loader
द्रौपदी मुर्मू

शिवसेना के 16 सांसदों ने उद्धव से पूछा- पार्टी मुर्मू को समर्थन देगी या नहीं?

राष्ट्रपति की एनडीए उम्मीदवार द्रौपदी मुर्मू को लेकर शिवसेना में पसोपेश बरकरार है। पार्टी के 16 सांसद चाहते हैं कि मुर्मू का समर्थन किया जाए।

मुंबई में सोमवार को उद्धव ठाकरे द्वारा बुलाई गई बैठक में शामिल हुए शिवसेना के सोलह सांसदों ने उद्धव से पूछा कि क्या पार्टी एनडीए के राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार द्रौपदी मुर्मू का समर्थन करती है। शिवसेना सांसद गजानन कीर्तिकर ने बैठक के बाद एनडीटीवी को बताया कि सभी 16 सांसद इस बात से सहमत थे कि द्रौपदी मुर्मू एक आदिवासी महिला हैं और इसलिए उन्हें वोट देना चाहिए। महाराष्ट्र में आदिवासी आबादी का एक बड़ा हिस्सा है। कोई व्हिप या राष्ट्रपति चुनाव नहीं है और सांसद अपनी इच्छा के अनुसार मतदान कर सकते हैं।

ताजा ख़बरें
उद्धव ठाकरे के सभी वफादार सांसदों का सुझाव पार्टी के रुख में संभावित बदलाव का संकेत देता है, जिसने अब तक संयुक्त विपक्षी उम्मीदवार यशवंत सिन्हा का समर्थन किया है।

ठाकरे, जिनकी सरकार पिछले महीने एकनाथ शिंदे द्वारा विद्रोह के बाद गिर गई, अपने पिता बालासाहेब ठाकरे द्वारा स्थापित पार्टी पर नियंत्रण बनाए रखने के लिए कड़ी मेहनत कर रहे हैं। संसदीय दल को दरार से बचाने के प्रयास में पिछले हफ्ते उन्होंने लोकसभा में एक नया मुख्य सचेतक नियुक्त किया था। संकट के बीच ठाकरे द्वारा बुलाई गई बैठक से एकनाथ शिंदे के बेटे सहित शिवसेना के छह सांसद दूर रहे। शिवसेना के लोकसभा में 19 और राज्यसभा में तीन सांसद हैं।

महाराष्ट्र से और खबरें
द्रौपदी मुर्मू का समर्थन करने का सुझाव पहले भी आया था, जो सांसदों के भीतर भी दरार का संकेत देता है। शिंदे गुट के अनुयायी शिवसेना सांसद राहुल शेवाले ने ठाकरे से एनडीए उम्मीदवार को वोट देने के लिए कहा था। लेकिन ठाकरे ने कोई प्रतिक्रिया नहीं दी थी।

पार्टी सांसद संजय राउत, जो ठाकरे के करीबी माने जाते हैं, सोमवार को मीडिया से बात किए बिना चले गए। ऐसी चर्चा है कि राउत द्रौपदी मुर्मू का समर्थन करने के पक्ष में नहीं हैं और अभी भी यशवंत सिन्हा का समर्थन करने के लिए तैयार हैं।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

महाराष्ट्र से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें