loader
प्रतीकात्मक तसवीर

कई राज्यों में कुल कोरोना पॉजिटिव केस से ज़्यादा महाराष्ट्र में पुलिसकर्मी संक्रमित

देश में सबसे ज़्यादा कोरोना संक्रमण से प्रभावित राज्य महाराष्ट्र में बड़ी संख्या में पुलिसकर्मी भी संक्रमित हुए हैं। राज्य में 11 हज़ार 773 पुलिसकर्मी कोरोना के पॉजिटिव पाए गए जिनमें से 124 की मौत हो गई है। यह संख्या इतनी ज़्यादा है कि देश के कई राज्यों में तो कुल संक्रमण के मामले भी इतने ज़्यादा नहीं आए हैं। 

राज्य में कुल संक्रमित पुलिसकर्मियों में से 9 हज़ार 416 ठीक हो चुके हैं और 2233 अभी भी संक्रमित हैं। संक्रमित होने वालों में निचले स्तर के कर्मचारी ही नहीं हैं उनमें अफ़सर ग्रेड वाले भी शामिल हैं। कुल संक्रमित पुलिसकर्मियों में से 1221 अफ़सर हैं। इनमें से 11 अफ़सरों की मौत हो गई है। 

ताज़ा ख़बरें

इतनी बड़ी संख्या में पुलिसकर्मियों के संक्रमित होने के पीछे क्या वजह है, यह तो आधिकारिक तौर पर नहीं बताया गया है, लेकिन माना जा रहा है कि महाराष्ट्र में लोग ज़्यादा संक्रमित हैं तो पुलिसकर्मी भी जाने-अनजाने उनके संपर्क में आ रहे होंगे। उनके संक्रमित होने का एक कारण यह हो सकता है कि दूसरे सरकारी कर्मचारियों से अलग पुलिसकर्मियों की रात-दिन तैनाती रहती है। दूसरे कार्यालयों में तो कर्मचारियों को घर से भी काम करने की छूट है, लेकिन पुलिसकर्मियों को लॉकडाउन में बाहर सड़कों पर व्यवस्था संभालनी होती है। उन्हें लोगों के बीच जाना होता है। इस कारण वे आम लोगों के संपर्क में ज़्यादा आते हैं। 

यही कारण है कि महाराष्ट्र में संक्रमित होने वाले पुलिसकर्मियों की संख्या कई राज्यों के कुल संक्रमण के मामलों से भी ज़्यादा है। उत्तराखंड, गोवा, हिमाचल प्रदेश, पूर्वोत्तर के अधिकतर राज्यों और कई केंद्रशासित प्रदेशों में भी इतने संक्रमण के मामले नहीं आए हैं। उत्तराखंड में क़रीब 10 हज़ार संक्रमण के मामले आए हैं। गोवा में क़रीब 9 हज़ार, हिमाचल में साढ़े तीन हज़ार और त्रिपुरा, मिज़ोरम, सिक्किम, मणिपुर, मेघालय, नगालैंड जैसे राज्यों में तो कुछ हज़ार ही मामले आए हैं। 

दरअसल महाराष्ट्र देश में सबसे ज़्यादा कोरोना संक्रमित राज्य है। 5 लाख 48 हज़ार 313 पॉजिटिव केस आ चुके हैं और 18 हज़ार 650 मरीज़ों की मौत हो चुकी है। राज्य के एक शहर मुंबई में ही 1 लाख 25 हज़ार से ज़्यादा संक्रमण के मामले आ गए हैं और 6800 से ज़्यादा लोगों की मौत हो चुकी है।

दुनिया भर में महाराष्ट्र ऐसा चौथा राज्य है जहाँ किसी राज्य/प्रोविंस में सबसे ज़्यादा संक्रमण के मामले आए हैं। जॉन्स हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी के अनुसार पहले स्थान पर ब्राज़ील का साओ पाओलो प्रोविंस है जहाँ 6 लाख 55 हज़ार 181 संक्रमण के मामले आए हैं। दूसरे स्थान पर अमेरिका का कैलिफ़ोर्निया राज्य है जहाँ 5 लाख 91 हज़ार 376 पॉजिटिव केस आए हैं। तीसरे स्थान पर भी अमेरिका का फ़्लोरिडा राज्य है और वहाँ 5 लाख 50 हज़ार 901 संक्रमण के मामले आए हैं।

दुनिया के सबसे ज़्यादा प्रभावित सात राज्य/प्रोविंस में से दो भारत के हैं। महाराष्ट्र के बाद तमिलनाडु दूसरा राज्य है जो सातवें स्थान पर है।

महाराष्ट्र से और ख़बरें
बता दें कि पूरे देश में 24 घंटे में 66 हज़ार 999 पॉजिटिव केस आए हैं और 942 लोगों की मौत हुई है। देश में अब तक 23 लाख 96 हज़ार 638 मामले आ चुके हैं और 47 हज़ार 33 लोगों की मौत हो चुकी है। 16 लाख 95 हज़ार मरीज़ ठीक हुए हैं फ़िलहाल 6 लाख 53 हज़ार संक्रमित हैं। भारत दुनिया में तीसरे स्थान पर है। दुनिया भर में 2 करोड़ 5 लाख 32 हज़ार 835 संक्रमण के मामले आ चुके हैं। पूरी दुनिया में 1 करोड़ 27 लाख मरीज़ ठीक हुए और 7 लाख 48 हज़ार 348 मौतें हुईं। अमेरिका में 51 लाख 93 हज़ार पॉजिटिव केस आए हैं और 1 लाख 65 हज़ार 975 मौतें हुईं। ब्राज़ील में 31 लाख 64 हज़ार पॉजिटिव केस आ चुके हैं और 1 लाख 4 हज़ार 201 मौतें हुई हैं। 
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

महाराष्ट्र से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें