loader

महाराष्ट्रः 16 बागियों पर कानूनी राय मांगी, शनिवार को जाएगा नोटिस

महाराष्ट्र में शिवसेना के बागी विधायक पीछे हटने को तैयार नहीं। बागी विधायकों की बैठक में उन्होंने डिप्टी स्पीकर नरहरि जिरवाल को हटाने का प्रस्ताव लेने की योजना बनाई है। सूत्रों ने बताया कि बागी गुट के 46 विधायकों के हस्ताक्षर से प्रस्ताव तैयार करने की कार्रवाई की जा रही है। उधर, डिप्टी स्पीकर ने भी 16 विधायकों को अयोग्य ठहराने की प्रक्रिया शुरू कर दी है। शनिवार को सभी 16 बागी विधायकों को नोटिस देकर उन्हें सोमवार को सुनवाई के लिए हाजिर रहने को कहा जा सकता है। अगर विधायक सोमवार को नहीं आते हैं तो डिप्टी स्पीकर उनको अयोग्य ठहरा सकते हैं।
दूसरी तरफ, महाराष्ट्र के महाधिवक्ता आशुतोष कुंभकोनी को विधानसभा सचिवालय ने मौजूदा राजनीतिक संकट पर कानूनी राय लेने के लिए बुलाया है। शिवसेना ने 16 बागी विधायकों की अयोग्यता के लिए अर्जी दी है। विधानसभा सचिवालय कार्रवाई से पहले कानूनी राय लेना चाहता है।
ताजा ख़बरें
डिप्टी स्पीकर के खिलाफ बागियों की ताजा ताजा पहल शुक्रवार रात तब सामने आई जब शिवसेना ने डिप्टी स्पीकर के सामने 16 बागी विधायकों को अयोग्य घोषित करने की अर्जी लगाई है। इससे पहले की डिप्टी स्पीकर अपना कोई फैसला सुनाएं बागी गुट ने डिप्टी स्पीकर के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव लाने की खबर फैला दी है।

यह एक तरह का मनोवैज्ञानिक खेल है। शिवसेना की तरफ से जब कोई कानूनी दांव चला जाता है तो बागी भी अपनी अगली योजना लेकर आ जाते हैं और सूत्रों के जरिए उसका प्रचार किया जाता है।
महाराष्ट्र के बीजेपी समर्थक दो निर्दलीय विधायक महेश बाल्दी और विनोद अग्रवाल ने शुक्रवार सुबह डिप्टी स्पीकर को चेतावनी दी थी कि वे शिवसेना की किसी अर्जी पर बागी विधायकों को अयोग्य न ठहराएं, क्योंकि उनके खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव अभी लंबित है। इसलिए वे इस तरह का कोई निर्णय नहीं ले सकते। लेकिन अब जब बागी विधायकों को यह आभास हो गया कि डिप्टी स्पीकर का फैसला देर सवेर आएगा तो उन्होंने बहुमत का आधार बताते हुए उनके खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव लाने की खबर फैला दी है।

महाराष्ट्र से और खबरें

इस तरह उद्धव ठाकरे की सरकार को एक दिन की मोहलत और मिल गई है। शनिवार का दिन सरकार के लिए महत्वपूर्ण हो सकता है। क्योंकि डिप्टी स्पीकर का फैसला और बागियों की पहल का नतीजा शनिवार को सामने आ सकता है।

मंदिर से लौट आए शिंदे

बागी विधायकों के नेता एकनाथ शिंदे शुक्रवार को जब होटल से एक विधायक के साथ निकले तो उनके बारे में अफवाह फैली कि वो मुंबई जा रहे हैं। फिर बताया गया कि वो मुंबई जा सकते हैं। लेकिन अंत में खबर आई कि दरअसल शिंदे हर शुक्रवार को मंदिर जाते हैं तो वो पास के मंदिर में पूजा करने गए थे। हालांकि शिवसेना के सूत्रों का दावा है कि मुंबई के हालात को देखते हुए एकनाथ शिंदे आने का साहस नहीं जुटा पा रहे हैं।

पुलिस हाई अलर्ट पर

बागी विधायकों के सड़क पर उतरने को देखते हुए पूरे महाराष्ट्र में हाई अलर्ट जारी किया गया है। सभी पुलिस अफसरों से कहा गया है कि वो अपने इलाकों में कड़ी नजर रखें। कानून व्यवस्था की हालत बिगड़ने नहीं पाए। तमाम शिवसैनिकों ने शुक्रवार को मुंबई के कुर्ला में बागी विधायक मंगेश कुदालकर के दफ्तर पर तोड़फोड़ की। नासिक में एकनाथ शिंदे के पोस्टर पर काली स्याही फेंकी गई। कोल्हापुर में शिवसैनिक ने बड़ा विरोध मार्च निकालकर अपनी ताकत का एहसास कराया है।
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

महाराष्ट्र से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें