loader

सावरकर के बहाने महाराष्ट्र चुनाव में ध्रुवीकरण कर रहे हैं मोदी?

महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के घोषणा पत्र में विनायक दामोदर सावरकर को भारत रत्न देने की सिफारिश केंद्र सरकार से करने की जो बात लिखी गयी थी, उसका असर अगले ही दिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की चुनावी सभा में देखने को मिला। मोदी ने सावरकर के संस्कारों की वकालत करते हुए  कहा कि विरोधी दल वर्षों से सावरकार को भारत रत्न देने का विरोध जताते रहे हैं। 
महाराष्ट्र से और खबरें
महाराष्ट्र बीजेपी का घोषणापत्र जारी किए जाने के बाद से ही यह प्रश्न एक बार फिर से चर्चा का विषय बन गया है। ऐसे में यह सवाल उठ रहा है कि क्या देश में राष्ट्रवाद की नयी परिभाषा लिखी जा रही है या अंग्रेजों से आज़ादी के लिए देश में गांधी और नेहरू ने जो राष्ट्रवाद जगाया था वह बीते कल की बात हो गया है? महाराष्ट्र की एक चुनावी सभा के भाषण में  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बयान को सुनकर तो ऐसा ही लगता है। इस सभा में उन्होंने कहा : 

राष्ट्रवाद को हमने राष्ट्र निर्माण के मूल में रखा, ये सावरकर के संस्कार हैं। विरोधी दलों ने दशकों तक सावरकर को भारत रत्न से वंचित रखा है और उन को गालियाँ दे रहे हैं।


नरेंद्र मोदी, प्रधानमंत्री

मोदी ने बुधवार को आकोला, जलाना और पनवेल में जनसभाएँ कीं। उन्होंने कांग्रेस का नाम लिए बिना कहा कि जिन लोगों ने आंबेडकर का अपमान किया और उनको दशकों तक भारत रत्न से वंचित रखा, वही लोग आज सावरकर को गालियाँ देकर उनका अपमान कर रहे हैं। 

क्या है संकल्प पत्र में?

बता दें कि इस बार के विधानसभा चुनाव के लिए भारतीय जनता पार्टी ने जो संकल्प पत्र जारी किया, उसमें एक बात यह भी लिखी गयी है की वह विनायक दामोदर सावरकर को भारत रत्न का सम्मान देने के लिए केंद्र सरकार को सिफारिश भेजेगी। सावरकर को भारत रत्न देने की बात नई नहीं है, लेकिन बीजेपी ने इसे अपने चुनावी घोषणा पत्र में स्थान देकर एक चुनावी कार्ड खेलने का प्रयास किया है।
यह संकल्प पत्र मंगलवार को ही जारी हुआ था और बुधवार की सभा में जिस तरह प्रधानमंत्री का इस पर बयान आया, उससे यह संकेत जाते हैं कि यह वोटों के ध्रुवीकरण का खेल है।
संकल्प पत्र में भारत रत्न के लिए महात्मा ज्योतिबा फुले और सावित्रीबाई फुले के नामों की भी  सिफारिश करने की बात कही गयी है।  बीजेपी के घोषणा पत्र की इस सिफारिश को लेकर राष्ट्रवादी कांग्रेस की सांसद और शरद पवार की पुत्री सुप्रिया सुले का भी बयान आया है।
सुप्रिया सुले ने कहा कि फुले को भारत रत्न दिए जाने की माँग उन्होंने तीन साल पहले संसद में उठायी थी। बीजेपी सरकार तब क्या सो रही थी? उन्होंने इसे एक चुनावी स्टंट करार दिया है।

निशाने पर प्रफुल पटेल भी

प्रधानमंत्री मोदी ने अप्रत्यक्ष रूप से प्रफुल पटेल पर भी निशाना साधा है।  मोदी ने कहा कि एक समय कुछ लोगों ने महाराष्ट्र को खून के रंग से रंग दिया था। आज रोज नए खुलासे हो रहे हैं कि खून की नदियाँ बहाने वालों के साथ नेताओं के कैसे रिश्ते थे। नेताओं को मालूम था कि उनके कारनामे कभी न कभी बाहर आएँगे और देश की जनता को जवाब देना पड़ेगा। इस बौखलाहट में पिछले कुछ महीनों से जाँच एजेंसियों को बदनाम करना शुरू कर दिया गया है। अफसरों पर भी कई तरह के आरोप लगाए गए।

कश्मीर को भुनाएगी महाराष्ट्र में?

मोदी ने अनुच्छेद 370 को लेकर भी नए अंदाज में कांग्रेस और राष्ट्रवादी कांग्रेस के नेताओं पर निशाना साधा। मोदी ने कहा, 'आज विरोधियों की राजनीतिक चालें चौपट होती जा रही हैं। अनुच्छेद 370 राष्ट्र के चरणों में न्यौछावर हो गया है। शिवाजी की धरती पर आजकल ऐसी बातें फैलाई जा रही हैं कि महाराष्ट्र के चुनाव में जम्मू-कश्मीर के 370 का क्या लेना-देना?'

मैं कहना चाहता हूं कि कान खोल करके सुन लो, कश्मीर भी और वहाँ के लोग भी माँ भारती की संतान हैं। महाराष्ट्र का कोई भी ज़िला ऐसा नहीं होगा, जहाँ से गए वीर सपूतों ने जम्मू-कश्मीर के लिए त्याग और बलिदान नहीं दिया होगा।


नरेंद्र मोदी, प्रधानमंत्री

मोदी ने इसके आगे कहा, 'यहाँ से जाने वाला हर जवान कहता है कि मैं शिवाजी महाराज की धरती से आया हूँ। विरोधियों को शर्म आनी चाहिए। जनता आपके बयानों का चुन-चुन कर हिसाब लेगी।'
मोदी के भाषण से यह साफ़ हो गया है कि बीजेपी सावरकर और अनुच्छेद 370, दोनों को ही भुनाने की कोशिश कर रही है। सावरकर के मुद्दे को जिस तरह प्रधानमंत्री चुनावी सभा में ख़ुद उठा रहे हैं, उससे यह भी साफ़ है कि घोषणापत्र में इस मुद्दे को जोड़ना मामूली बात नहीं है। बीजेपी इस मुद्दे को ज़बरदस्त ढंग से उठा कर महाराष्ट्र ही नहीं, पूरे देश में वोटों का ध्रुवीकरण करना चाहती है। केंद्र सरकार वाकई सावरकर को भारत रत्न देगी या यह सिर्फ़ चुनावी चाल है, यह तो बात में पता चल सकेगा, पर इतना साफ़ है कि इस मुद्दे पर बीजेपी अभी और आक्रामक होगी। 
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
संजय राय
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

महाराष्ट्र से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें