loader

मनसुख हिरेन मौत- साज़िश में शामिल सचिन वजे की गिरफ़्तारी हो: फडणवीस 

मनसुख हिरेन की मौत के मामले में अब सनसनी आरोप लगाया गया है। महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने विधानसभा में आरोप लगाया कि क्राइम ब्रांच की क्राइम इंटेलिजेंस यूनिट के प्रमुख सचिन वजे कथित तौर पर मनसुख हिरेन की हत्या में शामिल थे और उनको गिरफ़्तार किया जाए। फडणवीस का कहना है कि घटना की पूरी जानकारी मनसुख की पत्नी ने उनको दी है। उन्होंने कहा कि मनसुख की पत्नी ने पुलिस को दिए अपने बयान में भी इसका खुलासा किया है। सचिन वजे ही वह अधिकारी हैं जिनको पहले मुकेश अंबानी के घर के बाहर कार में विस्फोटक सामग्री मिलने के मामले की जाँच सौंपी गई थी। 

जो कार मुकेश अंबानी के घर के बाहर मिली थी वह मनसुख हिरेन की थी। इस घटना के कुछ दिन बाद ही मनसुख का शव मिला था। तब कहा गया था कि मनसुख ने आत्महत्या कर ली। लेकिन आत्महत्या के ऐंगल पर संदेह जताया गया। इस मामले में बाद में हत्या का केस दर्ज किया गया।

ताज़ा ख़बरें

महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने मंगलवार को विधानसभा में यह कहते हुए सनसनी फैला दी कि मनसुख हिरेन की मौत किसी सोची समझी साज़िश के तहत की गई है। उन्होंने आरोप लगाया कि इस साज़िश के पीछे कोई और नहीं बल्कि क्राइम ब्रांच की क्राइम इंटेलिजेंस यूनिट के प्रमुख सचिन वजे हैं। फडणवीस ने सचिन वजे पर आरोप लगाया कि मनसुख हिरेन की स्कॉर्पियो कार वजे के पास पिछले 4 महीने से थी। उन्होंने आरोप लगाया था कि सचिन वजे ने ही मनसुख को उस दिन पूछताछ के बहाने बुलाया था जिसके अगले दिन मनसुख की लाश कलवा की खाड़ी में मिली थी।

फडणवीस ने विधानसभा में शिवसेना के एक स्थानीय नेता धनंजय गावड़े का भी नाम लिया जिन पर सचिन वजे के साथ इस साज़िश में शामिल होने का आरोप लगाया गया। 

फडणवीस ने यह भी कहा कि मनसुख के फ़ोन की आख़िरी लोकेशन धनंजय गवड़े के कार्यालय के पास दिखी। गवड़े शिवसेना के स्थानीय नेता हैं। 

धनंजय गावड़े पर आरोप लगाए जाने के बाद गावड़े ने अपने ऊपर लगे आरोपों को पूरी तरह से नकार दिया है। गावड़े का कहना है कि वह मनसुख को जानते ही नहीं हैं और सचिन वजे से भी उनका कोई लेना-देना नहीं है।
धनंजय गवड़े ने कहा, 'मेरा सचिन वजे से कोई संबन्ध नहीं है। हिरेन से कोई लिंक नहीं है। वजे ने मेरी कोई मदद नहीं की है।' रिपोर्ट के अनुसार गवड़े और वजे के नाम 2017 में वसूली के एक मामले में आए थे।
महाराष्ट्र से और ख़बरें

आरोप लगाया गया है कि इस मामले में सचिन वजे हिमांशु नाम के एक शख्स को गिरफ्तार करना चाहते थे और फिर उन्होंने मनसुख को जमानत दिलाने की भी बात कही थी लेकिन इसका विरोध मनसुख की पत्नी ने किया। आरोप लगाया गया कि यही कारण रहा कि मौत के एक-दो दिन बाद ही मनसुख अग्रिम जमानत के लिए अदालत का दरवाजा खटखटाने वाले थे लेकिन इससे पहले ही सचिन वजे को मनसुख की इस बात का पता लग गया और मनसुख को मिलने के लिए बुलाया था।

devendra fadnavis demands arrest of police officer sachin vaze in mansukh death case - Satya Hindi
ख़ास ख़बरें

फडणवीस ने मनसुख की पत्नी का पूरा बयान पढ़ा और कहा कि वजे ने उनसे कहा था कि वह गिरफ़्तार हो जाएँ और फिर वह ज़मानत पर बाहर निकाल देंगे। इस पर उनकी पत्नी ने ऐसा करने से मना कर दिया और क़ानूनी सहायता ढूंढने की ठानी।  

एक रिपोर्ट के अनुसार पड़ोसियों ने बयान दिया है कि मनसुख पानी में डूबकर मर नहीं सकते, क्योंकि वह बच्चों को तैराकी सिखाया करते थे।

एटीएस सूत्रों से जानकारी मिली है कि महाराष्ट्र एटीएस क्राइम ब्रांच के ऑफिसर सचिन वजे से पूछताछ कर सकती है और सचिन वजे की मुश्किलें इस केस में अब बढ़ती हुई दिखाई दे रही हैं। फडणवीस के इस आरोप के बाद महाराष्ट्र की महा विकास आघाडी सरकार एक बार फिर बैकफुट पर आ गई है।  
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
सोमदत्त शर्मा
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

महाराष्ट्र से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें