loader
मनोज जारांगे पाटिल

मराठा आरक्षणः फडणवीस के खिलाफ बोलने वाले मनोज जारांगे पर SIT-FIR

महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस के खिलाफ बोलने पर मराठा कोटा नेता मनोज जरांगे पाटिल को सरकार ने दो एक्शन करके उन्हें कटघरे में खड़ा करने की कोशिश की है। महाराष्ट्र विधानसभा अध्यक्ष राहुल नार्वेकर ने मंगलवार 27 फरवरी को मनोज के खिलाफ एसआईटी गठित करने और व्यापक जांच करने का निर्देश दिए। इससे पहले महाराष्ट्र सरकार के निर्देश पर पुलिस ने मनोज जारांगे के खिलाफ महाराष्ट्र में अराजकता फैलाने की एफआईआर दर्ज कर ली है। ये वही मनोज जारांगे पाटिल हैं, जिनसे महाराष्ट्र सरकार मराठा कोटा आंदोलन रोकने के लिए मिन्नतें कर रही थी। मराठा कोटा पर विधेयक लाई थी। लेकिन महाराष्ट्र सरकार का स्टैंड अचानक बदल गया।
मनोज जारांगे पाटिल महाराष्ट्र में मराठा आंदोलन के जरिए उभरे नए युवा नेताओं में से हैं। पिछले कई साल से वो राज्य में आरक्षण को लेकर आंदोलन चला रहे हैं। उनका आंदोलन इतना जोर पकड़ गया कि महाराष्ट्र सरकार को उनसे बात करना पड़ी। लेकिन लोकसभा चुनाव 2024 के मद्देनजर आरक्षण आंदोलन भाजपा और शिंदे सेना के लिए महंगा पड़ने जा रहा है तो भाजपा ने अचानक अपना स्टैंड बदल लिया। अब भाजपा को मनोज जारांगे पाटिल की एक-एक बात पर आपत्ति हो रही है। मंगलवार को राज्य विधानसभा में यही देखने को मिला।
ताजा ख़बरें
यह मुद्दा विधानसभा में आशीष शेलार (भाजपा) ने उठाया। उन्होंने कहा कि हिंसा भड़काने के लिए उकसाने वाली भाषा का लोकतंत्र में कोई स्थान नहीं है. शेलार ने यह जानने की मांग की कि जारांगे के पीछे कौन है, जिसका उद्देश्य राज्य में "अशांति" पैदा करना है।

रविवार को जालना जिले के अंतरवाली सरती गांव में बोलते हुए जारांगे ने आरोप लगाया कि फडणवीस उन्हें मारने की कोशिश कर रहे हैं। मनोज ने यह भी कहा कि वह मुंबई तक मार्च करेंगे और डिप्टी सीएम के आवास के बाहर विरोध प्रदर्शन करेंगे। इसके बाद सरकार ने जालना और अन्य दो जिलों में कर्फ्यू लगा दिया गया। इस पर राज्य में कई जगह हिंसा हुई। लेकिन सरकार ने स्पष्ट किया कि यह कर्फ्यू मनोज जारांगे के मुंबई कूच के आह्वान को देखते हुए लगाया गया। यानी सरकार फडणवीस के आवास के बाहर मनोज जारांगे का प्रदर्शन नहीं होने देना चाहती।
मनोज जारांगे पाटिल ने रविवार को यह तक आरोप लगाया था कि उन्हें सलाइन के जरिए जहर देने की कोशिश की गई थी, हालांकि उन्होंने इस बारे में विस्तार से नहीं बताया था। लेकिन हत्या का आरोप कथित तौर पर फडणवीस पर लगाया था।
भाजपा ने मंगलवार को इसे विधानसभा में मुद्दा बनाया। विधायक शेलार ने आरोप लगाया कि महाराष्ट्र को अस्थिर करने और बहादुर और अनुशासित माने जाने वाले मराठा समुदाय को बदनाम करने की साजिश की जा रही है। यह सारा काम मनोज जारांगे पाटिल से लिया जा रहा है।
भाजपा विधायक शेलार ने कहा- "हम जारांगे की मांगों का समर्थन कर रहे थे, लेकिन फडणवीस के खिलाफ उनकी धमकी भरी टिप्पणियों को कैसे सहन कर सकते हैं।" इसके बाद स्पीकर नार्वेकर ने मनोज जारांगे के खिलाफ सरकार को विशेष जांच दल (एसआईटी) गठित कर विस्तृत जांच कराने का निर्देश दिया। विपक्ष का कहना है कि इसमें सबसे आपत्तिजनक यह है कि मनोज जारांगे को अराजक तत्व साबित करने की कोशिश हो रही है। लेकिन फिर सरकार उनसे समझौता वार्ता कैसे चला रही थी। सच यही है कि मनोज जारांगे ने जब फडणवीस के आवास के बाहर प्रदर्शन की धमकी दी तो भाजपा डर गई और अब हाथ धोकर मनोज जारांगे के खिलाफ पीछे पड़ गई है।
फडणवीस ने एसआईटी गठित होने का विरोध नहीं किया। लेकिन विधानसभा में फडणवीस ने कहा कि उन्हें जारांगे से कोई शिकायत नहीं है। एसआईटी जांच करेगी कि जारांगे किसकी 'स्क्रिप्ट' पर अमल कर रहे हैं। जरांगे ने भले ही मुझ पर बेबुनियाद आरोप लगाए हों। लेकिन पूरा मराठा समुदाय मेरा समर्थन करता है।"
महाराष्ट्र से और खबरें
सोमवार को जारांगे ने घोषणा की थी कि वो मराठा कोटा मुद्दे पर अपना 17 दिन पुराना अनशन वापस ले रहे हैं, लेकिन उन्होंने जोर देकर कहा कि वह तब तक अपना आंदोलन जारी रखेंगे जब तक कि महाराष्ट्र सरकार उन लोगों के विस्तारित परिवार के सदस्यों को कुनबी जाति प्रमाण पत्र जारी करना शुरू नहीं कर देती, जिनके पास पहले से ही ऐसे दस्तावेज हैं। जिससे उन्हें आरक्षण का लाभ मिल सके।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

महाराष्ट्र से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें