loader

विवादास्पद बयान पर बीजेपी नेता ने FIR कराई तो राउत बोले- दबाव बनाने का प्रयास

बीजेपी पर हमलावार रहे शिवसेना के राज्यसभा सांसद संजय राउत के ख़िलाफ़ दिल्ली पुलिस ने एफ़आईआर दर्ज की है। बीजेपी महिला मोर्चा की राष्ट्रीय महासचिव की शिकायत पर यह केस दर्ज किया गया है। राउत के ख़िलाफ़ आरोप है कि उन्होंने बीजेपी की महिला सदस्यों के ख़िलाफ़ कथित तौर पर आपत्तिजनक टिप्पणी की। इस पर प्रतिक्रिया में संजय राउत ने कहा है कि क्या किसी को बेवकूफ कहने से एफ़आईआर दर्ज की जा सकती है। उन्होंने कहा है कि यह उन पर दबाव बनाने की कोशिश है।

बीजेपी महिला मोर्चा की राष्ट्रीय महासचिव की शिकायत के बाद आईपीसी की धारा 509 (एक महिला का शील भंग) और धारा 500 (मानहानि) के तहत प्राथमिकी दर्ज की गई है। अपनी शिकायत में महिला ने दावा किया है कि 9 दिसंबर को एक मराठी समाचार चैनल पर प्रसारित एक साक्षात्कार में राउत ने 'बीजेपी के राजनीतिक कार्यकर्ताओं के जीवन और अंग' को लेकर धमकी दी और अभद्र भाषा का भी इस्तेमाल किया।

ताज़ा ख़बरें

पुलिस को शिकायत देने वाली बीजेपी नेता ने बयान दिया है, '9 दिसंबर को मैं टीवी पर राउत का एक साक्षात्कार देख रही थी और उन्होंने भाजपा कार्यकर्ताओं पर चौंकाने वाली टिप्पणी की। अपने साक्षात्कार में उन्होंने सभी भाजपा कार्यकर्ताओं को गाली दी और भाजपा की महिला शाखा आपसे उनके ख़िलाफ़ प्राथमिकी दर्ज करने का आग्रह करती है। उनका बयान न केवल अपमानजनक है, बल्कि भाजपा की महिला कार्यकर्ताओं के शील को भी ठेस पहुंचाता है।'

इस एफ़आईआर दर्ज होने के बाद राउत ने उस पर प्रतिक्रिया दी है। उन्होंने ट्वीट कर कहा है, 'मेरे ख़िलाफ़ उस शब्द... के इस्तेमाल के लिए एफआईआर दर्ज की गई जिसका हिंदी शब्दकोशों के अनुसार मतलब है- बेवकूफ। इसके बावजूद अगर केस दर्ज हो जाता है तो यह मुझ पर दबाव बनाने की कोशिश के अलावा और कुछ नहीं है! हालाँकि, कुछ बीजेपी नेताओं ने महिला नेताओं के ख़िलाफ़ अधिक आपत्तिजनक शब्दों का इस्तेमाल किया है, उनके ख़िलाफ़ ऐसी प्राथमिकी के बारे में नहीं सुना है।'

महाराष्ट्र से और ख़बरें

शिवसेना सांसद ने आगे कहा कि इस तरह के शब्दों का इस्तेमाल महाराष्ट्र में कुछ आयातित बीजेपी नेताओं की बचकानी राजनीति के लिए किया गया था, लेकिन मामला दिल्ली में दर्ज किया गया है। उन्होंने आगे कहा, 'यह एसएसआर (सुशांत सिंह राजपूत) मामले के समान है, जहां मुंबई में जो हुआ उसके बारे में पटना पुलिस ने मामला दर्ज किया था। क्या इस शासन के दौरान कानून के हाथ इतने लंबे हो गए हैं?'

एनसीपी नेता नवाब मलिक भी संजय राउत के समर्थन में आए हैं और ट्वीट कर पूछा है कि 'जिस भाषा को लेकर संजय राउत जी पर एफआईआर दर्ज हुई है उस भाषा के प्रयोग पर योगी जी पर एफ़आईआर कब दर्ज होगी?'

बता दें कि संजय राउत महाराष्ट्र में सरकार बनने के बाद से ही बीजेपी पर हमलावर रहे हैं। हाल के दिनों में जब ममता बनर्जी मुंबई में पहुँची और तीसरे मोर्चे की बात चली थी तब संजय राउत ने कांग्रेस और राहुल गांधी के समर्थन में बयान दिया था। राउत अपने दो टूक बयानों को लेकर लगातार सुर्खियों में रहे हैं। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

महाराष्ट्र से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें