loader

महाराष्ट्र में राजनीतिक संकट की आशंका? उद्धव ने फ़ोन पर प्रधानमंत्री से की बात 

महाराष्ट्र विधानमंडल में अपने मनोनयन के प्रति राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी के रवैये को देखते हुए उद्धव ठाकरे ने बुधवार रात को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से फ़ोन पर बात की। उन्होंने प्रधानमंत्री के साथ महाराष्ट्र में राजनीतिक हालात के बारे में चर्चा की। शिवसेना के एक वरिष्ठ नेता ने कहा कि ठाकरे ने विधानमंडल में उनके मनोनयन को लेकर प्रदेश में खेले जा रहे राजनीतिक 'खेल' पर नाराज़गी जताई। उन्होंने प्रधानमंत्री से इस मामले में हस्तक्षेप करने का आग्रह किया। उद्धव को मुख्यमंत्री बने रहने के लिए विधानमंडल के दोनों सदनों में से किसी भी एक सदन का सदस्य बनना ज़रूरी है। क्योंकि अभी चुनाव नहीं हो सकते हैं तो उनके सामने मनोनीत होकर सदन का सदस्य बनने का रास्ता है।

ताज़ा ख़बरें

राज्य की कैबिनट ने ऊपरी सदन में खाली पड़ी दो सीटों के लिए उद्धव ठाकरे के मनोनयन के लिए प्रस्ताव पारित कर राज्यपाल को भेजा था। इसके 20 दिन हो गए फिर भी राज्यपाल ने उस प्रस्ताव पर कोई प्रतिक्रिया नहीं दी है। 

मीडिया रिपोर्टों में कहा गया है कि उद्धव ठाकरे ने प्रधानमंत्री से कहा कि कोरोना वायरस से लड़ाई के बीच महाराष्ट्र जैसे बड़े राज्य में राजनीतिक अस्थिरता ठीक नहीं होगी। बता दें कि शिवसेना आरोप लगाती रही है कि बीजेपी राज्य में सरकार को अस्थिर करने में लगी हुई है। 

उद्धव ठाकरे 28 नवंबर 2019 को मुख्यमंत्री बने थे। तब से वह विधानमंडल के दोनों सदनों में से किसी भी सदन के सदस्य नहीं हैं। संविधान के क़ायदे के अनुसार, मंत्री या मुख्यमंत्री को छह महीने के अंदर सदस्य बन जाना होता है। इस हिसाब से उद्धव के पास विधिवत विधायक बनने के लिए छह महीने यानी 27 मई तक की मोहलत है। चुनाव आयोग 24 अप्रैल को विधान परिषद की नौ सीटों के लिए चुनाव करवाने की अधिसूचना जारी कर चुका था, लेकिन कोरोना और इसके बाद लॉकडाउन के कारण चुनाव को टाल दिया गया।
महाराष्ट्र से और ख़बरें

उद्धव के मनोनयन के लिए अब तक दो बार प्रस्ताव भेजा जा चुका है। सोमवार को ही राज्यपाल को दूसरी बार भेजे गए प्रस्ताव में एक बार फिर राज्यपाल से अपील की गयी है कि वह तत्काल उद्धव ठाकरे को विधायक मनोनीत करें और प्रदेश में राजनीतिक अस्थिरता दूर करें।

इससे पहले 9 अप्रैल को भी मंत्रिमंडल की तरफ़ से राज्यपाल को एक प्रस्ताव भेजा गया था। राज्यपाल कोटे से कला और सामाजिक क्षेत्र में अच्छा कार्य करने वाले लोगों का मनोनयन होता है। इसके पीछे यह तर्क भी दिया गया कि उद्धव ठाकरे कुशल फ़ोटोग्राफ़र हैं, उनकी फ़ोटोग्राफ्स की प्रदर्शनियाँ हुई हैं और किताबें भी प्रकाशित हुई हैं, लिहाज़ा कला के कोटे से उन्हें विधायक मनोनीत किया जाना चाहिए। लेकिन राज्यपाल ने इस बारे में कोई निर्णय नहीं लिया।

कहा जा रहा है कि यदि उद्धव को मनोनीत नहीं भी किया जाता है तो भी अदालत में इस प्रकरण को चुनौती देने से लेकर उद्धव ठाकरे को इस्तीफ़ा दिलाकर फिर से शपथ देने तक के विकल्प हैं।
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

महाराष्ट्र से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें