loader

संजय राउत के करीबी को ईडी ने किया गिरफ्तार, राउत बोले- नहीं झुकेंगे

शिवसेना सांसद और प्रवक्ता संजय राउत ने मोदी सरकार पर निशाना साधा है। अपने करीबी को ईडी द्वारा गिरफ्तार किए जाने पर संजय राउत ने कहा कि पहले उनके करीबी को डराया गया और धमकाया गया लेकिन जब वो नहीं झुके तो उन्हें गिरफ्तार कर लिया गया। राउत का कहना है कि यह सब सिर्फ 2024 तक ही चलेगा।

पूरा विपक्ष पिछले कई साल से यह आरोप लगा रहा है कि मोदी सरकार पहले उनके नेताओं को एजेंसियों का डर दिखाती है, उसके बाद उन्हें धमकाया जाता है और अगर फिर भी वह केंद्र सरकार के मन मुताबिक काम नहीं करते हैं तो फिर उन्हें गिरफ्तार कर लिया जाता है। 

ऐसा ही कुछ हुआ है महाराष्ट्र में शिवसेना के नेता संजय राउत के करीबी के साथ। 

ताज़ा ख़बरें

राउत ने ईडी द्वारा अपने एक करीबी को गिरफ्तार किए जाने पर ट्वीट कर लिखा कि "पहले लालच दिया गया, ऑफर्स दिए। फिर डराया, धमकाया गया, तब भी झुका नहीं तो परिवार को धमकाया गया। हमने कहा छोड़ दो, नजरअंदाज करो इन्हें, जाने दो, तो अब सेंट्रल एजेंसी को हमारे पीछे लगा दिया। चलता है 2024 तक चलेगा भी, पर हम झुकेंगे नहीं"। 

राउत ने यह ट्वीट उस वक्त किया जब ईडी ने मनी लॉन्ड्रिंग के एक मामले में उनके करीबी और बिजनेसमैन प्रवीण राउत को गिरफ्तार कर लिया। 

सूत्रों का कहना है कि प्रवीण राउत ने मुंबई में एक पुनर्निर्माण प्रोजेक्ट में धांधली करके 1034 करोड़ रुपये का घोटाला किया है। जिसके बाद उन्हें पूछताछ में सहयोग नहीं करने के चलते गिरफ्तार कर लिया गया। 

ईडी के एक अधिकारी का कहना है कि प्रवीन राउत ने गुरु आशीष कंस्ट्रक्शन प्राइवेट लिमिटेड कंपनी के जरिए एसआरए प्रोजेक्ट का  रीडेवलपमेंट किया था, जिसमें इस घोटाले की बात सामने आई थी। 

प्रवीण राउत की गिरफ्तारी के बाद अब ईडी की जांच के घेरे में संजय राउत का परिवार भी आ सकता है। ईडी ने इसी मामले में सुजीत पाटकर नाम के शख्स के यहां भी छापेमारी की है।

ईडी को अपनी जांच में पता लगा है कि सुजीत पाटकर की कंपनी में संजय राउत की दोनों बेटियां पूर्वशी और विदिता पार्टनर हैं। 

कुछ महीने पहले जब ईडी ने संजय राउत की पत्नी से पूछताछ की थी तो पूछताछ में इस बात का भी खुलासा हुआ था कि प्रवीण राउत ने संजय राउत की पत्नी के खाते में पैसे ट्रांसफर किए थे। यही कारण है कि अब इस मामले की जांच संजय राउत के परिवार तक पहुंच सकती है। 

इससे पहले ईडी प्रवीण राउत की 70 करोड़ रुपये की संपत्ति जब्त कर चुकी है।

महाराष्ट्र से और खबरें

क्या है पूरा मामला?

यह पूरा मामला एचडीआईएल से जुड़ा हुआ है। एचडीआईएल के मालिक वाधवा बंधुओं को पीएमसी बैंक घोटाले में गिरफ्तार किया गया था। वाधवा परिवार ने करोड़ों रुपये का लोन बैंक से लिया और चुकाने में नाकाम रहे। प्रवीण राउत एचडीआईएल के मालिकों के करीबी माने जाते हैं और संजय राउत से भी उनके अच्छे संबंध हैं। 

संजय राउत की पत्नी माधुरी उस समय चर्चा में आई थीं जब प्रवीण राउत ने करीब 55 लाख रुपए संजय राउत की पत्नी के खाते में ट्रांसफर किए थे। जब माधुरी से ईडी ने पूछताछ की थी तो उन्होंने बताया था कि उन्होंने प्रवीण राउत से यह पैसे कर्ज़ के रूप में लिए थे। इसके बाद माधुरी ने यह रकम बैंक को लौटा दी थी। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
सोमदत्त शर्मा
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

महाराष्ट्र से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें