loader
अजित पवारः सत्ता की चाहत

महाराष्ट्रः एनसीपी में बगावत, अजित पवार डिप्टी सीएम, कई विधायक मंत्री बने

Maharashtra: Rebellion in NCP, Ajit Pawar, 9 MLAs will join the government - Satya Hindi
शपथ ग्रहण के बाद डिप्टी सीएम अजित पवार (दाएं) सीएम शिंदे, गवर्नर और डिप्टी सीएम फडणवीस के साथ।

राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के अजित पवार समेत पार्टी के 9 विधायकों ने महाराष्ट्र सरकार को समर्थन दे दिया है। इस समय राजभवन में शपथग्रहण समारोह चल रहा हैं।  महाराष्ट्र में राजनीतिक गतिविधियां इस समय चरम पर हैं। अजित पवार के साथ मंत्री बनने वाले विधायक- छगन भुजबल,  हसन मुश्रीफ,  धनंजय मुंडे,  दिलीप वलसे पाटिल,  धर्मराव बाबा अत्राम,  अदिति तटकरे,  अनिल पाटिल और संजय बंसोड।

अजित पवार का यह कदम सार्वजनिक रूप से महाराष्ट्र विधानसभा में विपक्ष के नेता के रूप में पद छोड़ने की इच्छा व्यक्त करने के कुछ ही दिनों बाद आया है। इससे पहले आज, एनसीपी विधायकों के एक समूह ने अजीत पवार के मुंबई आवास पर मुलाकात की, जहां वरिष्ठ नेता छगन भुजबल भी उपस्थित थे। बैठक में प्रदेश पार्टी अध्यक्ष जयंत पाटिल मौजूद नहीं थे। इस बीच, शरद पवार ने पुणे में पत्रकारों से कहा कि उन्हें मुंबई की बैठक की जानकारी नहीं थी।

40 विधायकों के समर्थन का दावा

महाराष्ट्र के मंत्री सुधीर मुंगंतीवार का कहना है, "40 से अधिक विधायक सरकार को समर्थन दे रहे हैं। लगभग पूरी एनसीपी इसमें शामिल होगी। अजित पवार के पद का फैसला सीएम एकनाथशिंदे करेंगे। वह विभागों का वितरण करेंगे। शपथ ग्रहण समारोह जल्द शुरू होगा। 

3 वर्षों में यह चौथी बार है जब महाराष्ट्र एक राजनीतिक भूकंप के लिए तैयार है। विपक्ष के नेता हर बार भूकंप के वाहक बनते हैं। इस बार भी अजित पवार की महत्वाकांक्षा की वजह से एनसीपी टूट की कगार पर है।

बगावत का बहानाः समाचार एजेंसी एएनआई ने सूत्रों के हवाले से बताया कि एनसीपी नेता अजित पवार के साथ राजभवन गए कुछ विधायक, पटना में विपक्षी एकता बैठक में मंच साझा करने और राहुल गांधी के साथ सहयोग करने के शरद पवार के "एकतरफा" फैसले से "नाराज" थे।

अब ट्रिपल इंजन सरकार': शिंदे

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने रविवार को कहा कि अब राज्य को "ट्रिपल इंजन सरकार" द्वारा चलाया जाएगा - जो पहले की 'डबल इंजन सरकार' से चल रहा है। बता दें कि डबल इंजन का मतलब है केंद्र और राज्य में भाजपा सरकार या उसके द्वारा समर्थित सरकार। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

महाराष्ट्र से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें