loader

रेव पार्टी केस: 8 लोग गिरफ़्तार, आर्यन ख़ान एक दिन की हिरासत में

मुंबई में बीच समंदर में कॉर्डेलिया क्रूज पर रेव पार्टी में गिरफ्तार किए गए फ़िल्म अभिनेता शाहरुख ख़ान के बेटे आर्यन ख़ान को दो अन्य साथियों- मुनमुन धमेचा और अरबाज मर्चेन्ट को एक दिन की हिरासत में भेजा गया है। तीनों को लंबी पूछताछ के बाद एनसीबी ने गिरफ़्तार किया था। रविवार देर शाम एनसीबी ने तीनों आरोपियों को हॉलिडे कोर्ट में पेश किया था। एनसीबी ने अदालत से तीनों आरोपियों की पाँच अक्टूबर तक की रिमांड मांगते हुए कहा था कि एनसीबी के पास इन तीनों आरोपियों के ख़िलाफ़ पुख्ता सबूत हैं। एनसीबी ने आर्यन ख़ान को एनडीपीएस एक्ट की धारा 27 के तहत गिरफ्तार किया गया है।

शनिवार की दोपहर मुंबई से गोवा जाने के लिए निकले कॉर्डेलिया क्रूज पर एनसीबी ने छापा मारकर शनिवार रात चल रही रेव पार्टी से फ़िल्म अभिनेता शाहरुख खान के बेटे आर्यन खान समेत आठ लोगों को ड्रग्स के इस्तेमाल करते समय रंगे हाथ पकड़ लिया था। आर्यन ख़ान और दूसरे अन्य 7 लोगों को एनसीबी की टीम कॉर्डेलिया क्रूज से उतार कर एनसीबी के दफ्तर में ले आई। 18 घंटे की पूछताछ के बाद एनसीबी ने आर्यन खान और उसके दो अन्य साथियों- मुनमुन धमेचा और अरबाज मर्चेंट को गिरफ्तार किया था। 

ताज़ा ख़बरें

एनसीबी के अधिकारियों का कहना है कि आर्यन खान के पास से 13 ग्राम कोकीन, पांच ग्राम एमडी (मेफोड्रोन), 21 ग्राम चरस और 1 लाख 33 हजार रुपये जब्त किए हैं। एनसीबी ने आर्यन खान के ख़िलाफ़ ड्रग्स के सेवन करने और ड्रग्स की बरामदगी की धाराओं के तहत मामला दर्ज किया है।

आर्यन खान, मुनमुन धमेचा और अरबाज़ मर्चेंट का एनसीबी ने पहले मेडिकल कराया और उसके बाद रविवार देर शाम अतिरिक्त महानगर दंडाधिकारी आरके राजे भोसले की हॉलिडे कोर्ट में पेश किया।  एनसीबी के वकील अद्वैत सेठना ने अदालत से मांग की कि आरोपियों के पास से ड्रग्स बरामद किया गया है एवं उन्होंने ड्रग्स का सेवन किया है, इसलिए इस मामले की गहराई तक जांच करने के लिए उन्हें तीनों आरोपियों की कम से कम 2 दिन की कस्टडी दी जाए। 

एनसीबी की मांग का विरोध करते हुए आर्यन खान के वकील सतीश माने शिंदे ने कहा कि आर्यन खान के पास ना तो क्रूज़ का बोर्डिंग पास था और ना ही कोई वैलिड टिकट था। शिंदे ने कहा कि आर्यन खान को सेलिब्रिटी होने के चलते क्रूज़ पर बुलाया गया था। शिंदे ने कोर्ट में दलील दी कि आर्यन खान के पास से न तो कोई ड्रग्स बरामद किया गया है और न ही उन्होंने ड्रग्स का सेवन किया है। इसलिए उनके मुवक्किल को न्यायिक हिरासत में भेज दिया जाए। लेकिन जस्टिस भोसले ने आर्यन खान और उसके दोनों साथियों को 1 दिन की एनसीबी की कस्टडी में भेज दिया।

तीनों आरोपियों की कस्टडी मिलने के बाद एनसीबी के अधिकारियों ने एक बयान जारी करते हुए कहा कि उन्होंने इस रेव पार्टी में और जिन 5 लोगों को हिरासत में लिया हुआ था, उनको भी गिरफ्तार कर लिया गया है।

गिरफ्तार किए गए लोगों में नूपुर सतीजा, इश्मीत सिंह चड्ढा, मोहक जायसवाल, गोमित चोपड़ा और विक्रांत जोकर शामिल हैं। एनसीबी के अधिकारियों का कहना है कि गिरफ्तार किए गए सभी 8 लोग क्रूज़ पर रेव पार्टी का आयोजन कर रहे थे।

एनसीबी के एक बड़े अधिकारी का कहना है कि आर्यन खान और उसके दोस्त दिल्ली में कुछ ड्रग्स पेडलर के संपर्क में भी थे। इस बात का खुलासा आर्यन खान और ड्रग पेडलर की वाट्सऐप पर हुई बातचीत से हुआ है। एनसीबी का कहना है कि आर्यन खान और दूसरे अन्य लोगों के ख़िलाफ़ एनसीबी के साथ पास पुख्ता सबूत हैं जिससे यह साबित हो जाएगा कि आर्यन खान और उसके दूसरे अन्य साथी इस क्रूज़ पर ड्रग पार्टी में शामिल हुए थे।

aryan khan and two others sent to ncb custody in cruise rave party case - Satya Hindi

आर्यन खान के वकील सतीश मानेशिंदे ने कहा कि वह सोमवार को आर्यन खान की जमानत के लिए याचिका दायर करेंगे। उन्होंने कहा कि जिन धाराओं के तहत आर्यन खान के ख़िलाफ़ मामला दर्ज किया गया है वे सभी जमानती हैं। मैं एक दिन की एनसीबी हिरासत को तैयार हूँ लेकिन सोमवार को हम आर्यन की जमानत के लिए नियमित अदालत में याचिका डालेंगे।

आर्यन खान के खिलाफ एनसीबी ने एनडीपीएस क़ानून की धारा 27 (किसी भी मादक पदार्थ का सेवन करने के लिए सज़ा), 8सी (मादक पदार्थ का उत्पादन, निर्माण, रखना, बेचना या खरीदना) एवं अन्य धाराओं में मामला दर्ज किया गया है।

नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो के मुंबई ज़ोन के जोनल डायरेक्टर समीर वानखेड़े ने इस ऑपरेशन को लीड किया था। वानखेड़े ने बताया कि उन्हें खुफिया जानकारी मिली थी कि कॉर्डेलिया नाम के क्रूज़ पर एक रेव पार्टी का आयोजन किया जाना है जिसमें भारी मात्रा में ड्रग्स का इस्तेमाल होगा।

महाराष्ट्र से और ख़बरें

वानखेड़े खुद अपनी 22 लोगों की टीम को लीड करते हुए इस क्रूज़ पर बतौर यात्री सवार हो गए। जैसे ही क्रूज़ पर लोगों ने ड्रग्स लेना शुरू किया, वैसे ही एनसीबी ने कार्रवाई करनी शुरू कर दी। वानखेडे का कहना है कि 8 लोगों को इस क्रूज़ से ड्रग्स के साथ हिरासत में लिया गया था जिनमें शाहरुख खान का बेटा आर्यन खान भी शामिल है। इसके अलावा क्रूज़ के मालिक और जिस इवेंट मैनेजमेंट कंपनी ने इस ड्रग्स पार्टी का आयोजन किया था उनसे भी पूछताछ की जा रही है।

इस बीच क्रूज कंपनी ने रविवार को एक बयान में कहा कि उसका इस घटना से कोई लेना-देना नहीं है। वाटरवेज लीजर टूरिज्म प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी और अध्यक्ष जुर्गन बेलोम ने एक बयान में कहा कि कॉर्डेलिया क्रूज का इस घटना से कोई संबंध नहीं है। बेलोम का कहना है कि क्रूज़ का कोई भी कर्मचारी इस घटना में शामिल नहीं है, जिन लोगों का इसमें सम्बन्ध था उन्हें गिरफ्तार कर लिया गया है। उन्होंने कहा कि कॉर्डेलिया क्रूज़ को दिल्ली की एक इवेंट मैनेजमेंट कंपनी को किराए पर दिया था।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
सोमदत्त शर्मा
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

महाराष्ट्र से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें