loader

महाराष्ट्र संकट: शिंदे को विधायक दल के नेता के पद से हटाया

कैबिनेट मंत्री एकनाथ शिंदे की बगावत के बाद शिवसेना की ओर से उनके खिलाफ कार्रवाई की गई है। पार्टी ने एकनाथ शिंदे को महाराष्ट्र में विधायक दल के नेता के पद से हटा दिया है। इस मामले को लेकर दिल्ली से लेकर महाराष्ट्र तक हलचल तेज हो गई है। उधर, कांग्रेस ने महाराष्ट्र में पैदा हुए सियासी संकट को लेकर अपने वरिष्ठ नेता कमलनाथ को पर्यवेक्षक बनाया है।

शिवसेना ने यह कार्रवाई कर साफ संदेश दिया है कि वह किसी भी तरह की बगावत के आगे नहीं झुकेगी। सियासी संकट को देखते हुए मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने शिवसेना के विधायकों और मंत्रियों के साथ मुंबई में आपात बैठक की है। 

ताज़ा ख़बरें

अजित पवार पर हुई थी कार्रवाई 

शिवसेना प्रमुख की यह कार्रवाई वैसी ही है जैसे साल 2019 में एनसीपी के नेता अजित पवार पर एनसीपी मुखिया शरद पवार ने कार्रवाई की थी। अजित पवार ने तब पार्टी से बगावत की थी और देवेंद्र फडणवीस के साथ मिलकर उप मुख्यमंत्री पद की शपथ ली थी। शरद पवार ने तुरंत कार्रवाई करते हुए अजित पवार को विधायक दल के नेता के पद से हटा दिया था। अजित पवार की बगावत कामयाब नहीं हुई थी और उन्हें वापस पार्टी में लौटना पड़ा था। 

इस बीच एकनाथ शिंदे का एक ट्वीट भी सामने आया है जिसमें उन्होंने कहा है कि वह बालासाहेब के पक्के शिवसैनिक हैं और बालासाहेब ने ही उन्हें हिंदुत्व सिखाया है। शिंदे ने अपने ट्वीट में कहा है कि उन्होंने सत्ता के लिए कभी भी गद्दारी नहीं की है और ना ही कभी वह ऐसा करेंगे। एकनाथ शिंदे ने अपने ट्विटर बॉयो से शिवसेना हटा दिया है। 

देखना होगा कि शिव सेना की कार्रवाई के बाद क्या एकनाथ शिंदे के साथ सूरत में मौजूद पार्टी के विधायक वापस आ जाएंगे या वे अपने बगावती तेवरों को बनाए रखेंगे। 

तीन मांग 

महाराष्ट्र में सियासी संकट खड़ा करने वाले कैबिनेट मंत्री एकनाथ शिंदे की कुछ मांग सामने आई हैं। मीडिया के हवाले से आई खबरों के मुताबिक एकनाथ शिंदे चाहते हैं कि महाराष्ट्र में शिवसेना बीजेपी के साथ मिलकर सरकार बनाए। उनकी दूसरी मांग है कि देवेंद्र फडणवीस को महाराष्ट्र का मुख्यमंत्री और तीसरी मांग है कि उन्हें उप मुख्यमंत्री बनाया जाए। 

महाराष्ट्र से और खबरें

26 विधायकों के नाम आए

इंडिया टुडे के मुताबिक़, एकनाथ शिंदे के साथ सूरत के होटल में 26 विधायक मौजूद हैं। इनके नाम तानाजी सावंत, बालाजी कल्याणकर,  प्रकाश आनंदराव अबितकर, एकनाश शिंदे, अब्दुल सत्तार, संजय पांडुरंग, श्रीनिवास वनगा, महेश शिंदे, संजय रायमुलकर, विश्वनाथ भोएर, संदीपन राव भुमरे, शांताराम मोरे, रमेश बोर्नारे, अनिल बाबर, चिन्मनराव पाटिल, शंभूराज देसाई, महेंद्र दलवी, शाहजी पाटिल, प्रदीप जायसवाल, महेंद्र थोर्वे, किशोर पाटिल, ज्ञानराज चौगुले, बालाजी किनिकर, भारतशेत गोगावले, संजय गायकवाड़ और सुहास कांडे हैं। इनमें कई विधायक ठाकरे सरकार में मंत्री भी हैं। 

एकनाथ शिंदे ठाणे में शिवसेना के सबसे बड़े नेता हैं और उन्होंने इस इलाके में पार्टी को मजबूत करने के लिए काफी काम किया है। उनके बेटे श्रीकांत शिंदे कल्याण सीट से शिवसेना के सांसद हैं।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

महाराष्ट्र से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें