loader

महाराष्ट्र में 24 घंटे में 8067 कोरोना केस, अकेले मुंबई में 5400 से ज़्यादा

महाराष्ट्र में कोरोना संक्रमण के मामले शुक्रवार को भी तेज़ी से बढ़े। राज्य में आज 8067 मामले आए। इससे एक दिन पहले 5368 मामले आए थे। यानी एक दिन में क़रीब 50 फ़ीसदी का उछाल आया। 24 घंटों में राज्य में आए कुल मामलों में से अकेले मुंबई शहर में ही 5428 मामले दर्ज किए गए हैं। शहर में एक दिन पहले 3671 मामले आए थे। यानी शहर में भी क़रीब 47 फ़ीसदी का उछाल आया है। 

कोरोना के ओमिक्रॉन वैरिएंट के मामले अब देश में सबसे ज़्यादा महाराष्ट्र में ही आए हैं। राज्य में ओमिक्रॉन के 198 नये मामले आए हैं और इस तरह अब तक नये वैरिएंट से प्रभावित 450 मरीजों की पुष्टि हो चुकी है।

ताज़ा ख़बरें

मुंबई में कोरोनो मामलों में भारी वृद्धि को देखते हुए नये साल की पूर्व संध्या पर आज ही कई प्रतिबंध लगाने की घोषणा की गई है। मुंबई पुलिस ने एक आदेश में कहा है कि शाम 5 बजे से सुबह 5 बजे के बीच समुद्र तटों, खुले मैदानों, समुद्री किनारों, सैरगाहों, पार्कों और इसी तरह के सार्वजनिक स्थानों पर जाने की अनुमति नहीं होगी। यह आदेश 15 जनवरी तक के लिए है।

इससे पहले जारी आदेश में कहा गया था कि शुक्रवार को दोपहर 1 बजे से लागू होने वाले आदेश के तहत बड़े समारोहों पर प्रतिबंध लगा दिया गया है और यह 15 जनवरी तक रहेगा। आदेश में कहा गया है कि कोरोना मामलों में वृद्धि और नए ओमिक्रॉन वैरिएंट के उभरने के कारण शहर को कोरोना महामारी से ख़तरा बना हुआ है। 
आदेश में यह भी कहा गया है कि स्वास्थ्य और सुरक्षा के लिए ख़तरे को रोकने और वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए निषेधाज्ञा जारी की गई। अधिकारियों ने नए साल से पहले सभी बड़े समारोहों पर प्रतिबंध लगा दिया।

गुरुवार दोपहर मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने राज्य के कोविड टास्क फोर्स से मुलाकात की। उच्च-स्तरीय बैठक में प्रमुख चर्चाओं में से एक नए वैरिएंट पर थी। इसके बारे में माना जाता है कि यह राज्य में संक्रमण को तेजी से बढ़ा रहा है। लगभग 3 घंटे तक चली बैठक में मुंबई सहित पूरे महाराष्ट्र में कई कड़े प्रतिबंध लगाने का फ़ैसला सरकार ने किया है।

महाराष्ट्र से और ख़बरें

बता दें कि केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने शुक्रवार सुबह कहा है कि देश में 24 घंटे में कोरोना संक्रमण के 16,764 नए मामले आए। इसके साथ ही देश में सक्रिय मामले बढ़कर 91,361 हो गये हैं। एक दिन पहले 24 घंटे में देश में क़रीब 13 हज़ार मामले आए थे। इस तरह एक दिन में क़रीब 27 फ़ीसदी की बढ़ोतरी हुई। 

इसके साथ ही देश में नये वैरिएंट ओमिक्रॉन के मामले 1,270 हो गए हैं। बिहार में शुक्रवार को कोरोना के नए वैरिएंट के पहले मामले की पुष्टि हुई। अब तक कुल 23 राज्य व केंद्र शासित प्रदेशों में नए वैरिएंट की पुष्टि हो चुकी है। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

महाराष्ट्र से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें