loader

महाराष्ट्र: विपक्षी दलों के विधायकों को तोड़ पाएगी बीजेपी?

महाराष्ट्र के ताज़ा राजनीतिक घटनाक्रम में जो सबसे बड़ा सवाल है, वह यह है कि क्या बीजेपी शिवसेना, कांग्रेस और राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) के विधायकों को तोड़ने में सफल हो पाएगी? चुनाव परिणाम आने के बाद जो पार्टी अपने विधायकों के न टूटने को लेकर सबसे ज़्यादा आश्वस्त थी वह थी एनसीपी। इसलिए एनसीपी ने अपने विधायक किसी होटल, रिसोर्ट या किसी दूसरे शहर में नहीं भेजे थे। 

शिवसेना ने एहतियात के तौर पर अपने विधायक पहले बांद्रा स्थित रंग शारदा होटल में रखे थे लेकिन बाद में उन्हें मडआइलैंड स्थित होटल रिट्रीट में भेज दिया था। कांग्रेस ने अपने अधिकांश विधायक जयपुर भेज दिए थे और कुछ समय बाद उन्हें वापस बुला लिया था। लेकिन अब नए सियासी घटनाक्रम के बाद स्थिति तनावपूर्ण बन गयी है।  

ताज़ा ख़बरें

शिवसेना ने तो अपने विधायकों को शुक्रवार से ही होटल ललित में रखा हुआ है जबकि कांग्रेस ने भी अपने विधायकों को एक होटल में रखा है। शनिवार देर रात एनसीपी ने अपने विधायकों को पवई इलाके के एक पांच सितारा होटल में रखा था लेकिन रविवार रात को विधायकों को वहां से होटल हयात शिफ़्ट कर दिया गया। 

सबसे बड़ी बात यह है कि एनसीपी ने सभी विधायकों को होटल में नहीं रखा है। पार्टी को जिन विधायकों पर बग़ावत का शक है, उन्हें दूसरे ठिकाने पर पहुंचाया है जबकि जिन विधायकों पर उन्हें पूरा विश्वास है उन्हें पवई के होटल में रुकवाया है। इस पूरे घटनाक्रम में एक बात जो विशेष रूप से सामने आयी है, वह है तीनों पार्टियों के नेता एक-दूसरे का खुलकर समर्थन कर रहे हैं और एक-दूसरे के साथ खड़े नजर आ रहे हैं। 

महाराष्ट्र से और ख़बरें

शुक्रवार शाम को जिस तरह से शिवसेना के विधायक दल के नेता एकनाथ शिंदे, शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे के सचिव मिलिंद नार्वेकर ने हवाई अड्डे से एनसीपी के विधायक संजय बनसोडे को पकड़ कर वाईबी चव्हाण प्रतिष्ठान में चल रही एनसीपी की विधायक दल की बैठक में पहुंचाया, उससे तीनों पार्टियों में एकता का संकेत साफ़ दिखता है। 

शिवसेना ने जिस तरह से पहले अपने विधायकों पर नजर रखने का जिम्मा शिवसैनिकों व पार्टी पदाधिकारियों को सौंपा था, वही काम अब वह एनसीपी के विधायकों के लिए भी कर रही है।  पवई क्षेत्र से विधायक शिवसेना का है और इसी क्षेत्र में स्थित होटल में एनसीपी के विधायकों को रखा गया है, ऐसे में शिवसेना के विधायक को एनसीपी के विधायकों की सुरक्षा और उनकी देखभाल का जिम्मा सौंपा गया है। 

तीनों पार्टियों के नेताओं ने अपने ख़ुफ़िया सूत्रों को भी सतर्क कर रखा है कि किसी भी दल का विधायक बीजेपी के नेताओं या उनके किसी सूत्र के साथ दिखे तो उसकी सूचना सभी तक पहुंचायी जाए। ऐसे में यह बात जोर पकड़ रही है कि क्या अब भी बीजेपी दूसरे दलों के विधायकों को तोड़ने में सफल हो सकेगी?
लेकिन जिस प्रकार से अजीत पवार का प्रकरण सामने आया है, उससे यह सवाल उठ रहा है कि क्या अब किसी और बड़े नेता की बग़ावत सामने आ सकती है? बीजेपी को राज्यपाल की तरफ से बहुमत साबित करने के लिए बहुत लंबा समय दिया है इसलिए इस बात की आशंकाएं लगाई जा रही हैं कि कोई बग़ावत हो सकती है या ख़रीद-फरोख़्त हो सकती है। 
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
संजय राय
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

महाराष्ट्र से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें