loader

महाराष्ट्र संकट: राजनीतिक हलचल तेज, प्रियंका पहुंचीं मुंबई

महाराष्ट्र में लगातार सियासी तूफान बना हुआ है। शिवसेना के तीन और बागी विधायक असम के गुवाहाटी पहुंच गए हैं। एकनाथ शिंदे के गुट का कहना है कि इस वक्त उनके पास 48 विधायकों का समर्थन है जिनमें से 42 विधायक शिवसेना के हैं। इस बीच कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी भी मुंबई पहुंच गई हैं और उन्होंने कांग्रेस के बड़े नेताओं से मुलाकात की है। 

इस वक्त भले ही ठाकरे सरकार अल्पमत में दिखाई दे रही हो लेकिन स्थिति अभी तक पूरी तरह से साफ नहीं हो पाई है। 

बुधवार रात को महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे अपने सरकारी बंगले वर्षा को छोड़कर मातोश्री चले गए थे। 

ताज़ा ख़बरें

महाराष्ट्र की ठाकरे सरकार इस वक्त मुश्किल में है और उसे मुश्किल में पहुंचाने वाला कोई और नहीं बाला साहब ठाकरे का वह शिवसैनिक ही है जिसने एक समय में शिवसेना को फर्श से अर्श तक ले जाने के लिए संघर्ष किया था। 

सियासी संकट को लेकर मुंबई से लेकर गुवाहाटी तक बैठकों का दौर जारी है। एक ओर जहां एनसीपी प्रमुख शरद पवार ने अपने विधायकों की बैठक बुलाई है वहीं दूसरी ओर कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने भी मुंबई पहुंचकर महाराष्ट्र कांग्रेस के नेताओं और मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ से मुलाकात की है। 

Maharashtra political crisis Sharad Pawar to chair NCP MLAs - Satya Hindi

सूत्रों का कहना है कि प्रियंका गांधी मुंबई होते हुए अमेरिका जा रही थीं लेकिन महाराष्ट्र में चल रहे घटनाक्रम के बारे में जानकारी लेने के लिए प्रियंका ने महाराष्ट्र कांग्रेस के बड़े नेताओं और कमलनाथ को एयरपोर्ट पर ही मिलने के लिए बुलाया था। हालांकि कांग्रेस आलाकमान ने पहले ही महाराष्ट्र के हालात पर नजर रखने के लिए मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ को मुंबई भेज दिया था। 

कमलनाथ ने बुधवार को एनसीपी प्रमुख शरद पवार से भी मुलाकात की थी। कमलनाथ की मुलाकात मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे से नहीं हो पाई थी क्योंकि उद्धव ठाकरे की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आई थी। हालांकि बाद में दूसरी रिपोर्ट में उद्धव ठाकरे नेगेटिव पाए गए थे। 

Maharashtra political crisis Sharad Pawar to chair NCP MLAs - Satya Hindi

इस बीच एकनाथ शिंदे के बागी गुट का आंकड़ा बढ़ता जा रहा है। मुंबई से शिवसेना के तीन और विधायक गुवाहाटी पहुंच गए हैं। इस तरह से गुवाहाटी पहुंचे विधायकों का आंकड़ा अब 48 तक पहुंच गया है। एकनाथ शिंदे के करीबियों का कहना है कि इनमें से 42 विधायक शिवसेना के हैं जो इस वक्त होटल में मौजूद हैं। 

ऐसी खबरें हैं कि एकनाथ शिंदे सभी बागी विधायकों से महाराष्ट्र के घटनाक्रम पर आगे की रणनीति पर विचार करेंगे। सूत्रों का कहना है कि एकनाथ शिंदे महाराष्ट्र के राज्यपाल को इन सभी बागी विधायकों का एक संयुक्त पत्र भी सौंप सकते हैं। 

दूसरी तरफ शिवसेना के बचे हुए विधायकों ने भी आगे की रणनीति पर विचार करने के लिए बैठक बुलाई है। इस बैठक में हालांकि मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे शामिल नहीं होंगे। 

ठाकरे इस्तीफा नहीं देंगे

शिवसेना सांसद और प्रवक्ता संजय राउत का कहना है कि महाराष्ट्र की स्थिति कैसी भी हो लेकिन मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे इस्तीफा नहीं देंगे। राउत का कहना है कि अगर जरूरत पड़ेगी तो वह विधानसभा में बहुमत हासिल करके दिखाएंगे। 

महाराष्ट्र से और खबरें

जिस तरह से एकनाथ शिंदे ने शिवसेना के 42 विधायकों के समर्थन का दावा किया है इससे साफ हो गया है कि एकनाथ शिंदे के पास इस वक्त दो तिहाई से भी ज्यादा का बहुमत है और ऐसे में अगर शिंदे पार्टी छोड़कर अपना दूसरा दल बनाते हैं तो फिर उन पर दल बदल कानून लागू नहीं होगा। हालांकि एकनाथ शिंदे ने अभी तक इस तरह का कोई एलान नहीं किया है। 

वहीं दूसरी ओर भारतीय जनता पार्टी अभी भी वेट एंड वॉच की स्थिति में है और हालात पर नजर बनाए हुए है।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
सोमदत्त शर्मा
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

महाराष्ट्र से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें