loader

रामदेव ने सीएम शिंदे को बताया बाला साहेब का उत्तराधिकारी

महाराष्ट्र में मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे और पूर्व मुख्यमंत्री एवं शिवसेना अध्यक्ष उद्धव ठाकरे के बीच राजनीतिक जंग में अब योग गुरु बाबा रामदेव की एंट्री हो गई है। रामदेव ने मंगलवार को मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे और उप मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस से मुलाकात की। मुलाकात के बाद उन्होंने विवादास्पद बयान देते हुए एकनाथ शिंदे को शिवसेना संस्थापक बाला साहब ठाकरे का उत्तराधिकारी बता डाला। 

रामदेव के इस बयान पर विवाद हो गया है। शिवसेना ने रामदेव पर निशाना साधते हुए कहा है कि उनके ऊपर खुद मुकदमे चल रहे हैं तो ऐसे में उन्हें शिवसेना किसकी है इस बारे में बोलने का हक नहीं है। रामदेव के बयान से महाराष्ट्र की राजनीति और गरमा सकती है। 

बाबा रामदेव हमेशा से चर्चाओं में रहते हैं। केंद्र की यूपीए सरकार के दौरान रामदेव ने काला धन के बारे में बहुत आवाज उठाई थी लेकिन जैसे ही केंद्र में मोदी सरकार आई, रामदेव इस तरह के मुद्दों पर बोलने से बचते रहे। 

रामदेव ने मंगलवार को एकनाथ शिंदे और देवेंद्र फडणवीस से मुलाकात के बाद कहा कि बाला साहब ठाकरे हिंदुत्व पर चलने वाले व्यक्ति थे एवं अगर उनका कोई असली उत्तराधिकारी इस समय बचा है तो वह एकनाथ शिंदे हैं।

योग गुरु ने कहा कि महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे सनातन हिंदुत्व के प्रतीक हैं जिन्होंने हिंदुत्व से समझौता नहीं करते हुए उद्धव ठाकरे को छोड़ बीजेपी के साथ सरकार बनाई। हालांकि रामदेव ने उद्धव ठाकरे पर किसी भी टिप्पणी करने से इंकार कर दिया। उन्होंने कहा कि महाराष्ट्र में इस समय हिंदुत्व को आगे बढ़ाने वाली सरकार है जिसको लेकर मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे और उप मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस आगे बढ़ रहे हैं और इसलिए उन्होंने एकनाथ शिंदे को शिवसेना प्रमुख बाला साहेब ठाकरे का उत्तराधिकारी बताया। 

ताज़ा ख़बरें

‘अपने गिरेबान में झांके रामदेव’

बाबा रामदेव द्वारा दिए गए बयान पर शिवसेना ने कड़ी प्रतिक्रिया दी है। शिवसेना सांसद और प्रवक्ता अरविंद सावंत ने सत्य हिंदी से बातचीत में कहा कि बाला साहेब का उत्तराधिकारी घोषित करने वाले बाबा रामदेव आखिर कौन होते हैं। अरविंद सावंत ने कहा कि यह वही बाबा रामदेव हैं जो दिल्ली के रामलीला मैदान से महिलाओं के कपड़े पहन कर भाग गए थे। रामदेव के ऊपर कई मामले भी दर्ज हैं, ऐसे में बाला साहेब का उत्तराधिकारी कौन है, इसके बारे में फैसला करने से पहले रामदेव को अपने गिरेबान में झांकना चाहिए। हालांकि बाबा रामदेव के बयान पर अभी तक ठाकरे परिवार की तरफ से कोई प्रतिक्रिया नहीं आई है। 

Baba Ramdev declares Eknath Shinde heir of Bal Thackeray legacy - Satya Hindi

कांग्रेस, एनसीपी का हमला

महा विकास आघाडी में शिवसेना की सहयोगी पार्टियों कांग्रेस और एनसीपी ने भी बाबा रामदेव पर निशाना साधा है। मुंबई कांग्रेस अध्यक्ष भाई जगताप ने बाबा रामदेव को कायर व्यक्ति तक कह डाला। भाई जगताप का कहना है कि बाबा रामदेव हमेशा से सत्ताधारी दलों के सामने दुम हिलाते हैं एवं अपने बिजनेस को बड़ा करने के लिए एकनाथ शिंदे की वाहवाही कर रहे हैं। वहीं, एनसीपी के मुख्य प्रवक्ता महेश तपासे का कहना है कि बाबा रामदेव को बाला साहेब का उत्तराधिकारी तब याद आया है जब राज्य में ठाकरे सरकार नहीं है। अगर उनमें उत्तराधिकारी बताने की हिम्मत होती तो महा विकास आघाडी सरकार के कार्यकाल में बता कर दिखाते। 

महाराष्ट्र से और खबरें
बता दें कि बाबा रामदेव के भतीजे रवि राणा महाराष्ट्र के अमरावती से विधायक हैं जबकि रवि राणा की पत्नी नवनीत राणा सांसद हैं। ठाकरे सरकार ने रवि राणा और नवनीत राणा को तत्कालीन मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे के घर के सामने रामायण पढ़ने हनुमान चालीसा का जाप करने के चलते गिरफ्तार कर लिया था और जेल भेज दिया था। 
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
सोमदत्त शर्मा
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

महाराष्ट्र से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें