loader

आज मुंबई से टकराएगा तूफान निसर्ग, महाराष्ट्र-गुजरात भी अलर्ट पर

चक्रवाती तूफान निसर्ग आज मुंबई से टकराएगा। इसे देखते हुए महाराष्ट्र और गुजरात को भी अलर्ट पर रखा गया है। बताया गया है कि इसकी रफ़्तार 110 किमी प्रति घंटा होगी और इससे समुद्र में 6 फ़ीट ऊंची लहरें उठेंगी। मौसम विभाग ने कहा है कि इसकी वजह से लगातार 12 घंटों तक बारिश होगी। पुणे में बारिश शुरू हो चुकी है। मुंबई में 10 हज़ार से ज़्यादा लोगों को सुरक्षित जगहों पर शिफ़्ट कर दिया गया है। 

मुंबई में लोगों के समुद्र के आसपास घूमने पर बैन लगा दिया गया है। मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने लोगों से अपील की है कि वे आज और कल घर से बाहर न निकलें। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने महाराष्ट्र को पूरी सहायता देने का भरोसा दिया है। 

ताज़ा ख़बरें

नेशनल डिजास्टर रिस्पांस फ़ोर्स (एनडीआरएफ़) की 30 से ज़्यादा टीमों को महाराष्ट्र और गुजरात के तटीय इलाक़ों में तैनात किया गया है। गुजरात में भी समुद्र से लगने वाले 47 गांवों के 20 हज़ार लोगों को खाली करा लिया गया है। तट रक्षक जहाजों और विमानों को समुद्र के किनारे तैनात किया गया है और वे मछुआरों और वापस लौट रहे व्यापारियों को जल्द लौटने की चेतावनी दे रहे हैं। 

महाराष्ट्र से और ख़बरें
पहले से ही कोरोना संकट से जूझ रहे महाराष्ट्र के लिए निसर्ग एक और बड़ी चुनौती है। कुछ दिन पहले पश्चिम बंगाल में आए चक्रवाती तूफान अंपन ने खासी तबाही मचाई थी और मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने इससे 1 लाख करोड़ रुपये के नुक़सान का अनुमान लगाया था। 
Satya Hindi Logo सत्य हिंदी सदस्यता योजना जल्दी आने वाली है।
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

महाराष्ट्र से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें