रों से पता चला है कि चार घंटे तक चली पूछताछ में एनआईए के अधिकारियों ने परमबीर से सचिन वाजे के साथ संबंधों के बारे में सवाल-जवाब किये। 

इसके अलावा पूर्व एसीपी और एनकाउंटर स्पेशलिस्ट प्रदीप शर्मा से भी एनआईए ने पूछताछ की। 

ताज़ा ख़बरें

परमबीर सिंह बुधवार सुबह साढ़े नौ बजे एनआईए के दफ्तर पहुंचे। एनआईए ने परमबीर से सचिन वाजे की गतिविधियों के बारे में पूछताछ की। परमबीर और सचिन वाजे के संबंध काफी अच्छे थे और यही कारण था कि वाजे सीधे परमबीर को रिपोर्ट किया करता था और इसी वजह से परमबीर ने वाजे को क्राइम इंटेलिजेंस यूनिट का हेड बनाया था। परमबीर पर आरोप है कि शुरुआत में एंटीलिया केस की जांच भी उन्होंने सचिन वाजे को ही सौंपी थी। 

परमबीर-वाजे की मुलाकात

जिस समय एंटीलिया कांड हुआ था उस दौरान वाजे ने परमबीर से कई-कई घंटे तक उनके दफ़्तर में मुलाकात की थी और ये उस समय चर्चा का विषय बन गया था। वाजे के रुतबे का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि वह कभी भी अपने सीनियर अधिकारी को सैल्यूट नहीं मारता था, क्योंकि सभी को पता था कि वाजे पुलिस कमिश्नर परमबीर का खासमखास है। 

यही कारण है कि एनआईए परमबीर से पूछताछ कर यही पता लगाने की कोशिश कर रही है कि आखिर वाजे के इतने बड़े प्लान का उन्हें पता कैसे नहीं लगा। 

प्रदीप शर्मा से पूछताछ 

इसके बाद एनआईए ने मुंबई पुलिस के पूर्व एसीपी और एनकाउंटर स्पेशलिस्ट प्रदीप शर्मा को भी पूछताछ के लिए बुलाया। एक समय में प्रदीप शर्मा एपीआई सचिन वाजे के सीनियर थे और उस दौर में दोनों ने कई एनकाउंटर भी किये थे। 

प्रदीप शर्मा एनआईए के घेरे में सचिन वाजे की कॉल डिटेल के चलते आये हैं। एटीएस ने एनआईए को सौंपी अपनी रिपोर्ट में बताया था कि मनसुख हिरेन ने 4 मार्च को अंतिम कॉल अंधेरी ईस्ट के पास से की थी और इसके बाद उसका मोबाइल स्विच ऑफ हो गया था। 

प्रदीप शर्मा अंधेरी ईस्ट में ही रहते हैं और इसी वजह से प्रदीप शर्मा एटीएस के घेरे में आ गए और एनआईए प्रदीप शर्मा से वाजे के साथ उनके संबंधों को लेकर पूछताछ कर रही है।

Antilia explosive car case NIA questioned to Parambir singh  - Satya Hindi

शर्मा का शिव सेना कनेक्शन

बता दें कि एनकाउंटर स्पेशलिस्ट प्रदीप शर्मा ने 2019 के विधानसभा चुनाव में शिव सेना का हाथ थाम लिया था और नालासोपारा से चुनाव भी लड़ा, लेकिन शर्मा चुनाव हार गए थे। इससे काफी पहले ही वाजे भी शिव सेना ज्वाइन कर चुका था। इसलिए सचिन वाजे और प्रदीप शर्मा और काफी करीब आ गए। लखन भैया के फर्जी एनकाउंटर केस में शर्मा जेल की भी हवा खा चुके हैं।

महाराष्ट्र से और ख़बरें

पुलिस अफ़सरों से पूछताछ जारी 

एंटीलिया विस्फ़ोटक और मनसुख हत्याकांड केस में एनआईए कई पुलिस कर्मियों से पूछताछ कर चुकी है। एपीआई काज़ी से एनआईए ने कई दौर में पूछताछ की है जो कि वाजे के साथ उसकी टीम में थे। पिछले हफ़्ते एनआईए ने क्राइम ब्रांच के एक डीसीपी से भी इसी केस के सिलसिले में पूछताछ की थी। सूत्रों का कहना है कि अभी एनआईए कई और पुलिस अफसरों को पूछताछ के लिए बुला सकती है।

वाजे की कस्टडी बढ़ी

बुधवार को सचिन वाजे की एनआईए की कस्टडी खत्म हो रही थी लेकिन उसे एनआईए की स्पेशल कोर्ट में पेश किया गया। कोर्ट ने उसे 9 अप्रैल तक एनआईए की हिरासत में भेज दिया है। इसके अलावा इसी केस में गिरफ्तार किए गए विनायक शिंदे और नरेश गौर को अदालत ने 21 अप्रैल तक न्यायिक हिरासत में भेज दिया है।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
सोमदत्त शर्मा
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

महाराष्ट्र से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें