loader

शिवसेना के चुनाव चिह्न पर रोक से किसको लगा झटका?

चुनाव आयोग ने उद्धव ठाकरे और एकनाथ शिंदे के नेतृत्व वाले गुटों में खींचतान के बीच शिवसेना के धनुष-बाण वाले चुनाव चिह्न के इस्तेमाल पर रोक लगा दी है। इसका मतलब है कि अब शिवसेना के इस चिह्न का इस्तेमाल आगे आने वाले उप चुनाव में न तो उद्धव ठाकरे खेमा और न ही शिंदे खेमा कर सकता है। 3 नवंबर को अंधेरी (पूर्व) विधानसभा के उपचुनाव होने हैं। इसी को लेकर दोनों खेमे पार्टी के चुनाव चिह्न पर दावे कर रहे थे। 

चुनाव आयोग के इस फ़ैसले का मतलब है कि अब दोनों खेमों को नये चुनाव चिह्न के साथ उपचुनाव में उतरना होगा। चुनाव आयोग ने दोनों गुटों को उपलब्ध प्रतीकों में से चुनने और 10 अक्टूबर को दोपहर 1 बजे तक तीन विकल्प पेश करने को कहा है।

ताज़ा ख़बरें

चुनाव आयोग का आदेश सुप्रीम कोर्ट द्वारा उद्धव के नेतृत्व वाले खेमे की याचिका को खारिज करने के कुछ दिनों बाद आया है। उस याचिका में उद्धव खेमे ने चुनाव आयोग की उस कार्यवाही पर रोक लगाने की मांग की गई थी जिसमें शिंदे ने अपने गुट को 'असली शिवसेना' के रूप में मान्यता देने और पार्टी का चुनाव चिह्न देने का आवेदन दिया था।

महाराष्ट्र में उद्धव ठाकरे की सरकार जून महीने में गिरने और उनके पूर्व सहयोगी एकनाथ शिंदे के नेतृत्व में सरकार बनाने के बाद यह मामला चुनाव आयोग और सुप्रीम कोर्ट में पहुँचा था। अब इसी पर चुनाव आयोग ने शनिवार को यह फ़ैसला दिया।

शिंदे गुट ने चुनाव आयोग के फ़ैसले का स्वागत किया है और कहा कि आदेश 'तथ्यों पर आधारित है', जबकि उद्धव गुट ने नाराजगी में प्रतिक्रिया दी है। उद्धव के बेटे और विधायक आदित्य ठाकरे ने एक ट्विटर पोस्ट में कहा, 'विद्रोहियों ने शिवसेना के नाम और प्रतीक को फ्रीज करने का एक घिनौना और बेशर्म काम किया है। इसे महाराष्ट्र की जनता बर्दाश्त नहीं करेगी। लड़ेंगे और जीतेंगे! हम सच्चाई के पक्ष में हैं! सत्यमेव जयते!।'

बता दें कि महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे खेमे ने शुक्रवार को चुनाव आयोग से कहा था कि एकनाथ शिंदे के नेतृत्व वाला धड़ा धनुष-बाण चिह्न का दावा नहीं कर सकता क्योंकि वह और अन्य विधायक वाले उनके खेमे ने अपनी मर्जी से पार्टी छोड़ दी थी।

तकनीकी रूप से पार्टी प्रमुख उद्धव ठाकरे ने चुनाव आयोग से कहा था कि शिंदे खेमे के विधायकों की गिनती नहीं की जानी चाहिए क्योंकि उनके ख़िलाफ़ अयोग्यता याचिका सुप्रीम कोर्ट में लंबित है।

महाराष्ट्र से और ख़बरें

बीजेपी के साथ मिलकर सरकार बनाने वाले शिंदे ने तख्तापलट के बाद उद्धव के पिता बाल ठाकरे द्वारा स्थापित शिवसेना पर दावा किया है। शिंदे ने 30 जून को मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली थी, इसमें बीजेपी के देवेंद्र फडणवीस उप-मुख्यमंत्री बने हैं।

बीजेपी द्वारा समर्थित शिवसेना के विद्रोह के बाद मुख्यमंत्री बने एकनाथ शिंदे के पास विधानसभा और संसद में पार्टी के अधिकांश विधायक हैं। उनका गुट अपने सदस्यों को शिवसेना नेताओं के रूप में मान्यता दिलाने में भी कामयाब रहा है। इधर, उद्धव ठाकरे अब पार्टी के कार्यकर्ताओं को अपने पक्ष में जुटाने में लगे हुए हैं।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

महाराष्ट्र से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें