loader

मुंबई लौटें विधायक, दरवाजे खुले हैं, अघाड़ी छोड़ भी सकते हैं: राउत

शिवसेना और महा विकास आघाडी सरकार पर आए बड़े संकट के बीच संजय राउत का अहम बयान सामने आया है। संजय राउत ने गुरुवार दोपहर एक पत्रकार वार्ता में कहा कि अगर पार्टी से बगावत करने वाले विधायक 24 घंटे में मुंबई लौट आते हैं तो पार्टी महा विकास आघाडी गठबंधन से बाहर निकलने की उनकी मांग पर विचार करने के लिए तैयार है। इसके कुछ देर बाद राउत ने ट्वीट करके कहा कि विद्रोहियों के लिए दरवाजे खुले हैं। गुलामी से बेहतर है शिवसेना में रहना। 

बता दें कि महा विकास आघाडी गठबंधन में शिवसेना के अलावा कांग्रेस और एनसीपी भी शामिल हैं। एकनाथ शिंदे और अन्य बागी विधायकों की ओर से यह मांग रखी गई है कि शिवसेना को एनसीपी और कांग्रेस से गठबंधन तोड़ देना चाहिए। 

तेजी से बदल रहे सियासी माहौल के बीच अब जब शिवसेना के पास सिर्फ 13 विधायक होने की बात सामने आई है तो पार्टी ने अपना रुख बेहद नरम किया है और विधायकों से कहा है कि वे मुंबई लौटें और आकर मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे से सीधे बातचीत करें।

संजय राउत का यह बयान कि ‘गठबंधन से बाहर निकलने पर विचार करने के लिए तैयार हैं’ बेहद अहम है क्योंकि साल 2019 के अंत में हुए विधानसभा चुनाव के बाद जब बीजेपी और शिवसेना के रास्ते अलग हुए थे और शिवसेना ने विपरीत विचारधारा वाले दलों कांग्रेस और एनसीपी के साथ सरकार बनाई थी तब यह कहा गया था कि यह गठबंधन अगले 25 साल तक रहेगा। 

ताज़ा ख़बरें
गठबंधन के शिल्पकार के रूप में तर्जुबेकार नेता और एनसीपी मुखिया शरद पवार सामने आए थे। लेकिन ढाई साल के बाद ही गठबंधन के सबसे बड़े दल शिवसेना में जिस तरह की टूट हुई है उसने महाराष्ट्र में पार्टी के भविष्य के साथ ही इस गठबंधन के भविष्य पर भी गंभीर सवाल खड़े कर दिए हैं। ठाकरे सरकार तो अल्पमत में आ ही गयी है। 
Maharashtra Political crisis Shiv Sena parting ways MVA alliance - Satya Hindi

संजय राउत राज्यसभा सांसद होने के साथ ही शिवसेना के मुख्य प्रवक्ता भी हैं और तमाम बड़े मसलों पर उनकी राय को शिवसेना की राय माना जाता है। 

महाराष्ट्र एनसीपी के अध्यक्ष और ठाकरे सरकार में कैबिनेट मंत्री जयंत पाटिल ने ट्वीट कर कहा है कि एनसीपी अंत तक उद्धव ठाकरे के साथ मजबूती से खड़ी है।  

शिवसेना से बगावत करने वाले विधायकों ने तमाम मीडिया चैनलों से बातचीत में इस बात को कहा है कि वे मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे से नाराज नहीं हैं लेकिन वे चाहते हैं कि बीजेपी के साथ गठबंधन किया जाए और कांग्रेस और एनसीपी से किनारा किया जाए।

महाराष्ट्र से और खबरें

लेकिन विधायकों के लौटने के बाद क्या शिवसेना उनकी मांग पर ध्यान देगी और इसके लिए जरूरी शर्त कि आघाडी से बाहर निकला जाए, क्या उसे मानेगी? ऐसा करना उसके लिए आसान नहीं होगा लेकिन उसने विचार करने की बात कहकर हलचल जरूर पैदा कर दी है। 

अब सारी नजरें एकनाथ शिंदे के अगले कदम पर लगी हैं कि वह कब मुंबई लौटेंगे और विधायकों के समर्थन वाला पत्र राज्यपाल को कब सौंपेंगे।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

महाराष्ट्र से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें