loader

महाराष्ट्र: सीएम की कुर्सी पर छिड़े विवाद के सुलझने के आसार

‘मैं ही मुख्यमंत्री बनूँगा’ के देवेंद्र फडणवीस के बयान के बाद बुधवार को उन्हें भारतीय जनता पार्टी के विधायक दल का नेता चुन लिया गया है। फडणवीस का नाम प्रदेश बीजेपी अध्यक्ष ने प्रस्तावित किया था और बाकी विधायकों ने सर्वसम्मति से उन्हें अपना नेता स्वीकार कर लिया। इससे एक बात का संकेत स्पष्ट मिल रहा है कि मुख्यमंत्री का पद बीजेपी अपने ही पास रखने वाली है। इस कड़ी में केंद्रीय मंत्री रामदास आठवले का बयान भी आया है कि विधायकों की संख्या को देखते हुए मुख्यमंत्री बीजेपी का ही होना चाहिए। 

मंगलवार को मुख्यमंत्री के बयान के बाद शिवसेना-बीजेपी में टकराव तेजी से बढ़ा था। यह चर्चा थी कि विधायक दल का नेता बन जाने के बाद फडणवीस मुख्यमंत्री पद की शपथ ग्रहण करेंगे लेकिन जो टकराव की स्थिति बनी हुई है उसके चलते फिलहाल यह होता नहीं दिख रहा है। 

बीजेपी के नेता अब यह बयान दे रहे हैं कि सरकार बीजेपी और शिवसेना गठबंधन की ही बनेगी। इस गठबंधन को तय करने के लिए तथा टकराव को सुलझाने के लिए अब एक बार फिर से अमित शाह मध्यस्थता करने वाले हैं।

अमित शाह बुधवार को मुंबई आने वाले थे लेकिन मुख्यमंत्री पद के लिए शिवसेना के रुख और फडणवीस के बयान के बाद जो राजनीति गरमाई थी, उसे देखते हुए उन्होंने अपना दौरा रद्द कर दिया था। अब शाह फिर से इस मामले में शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे से चर्चा करने वाले हैं। शाह की इस मध्यस्थता की जानकारी मीडिया के समक्ष आकर सरकार में मंत्री रहे गिरीश महाजन ने दी। महाजन फडणवीस के सारथी के रूप में जाने जाते हैं और चुनाव से पहले उनके प्रयासों से ही एनसीपी और कांग्रेस के अनेक नेता अपनी-अपनी पार्टियों को छोड़कर बीजेपी में शामिल हुए थे। 

ताज़ा ख़बरें

महाजन ने कहा कि पिछली बार (2014) की तरह पार्टी विधानसभा के पटल पर अकेले बहुमत सिद्ध नहीं करने वाली है। उन्होंने कहा कि फडणवीस और प्रदेश अध्यक्ष चंद्रकांत पाटिल राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह से बात कर सकते हैं और यह बात दिल्ली में भी हो सकती है। इस बातचीत के आधार पर ही पार्टी आगे की रणनीति तय करेगी। 

महाजन ने कहा कि अमित शाह गुरुवार या शुक्रवार को मुंबई आने वाले हैं और इस दौरान वह उद्धव ठाकरे से भेंट कर नयी सरकार के गठन पर बातचीत करेंगे। महाजन ने कहा कि अगले दो-तीन दिन में तसवीर स्पष्ट हो जाएगी। महाजन के मीडिया में आकर इस प्रकार के बयान देने से एक बात तो यह साफ़ नज़र आ रही है कि बीजेपी अब कहीं ना कहीं इस विवाद का हल निकालने के मूड में है। 

महाराष्ट्र से और ख़बरें

यह भी ख़बरें आ रही हैं कि बीजेपी महाराष्ट्र के मंत्रिमंडल में शिवसेना को 40% हिस्सा तथा केंद्रीय मंत्रिमंडल में अतिरिक्त स्थान देने का प्रस्ताव देने वाली है। लेकिन सबसे बड़ा सवाल तो मुख्यमंत्री पद का है। फडणवीस के नेता चुने जाने के बाद यह बात तो स्पष्ट सी हो गयी है कि बीजेपी मुख्यमंत्री पद नहीं छोड़ने वाली है। अब अमित शाह क्या राह निकालेंगे, इस पर सभी की नज़रें लगी हुई हैं। क्योंकि मुख्यमंत्री के कार्यकाल के बंटवारे की जो बात कही जा रही है, वह अमित शाह और उद्धव ठाकरे के बीच हुई बैठक की है। लिहाजा हल भी इन दोनों ही नेताओं को निकालना है। 

सरकार बनाने के दूसरे विकल्पों की जो बात हो रही थी, उस पर एनसीपी के वरिष्ठ प्रवक्ता नवाब मलिक ने स्थिति स्पष्ट कर दी है। बुधवार को शरद पवार की मौजूदगी में पार्टी के वरिष्ठ नेताओं की बैठक हुई। इस बैठक में निर्णय किया गया कि यदि बीजेपी अकेले दम पर विधान सभा के पटल पर बहुमत सिद्ध करने की कोशिश करती है तो उसमें शिवसेना की भूमिका को देखकर ही अगली रणनीति अख्तियार की जाएगी।  

संबंधित ख़बरें

उल्लेखनीय है कि साल 2014 में बीजेपी ने यही दाँव खेला था और शोर-शराबे के बीच यह घोषित करा लिया था कि बहुमत उसके पक्ष में है। इसके बाद शिवसेना को नेता प्रतिपक्ष की कुर्सी दी गई थी और वह विपक्ष में बैठी थी। एनसीपी का कहना है कि इस तरह के दाँव में यदि फडणवीस सरकार बहुमत सिद्ध करने में विफल रहती है तो प्रदेश को नयी सरकार देने के लिए प्रयास किया जाएगा। 

पिछली बार एनसीपी के बिना शर्त समर्थन के बयान पर बीजेपी ने वह दाँव खेला था और सफल भी रही थी। लेकिन इस बार कांग्रेस और एनसीपी किसी प्रकार के समर्थन के बजाय शिवसेना से प्रस्ताव लाने या विधानसभा पटल पर बहुमत सिद्ध करने तक के इंतज़ार की बात कर रहे हैं। बीजेपी और शिवसेना का यह टकराव किस स्तर तक पहुंचता है, यह आने वाले एक-दो दिन में पता चलेगा।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

महाराष्ट्र से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें