loader

महाराष्ट्र संकट: क्या चाहते हैं बग़ावती नेता एकनाथ शिंदे? 

महाराष्ट्र में सियासी संकट खड़ा करने वाले कैबिनेट मंत्री एकनाथ शिंदे की कुछ मांग सामने आई हैं। मीडिया के हवाले से आई खबरों के मुताबिक एकनाथ शिंदे चाहते हैं कि महाराष्ट्र में शिवसेना बीजेपी के साथ मिलकर सरकार बनाए। उनकी दूसरी मांग है कि देवेंद्र फडणवीस को महाराष्ट्र का मुख्यमंत्री और तीसरी मांग है कि उन्हें उप मुख्यमंत्री बनाया जाए। 

शिंदे महा विकास आघाडी सरकार में नगरीय विकास और शहरी मामलों जैसा अहम मंत्रालय संभाल रहे हैं।

एकनाथ शिंदे शिवसेना के वरिष्ठ नेताओं में शुमार हैं और पिछले 4 विधानसभा चुनाव लगातार जीतते आ रहे हैं।

ताज़ा ख़बरें

महाराष्ट्र की सियासत से इस तरह की खबरें आ रही थीं कि एकनाथ शिंदे पार्टी में उन्हें नजरअंदाज किए जाने से बेहद नाराज थे और अंत में उन्होंंने यह बड़ा क़दम उठा लिया। 

बीजेपी के साथ हुई डील?

शिंदे की इन तीन मांगों से यह समझ आता है कि उनकी बीजेपी के साथ डील हो चुकी है। महाराष्ट्र के कुछ इलाकों में शिंदे को भावी मुख्यमंत्री बनाए जाने के पोस्टर इस साल फरवरी के महीने में लगे थे। इन पोस्टर्स से एकनाथ शिंदे की सियासी महत्वाकांक्षा सामने आई थी कि वह महाराष्ट्र का मुख्यमंत्री बनना चाहते हैं। 

ताजा घटनाक्रम इस बात को बताता है कि बीजेपी ने उनकी सियासी महत्वाकांक्षा को पहचान लिया है और वह शिव सेना से बगावत करने के इनाम के रूप में उन्हें राज्य में उप मुख्यमंत्री बना सकती है।

मीडिया में आई खबरों के मुताबिक एकनाथ शिंदे के साथ सूरत के होटल में 26 विधायक मौजूद हैं। एकनाथ शिंदे की बगावत के बाद एनसीपी और कांग्रेस के तमाम आला नेताओं ने भी अपने विधायकों को एकजुट करना शुरू कर दिया है। यह भी खबर है कि शिवसेना के प्रमुख और मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने अपने दो बड़े नेताओं मिलिंद नार्वेकर और रवि फाटाक को एकनाथ शिंदे से बात करने के लिए सूरत भेजा है। 

एकनाथ शिंदे ठाणे में शिवसेना के सबसे बड़े नेता हैं और उन्होंने इस इलाके में पार्टी को मजबूत करने के लिए काफी काम किया है। उनके बेटे श्रीकांत शिंदे कल्याण सीट से शिवसेना के सांसद हैं।

महाराष्ट्र से और खबरें

उधर, शिवसेना के राज्यसभा सांसद और प्रवक्ता संजय राउत ने कहा है कि एकनाथ शिंदे उनके साथ हैं और सभी विधायक जल्द ही वापस लौट आएंगे।

संजय राउत ने कहा कि कुछ लोग अपने आपको किंग मेकर समझते हैं लेकिन वे लोग अपने मंसूबों में सफल नहीं होंगे। संजय राउत ने इस बात को स्वीकार किया है कि शिवसेना के कुछ विधायकों और एकनाथ शिंदे से संपर्क नहीं हो पा रहा है। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

महाराष्ट्र से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें