loader

महाराष्ट्र: मुख्यमंत्री और पूरी कैबिनेट लोकायुक्त के दायरे में आएगी

महाराष्ट्र सरकार ने कहा है कि केंद्र सरकार के लोकपाल कानून की तर्ज पर राज्य में लोकायुक्त कानून बनाया जाएगा और मुख्यमंत्री और पूरी कैबिनेट इसके दायरे में आएगी। मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे और उप मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने विधानसभा का सत्र शुरू होने से पहले रविवार को यह बात कही।

इस संबंध में सामाजिक कार्यकर्ता अन्ना हजारे के नेतृत्व वाले एक पैनल की सिफारिशों को महाराष्ट्र सरकार ने पूरी तरह स्वीकार कर लिया है। 

साल 2019 में केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार ने लोकपाल की नियुक्ति की थी। 

ताज़ा ख़बरें

बताना होगा कि लोकपाल की नियुक्ति को लेकर अन्ना हजारे ने साल 2012 में दिल्ली के रामलीला मैदान में बड़ा आंदोलन किया था। अन्ना हजारे ने फरवरी 2019 में भी महाराष्ट्र में लोकपाल की नियुक्ति में देरी को लेकर प्रदर्शन किया था। 

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने कहा कि हम सरकार को पूरी पारदर्शिता के साथ चलाएंगे और महाराष्ट्र को भ्रष्टाचार मुक्त करेंगे और इसीलिए हमने विधानसभा में लोकायुक्त कानून लाने का फैसला किया है। 

Maharashtra to have Lokayukta law  - Satya Hindi

उप मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने कहा कि अन्ना हजारे महाराष्ट्र में लोकपाल एक्ट को लागू करने की मांग कर रहे थे। हमने अन्ना हजारे के नेतृत्व में अपनी पिछली सरकार में एक कमेटी बनाई थी लेकिन महा विकास आघाडी सरकार के दौरान उस पर कोई एक्शन नहीं लिया गया, अब जब हम फिर से सत्ता में लौटे हैं तो हमने इसकी प्रक्रिया को तेज किया है। 

लोकायुक्त की टीम में 5 सदस्य शामिल होंगे। फडणवीस ने कहा कि लोकायुक्त हाई कोर्ट के रिटायर्ड चीफ जस्टिस या सुप्रीम कोर्ट के जज होंगे। इसके अलावा हाई कोर्ट के दो जज भी इसमें शामिल होंगे। 

महाराष्ट्र से और खबरें

लोकायुक्त क्या है?

लोकायुक्त सर्वोच्च पद पर बैठा अधिकारी है जिसका काम राज्य सरकार और प्रशासन के खिलाफ लोगों द्वारा की जाने वाली शिकायतों को देखना है। राज्य की विधानसभा से इस संबंध में विधेयक के पास होने के बाद राज्यपाल लोकायुक्त की नियुक्ति करेंगे। राज्यपाल मुंबई हाई कोर्ट के चीफ जस्टिस और महाराष्ट्र विधानसभा में विपक्ष के नेता से विचार विमर्श करने के बाद लोकायुक्त की नियुक्ति को लेकर फैसला करेंगे। 

लोकायुक्त से जुड़े विधेयक पारित करने वाला महाराष्ट्र पहला राज्य था। देखना होगा कि क्या लोकायुक्त कानून बनने से भ्रष्टाचार पूरी तरह समाप्त हो जाएगा और लोगों के द्वारा की जाने वाली शिकायतों पर त्वरित कार्रवाई होगी। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

महाराष्ट्र से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें