loader
फ़ोटो साभार: ट्विटर/नाना पटोले

नाना पटोले का आरोप- महाराष्ट्र सरकार करा रही है उनकी जासूसी

महाराष्ट्र की महाविकास आघाड़ी सरकार में तीनों पार्टियों के नेताओं में बयानबाज़ी का दौर जारी है। महाराष्ट्र कांग्रेस के अध्यक्ष नाना पटोले सरकार के नेताओं पर कोई भी हमला करने से नहीं चूकते हैं। नाना पटोले ने अब मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे और डिप्टी सीएम अजित पवार पर उनकी जासूसी करने का आरोप लगाया है। पटोले का आरोप है कि सीएम उद्धव ठाकरे और अजित पवार उनका पीछा कराते हैं। पटोले के इस बयान के बाद से महाराष्ट्र की हलचल और तेज़ हो सकती है। इससे पहले एनसीपी मुखिया शरद पवार भी नाना पटोले द्वारा बार-बार की जा रही बयानबाज़ी पर उन्हें छोटा नेता बता चुके हैं।

ताज़ा ख़बरें

महाराष्ट्र कांग्रेस के अध्यक्ष नाना पटोले ने जबसे महाराष्ट्र कांग्रेस की कमान संभाली है तभी से वह महाविकास अघाड़ी सरकार के ख़िलाफ़ बोलते आ रहे हैं। पुणे में कांग्रेस कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए पटोले ने कहा कि महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे और उपमुख्यमंत्री अजित पवार पिछले काफ़ी दिनों से उनकी गतिविधियों की निगरानी कर रहे हैं। इसके लिए कुछ अफ़सरों द्वारा उनका पीछा भी कराया जा रहा है। पटोले के इस बयान के बाद से महाविकास आघाड़ी सरकार में दरार पड़ सकती है।

हालाँकि पटोले के इस बयान के बाद एनसीपी ने कड़ी प्रतिक्रिया दी है। सरकार में मंत्री और मुंबई अध्यक्ष नवाब मलिक ने पटोले के बयान को हल्का बयान क़रार दिया है। मलिक का कहना है कि पटोले आये दिन मीडिया में बने रहने के लिए कोई ना कोई ऐसा बयान देते रहते हैं। मलिक ने इसके साथ ही यह भी कहा कि पटोले की बातों में कोई सच्चाई नहीं है कि उनकी जासूसी महाराष्ट्र सरकार कर रही है।

इसके साथ ही नाना पटोले ने अजित पवार पर एक और आरोप लगाते हुए कहा कि अजित पवार पुणे की लोकल बॉडी में कांग्रेस कार्यकर्ताओं की नियुक्ति नहीं कर रहे हैं जिससे कार्यकर्ताओं में सरकार के प्रति ग़लत संदेश जा रहा है। 

पटोले ने अजित पवार पर हमला करते हुए कहा कि पुणे का गार्जियन मिनिस्टर कांग्रेस पार्टी से होना चाहिए। इस वक़्त पुणे के गार्जियन मिनिस्टर अजित पवार ही हैं और वह एनसीपी नेता हैं।

इससे पहले एनसीपी अध्यक्ष शरद पवार भी नाना पटोले को एक छोटा नेता बता चुके हैं। शरद पवार से जब नाना पटोले के सरकार के ख़िलाफ़ बयानों पर पूछा गया था तो उन्होंने कहा था कि ‘मैं इन बातों में नहीं पड़ता हूँ, ये छोटे लोग हैं। मैं इस पर क्यों बोलूँ, अगर सोनिया गांधी कुछ कहती हैं, तब मैं अपनी बात कहूंगा।’ शरद पवार ने कहा कि हर पार्टी को अपना आधार बढ़ाने का अधिकार है, लेकिन इस बात का भी ध्यान रखा जाना चाहिए कि सरकार में तीनों पार्टियां एक साथ ही हैं।

congress leader nana patole alleges uddhav thackeray and ajit pawar tracking him - Satya Hindi
महाराष्ट्र से और ख़बरें

इससे पहले नाना पटोले बीजेपी की देवेंद्र फडणवीस की सरकार के दौरान उनके फोन टेप करने का आरोप विधानसभा में लगा चुके हैं। जिसके बाद महाराष्ट्र के गृहमंत्री दिलीप वलसे पाटील ने फोन टैपिंग मामले की जांच के लिए एक कमेटी का गठन किया था जिसकी अगुवाई महाराष्ट्र के डीजीपी कर रहे हैं।

ग़ौरतलब है कि बीते कुछ दिनों में महाविकास अघाड़ी गठबंधन सरकार के बीच लगातार बयानबाज़ी का दौर जारी है। पटोले महाराष्ट्र में होने वाले आगामी चुनावों में अकेले लड़ने का दम भर चुके हैं। इसके बाद से कांग्रेस, शिवसेना और एनसीपी के नेता एक दूसरे पर कोई भी सियासी बयान देने से पीछे नहीं हटते।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
सोमदत्त शर्मा
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

महाराष्ट्र से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें