loader

दशहरा रैली: उद्धव गुट को मिली शिवाजी पार्क में रैली की इजाजत

बॉम्बे हाई कोर्ट से शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे को बड़ी राहत मिली है और शिवाजी पार्क मैदान पर होने वाली शिवसेना की दशहरा रैली को हरी झंडी दे दी है। इसके साथ ही महाराष्ट्र सरकार और बीएमसी को मुंबई हाई कोर्ट ने कड़ी फटकार लगाते हुए कहा है कि जब हाई कोर्ट पहले ही अपने आदेश में यह कह चुका है कि दशहरा के मौक़े पर शिवाजी पार्क को शिवसेना की दशहरा रैली के लिए आरक्षित किया है तो फिर आपने शिवसेना को दशहरा रैली की इजाजत क्यों नहीं दी। इसके साथ ही हाईकोर्ट ने एकनाथ शिंदे गुट की उस अर्जी को भी खारिज कर दिया है जिसमें उन्होंने शिवाजी पार्क मैदान में दशहरा रैली आयोजित करने की मांग की थी।

पिछले काफी दिनों से शिवसेना की दशहरा रैली पर संकट के बादल मंडरा रहे थे क्योंकि बीएमसी ने उद्धव ठाकरे गुट और एकनाथ शिंदे गुट दोनों को ही शिवाजी पार्क मैदान में दशहरा रैली की इजाज़त देने से इनकार कर दिया था। बीएमसी ने ऐसा कानून-व्यवस्था का हवाला देते हुए कहा था। इसके बाद उद्धव ठाकरे गुट ने मुंबई हाईकोर्ट का दरवाजा खटखटाया था और अब हाईकोर्ट ने उद्धव ठाकरे गुट को शिवाजी पार्क मैदान में दशहरा रैली करने की इजाजत दे दी है।

ताज़ा ख़बरें

मुंबई हाई कोर्ट ने शुक्रवार को 3 घंटे तक चली सुनवाई के दौरान बीएमसी और राज्य सरकार की नियत पर कई बार सवाल उठाये। हाईकोर्ट ने बीएमसी से पूछा कि जब उद्धव ठाकरे गुट ने सबसे पहले दशहरा रैली आयोजित करने के लिए बीएमसी से इजाजत मांगी थी तो फिर आपने इजाजत देने में इतना समय क्यों लगा दिया। इसके अलावा हाईकोर्ट ने बीएमसी को फटकार लगाते हुए यह भी कहा कि दशहरा रैली को लेकर पहले भी मामला अदालत में आ चुका है और अदालत यह पहले ही स्पष्ट कर चुकी है कि दशहरा रैली का आयोजन पिछले पांच दशक से होता आया है, ऐसे में उसके आयोजन में कोई व्यवधान नहीं होना चाहिए। 

मुंबई हाई कोर्ट ने उद्धव ठाकरे गुट को शिवाजी पार्क मैदान में दशहरा रैली करने की इजाजत कुछ शर्तों के आधार पर दी है। इसके अलावा हाईकोर्ट ने मुंबई पुलिस को भी दिशा-निर्देश जारी किए हैं कि 5 अक्टूबर को शिवाजी पार्क मैदान में होने वाली रैली के लिए सुरक्षा के कड़े बंदोबस्त किए जाएं। 

हालांकि शिंदे गुट की तरफ से हाई कोर्ट को यह भी बताने की कोशिश की गई कि असली शिवसेना को लेकर अभी मामला सुप्रीम कोर्ट में चल रहा है लेकिन हाईकोर्ट ने उस पर सवाल उठाते हुए कहा कि जिस पक्ष ने रैली के लिए पहले आवेदन दिया है बीएमसी को उस पक्ष को इजाजत देनी चाहिए।

Bombay HC allows Uddhav Thackeray led Shiv Sena Dussehra rally at Shivaji Park - Satya Hindi

शिवसेना सांसद अरविंद सावंत का कहना है कि सत्य को परेशान किया जा सकता है लेकिन पराजित नहीं किया जा सकता। अरविंद सावंत ने कहा कि बीएमसी ने मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे के इशारे पर हमें दशहरा रैली करने से रोकने के लिए बहुत प्रयास किए लेकिन आखिरकार मुंबई हाई कोर्ट से हमें न्याय मिल गया और अब उद्धव ठाकरे की तोप शिवाजी पार्क मैदान में एक बार फिर गरजेगी। 

एकनाथ शिंदे गुट के प्रवक्ता और महाराष्ट्र सरकार में मंत्री उदय सामंत का कहना है कि बीएमसी ने कानून व्यवस्था का हवाला देकर दोनों ही पक्षों को दशहरा रैली आयोजित करने की इजाजत नहीं दी थी, लेकिन हमारी सरकार मुंबई हाई कोर्ट के उस आदेश का सम्मान करती है जिसमें उन्होंने उद्धव ठाकरे गुट को दशहरा रैली आयोजित करने का आदेश दिया है। 

Bombay HC allows Uddhav Thackeray led Shiv Sena Dussehra rally at Shivaji Park - Satya Hindi
महाराष्ट्र से और ख़बरें

उदय सामंत का कहना है कि अभी तक सरकार या फिर बीएमसी की तरफ से मुंबई हाई कोर्ट के फैसले के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में याचिका दाखिल की जाएगी या नहीं, इस पर फैसला नहीं हुआ है। 

बता दें कि 2 दिन पहले मुंबई के गोरेगांव में अपने गुट के नेताओं को संबोधित करते हुए शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे ने एकनाथ शिंदे पर निशाना साधते हुए कहा था कि सरकार और बीएमसी भले ही कितनी भी कोशिश कर ले लेकिन शिवसेना की दशहरा रैली शिवाजी पार्क मैदान में होकर रहेगी। ऐसे में अब सभी की निगाहें 5 अक्टूबर को शिवाजी पार्क मैदान में होने वाली दशहरा रैली पर टिक गई हैं कि आखिरकार उद्धव ठाकरे इस मौके पर अपनी क्या बात रखते हैं।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
सोमदत्त शर्मा
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

महाराष्ट्र से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें