loader

मुंबई पुलिस ने क्लबहाउस चैट मामले में तीन को किया गिरफ़्तार

मुंबई पुलिस ने ऑडियो चैट ऐप क्लबहाउस पर गाली-गलौज और अश्लील चर्चा के मामले में तीन लोगों को गिरफ़्तार किया है। उन ऑडियो चैट में मुसलिम महिलाओं के ख़िलाफ़ घृणित और आपत्तिजनक बातचीत की गई है। उनमें महिलाओं को प्रताड़ित करने की बातचीत भी सुनी जा सकती है। ये चैट अब सोशल मीडिया पर वायरल हैं। ऐसी ही आपत्तिजनक चैट को लेकर एक महिला ने मुंबई पुलिस की साइबर सेल में शिकायत की थी। शहर के एक संगठन ने भी मुसलिम महिलाओं के बारे में घृणित और अपमानजनक चैट की शिकायत दर्ज कराकर ऐप के ख़िलाफ़ कार्रवाई की मांग की थी। इसी को लेकर मुंबई पुलिस जाँच कर रही है।

ताज़ा ख़बरें
यह मामला हाल ही में दिल्ली में तब चर्चा में आया था जब दिल्ली महिला आयोग ने दिल्ली पुलिस को नोटिस जारी किया था। इसने ऑडियो चैट ऐप क्लबहाउस में मुसलिम महिलाओं के ख़िलाफ़ अश्लील टिप्पणी करने वाले लोगों के ख़िलाफ़ कार्रवाई की मांग की थी। डीसीडब्ल्यू ने एक बयान में कहा था कि एक गंदी चैट की गई थी। आयोग ने दिल्ली पुलिस को आरोपी को तुरंत गिरफ्तार करने और 5 दिनों के भीतर विस्तृत कार्रवाई रिपोर्ट देने को कहा था।

ऑडियो चैट ऐप क्लबहाउस की आपत्तिजनक क्लिप सोशल मीडिया पर वायरल हुई थी इसलिए इसके ख़िलाफ़ अलग-अलग जगहों पर शिकायतें की गई थीं। ऐसी ही शिकायत मुंबई में भी दर्ज कराई गई थी और शहर में अब कुछ गिरफ़्तारियाँ हुई हैं।

हालांकि, मुंबई पुलिस ने साफ़ किया है कि ताज़ा गिरफ़्तारियाँ क्लबहाउस ऐप पर अन्य चैट के संबंध में की गई हैं। उन्होंने कहा है कि वे उस प्लेटफॉर्म पर इस तरह की सभी बातचीत की जांच कर रहे हैं।

तीनों युवकों- 19 वर्षीय आकाश, 21 वर्षीय जैष्णव और 22 वर्षीय यश पाराशर को हरियाणा से गिरफ्तार किया गया है।

आरोप है कि लॉ का छात्र यश पाराशर चैट का मॉडरेटर है। पुलिस ने कहा कि जैष्णव और आकाश एक अन्य क्लब हाउस चैट का हिस्सा हो सकते हैं, जिसमें मुसलिम महिलाओं को निशाना बनाया गया था। पुलिस का कहना है कि तीनों को ट्रांजिट रिमांड पर मुंबई लाया जाएगा।

महाराष्ट्र से और ख़बरें

इससे पहले दिल्ली पुलिस ने क्लब हाउस के प्रतिनिधियों को पत्र लिखकर चैट ग्रुप के एडमिन के बारे में जानकारी मांगी थी। दिल्ली पुलिस ने अज्ञात लोगों के ख़िलाफ़ भी मामला दर्ज किया है। दिल्ली महिला आयोग ने उन्हें इस मामले में नोटिस जारी किया था।

क्लब हाउस चैट का मामला बुल्ली बाई विवाद के तुरंत बाद सामने आया है। इसमें पत्रकारों, वकीलों और विभिन्न आयु समूहों के कार्यकर्ताओं सहित प्रमुख मुसलिम महिलाओं को निशाना बनाया गया था। इस ऐप पर 'नीलामी' के लिए बिना अनुमति मुसलिम महिलाओं की तसवीरें इस्तेमाल की गई थीं। काफी शोर मचने पर इस मामले में पुलिस ने कार्रवाई की थी। दिल्ली पुलिस स्पेशल सेल की आईएफएसओ टीम द्वारा मुख्य साज़िशकर्ता नीरज बिश्नोई को असम के जोरहाट क्षेत्र से गिरफ़्तार किया गया था। पुलिस ने इसे बुल्ली ऐप का मुख्य आरोपी बताया था। 

ख़ास ख़बरें
दिल्ली पुलिस ने छह महीने पहले ऐसी ही एक ऐप 'सुल्ली डील्स' मामले में भी कार्रवाई की थी। इसने सुल्ली डील्स के मामले में मुख्य आरोपी ओंकारेश्वर ठाकुर को मध्य प्रदेश के इंदौर से गिरफ्तार किया। इस ऐप से भी मुसलिम महिलाओं को निशाना बनाया गया था।
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

महाराष्ट्र से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें