loader

महाराष्ट्रः एनसीपी टूट रही थी तो दोनों जगह प्रफुल्ल पटेल क्या कर रहे थे

महाराष्ट्र में आज रविवार का राजनीतिक घटनाक्रम कई सवाल छोड़ गया है, जिनका जवाब मिलने पर एनसीपी में आज हुई टूट का जवाब मिल जाएगा। अजित पवार जब उपमुख्यमंत्री पद की शपथ ले रहे थे तो एनसीपी के कार्यकारी अध्यक्ष बनाए गए प्रफुल्ल पटेल उस कार्यक्रम में राजभवन में मौजूद थे।
अजित पवार के घर पर आज सुबह जब एनसीपी के कुछ विधायक बैठक के लिए पहुंचे तो वहां एनसीपी के दोनों कार्यकारी अध्यक्ष सुप्रिया सुले और प्रफुल्ल पटेल मौजूद थे। अभी तक जो खबरें हम लोग जानते हैं, उसके मुताबिक सुप्रिया सुले और प्रफुल्ल पटेल को एनसीपी का कार्यकारी अध्यक्ष बनाए जाने से नेता विपक्ष अजित पवार नाराज थे। हाल ही में उन्होंने नेता विपक्ष का पद छोड़ने की भी इच्छा जताई थी।
अजित पवार के घर हुई बैठक में एनसीपी के दोनों कार्यकारी अध्यक्षों सुप्रिया सुले और प्रफुल्ल पटेल क्यों मौजूद थे, जह पवार और बाकी विधायक बगावत कर रहे थे तो ये दोनों क्या कर रहे थे। इसके बाद प्रफुल्ल पटेल राजभवन में भी मौजूद थे।  
ताजा ख़बरें
महाराष्ट्र में शिंदे-फडणवीस सरकार के एक साल पूरे होने के तीन दिन बाद ही राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) विभाजन की ओर बढ़ी। अजित पवार ने शिंदे-फडणवीस सरकार से हाथ मिला लिया है। अजित पवार अब डिप्टी सीएम हैं और बाकी 8 विधायक भी मंत्री बने हैं। देवेंद्र फडणवीस पहले से डिप्टी सीएम हैं। ऐसे में अजित पवार अपनी कितनी चला पाएंगे। 

महाराष्ट्र का ताजा राजनीतिक परिदृश्य इस प्रकार है: महा विकास अघाड़ी के दो प्रमुख सहयोगी - शिवसेना और एनसीपी दोनों ही आजकल अंदरूनी कलह से ग्रस्त हैं। एक साल तक सेना बनाम सेना यानी उद्धव सेना और (एकनाथ) शिंदे सेना के बीच की लड़ाई के बाद अब एनसीपी बनाम एनसीपी यानी अजित पवार की एनसीपी बनाम शरद पवार की एनसीपी के बीच जंग शुरू हो गई है। देखना है कि अब शरद पवार आखिरी मिनट में कौन सा मास्टरस्ट्रोक चलते हैं। जिससे अजित पवार का एनसीपी को तोड़ने का अभियान दम तोड़ दे।
एनसीपी ने आज अचानक हुए घटनाक्रम के बारे में किसी भी जानकारी से इनकार किया है, जो कुछ ही घंटों के भीतर महाराष्ट्र को दूसरा उपमुख्यमंत्री मिलने के साथ समाप्त हुआ। अजीत पवार और उनके विधायकों ने इस बार कोई समय बर्बाद नहीं किया और राजभवन में आकर शपथ ले ली। शपथ ग्रहण से पहले अजित पवार ने एक बैठक की जिसमें सुप्रिया सुले और प्रफुल्ल पटेल दोनों शामिल हुए।
प्रफुल्ल पटेल को लेकर अटकलें तेज क्योंः अजित पवार को दरकिनार कर सुप्रिया सुले के साथ एनसीपी के कार्यकारी अध्यक्ष नियुक्त किए गए प्रफुल्ल पटेल आज शपथ ग्रहण समारोह में मौजूद थे। इससे अटकलें तेज हो गईं हैं कि क्या अजित पवार के कदम को एनसीपी नेतृत्व का समर्थन प्राप्त है, हालांकि एनसीपी नेताओं, उद्धव सेना के सांसद संजय राउत ने कहा कि शरद पवार अजित पवार के साथ नहीं हैं।
हाल के कुछ इंटरव्यू में, महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने 2019 में जो हुआ उसके बारे में बात की। लेकिन उन्होंने यह संकेत कभी नहीं दिया कि अगले तीन दिनों में भी कुछ होने वाला है। जाहिर है आज के घटनाक्रम की खिचड़ी कई दिनों से पक रही थी। महाराष्ट्र के राजनीतिक इतिहास में आज का रविवार एनसीपी की टूट के रूप में यादगार बन गया है।

महाराष्ट्र से और खबरें
रविवार के शपथ ग्रहण समारोह में प्रफुल्ल पटेल की मौजूदगी से यह संदेह बरकरार है कि क्या शरद पवार को पिछले तीन दिनों से चल रहे घटनाक्रम की जानकारी थी। देखना ये है कि अब शरद पवार अपने भतीजे अजित पवार की हरकत का समर्थन करते हैं या नहीं। अगर शरद पवार ने समर्थन नहीं किया तो एनसीपी बनाम एनसीपी की बिसात जरूर बिछेगी। फिलहाल, एनसीपी ने आधिकारिक तौर पर अजित पवार के बीजेपी-शिंदे सेना सरकार के साथ हाथ मिलाने का समर्थन नहीं किया है। 

अजित पवार ने दावा किया कि उनके पास लगभग 40 विधायकों का समर्थन है, जिससे एनसीपी बनाम एनसीपी की लड़ाई खड़ी हो जाएगी क्योंकि एनसीपी अजित पवार के गुट और शरद पवार के गुट के बीच विभाजन की ओर बढ़ रही है। शरद पवार की एनसीपी भाजपा-शिंदे सरकार का समर्थन नहीं करती। आज के घटनाक्रम से 2024 के लोकसभा चुनाव से पहले विपक्षी गठबंधन के प्रमुख नेता के रूप में शरद पवार की भूमिका को नुकसान होगा।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
यूसुफ किरमानी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

महाराष्ट्र से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें