loader

NCP फिर टूटेगी, अजीत पवार को 40 विधायकों का समर्थन?

महाराष्ट्र में एनसीपी फिर से टूटने के कगार पर पहुंच गई है। इस समय दिल्ली से लेकर मुंबई तक जो राजनीतिक गतिविधियां चल रही हैं, उनसे संकेत मिल रहे हैं कि अजित पवार 30-35 विधायकों के समर्थन के साथ एनसीपी से अलग होकर बीजेपी के साथ मिलकर महाराष्ट्र में अपनी सरकार बना सकते हैं। हालांकि न्यू इंडियन एक्सप्रेस की खबर में कहा गया है कि अजीत पवार ने एनसीपी के 40 विधायकों के समर्थन का पत्र हासिल कर लिया है। 

एकनाथ शिंदे के जरिए शिवसेना को तोड़ने और कमजोर करने वाली बीजेपी अब एनसीपी को भी उसी दांव से तोड़ने के सपने देख रही है। इसे 2024 के लोकसभा चुनाव की तैयारी से जोड़कर देखा जा रहा है। बीजेपी के रणनीतिकार मान कर चल रहे हैं कि अगर शिवसेना की तरह एनसीपी भी कमजोर हो जाए तो फिर 2024 में महाराष्ट्र में उसे क्लीन स्वीप से कोई रोक नहीं सकता।


महाराष्ट्र में एक सप्ताह से ज्यादा समय से राजनीतिक उथल-पुथल चल रही है। भाजपा से हाथ मिलाने के बाद बागी शिवसेना नेता एकनाथ शिंदे ने एक साल से भी कम समय में सीएम के रूप में पदभार संभाला। अब अगर एनसीपी टूटती है तो पहला खतरा शिंदे की कुर्सी को होगा। इसलिए महाराष्ट्र में आने वाले दिन काफी उथल पुथल वाले हैं।

ताजा ख़बरें
आगे जो घटनाक्रम संभावित है- दिल्ली में बीजेपी आलाकमान की हरी झंडी मिलते ही अजीत पवार और बीजेपी के देवेंद्र फडणवीस के साथ राज्यपाल से मिलने जाएंगे। वहां एनसीपी के विधायकों का पत्र राज्यपाल को सौंपा जाएगा। राज्यपाल उसी समय या अगले दिन अजीत पवार को सीएम पद की शपथ दिला देंगे। अब सिर्फ दिल्ली से बीजेपी आलाकमान यानी मोदी-शाह के संकेत का इंतजार है। मुंबई में पूरी तैयारी हो चुकी है।
हालांकि शिवसेना (यूबीटी) के नेता संजय राउत ने रविवार को दावा किया था कि एनसीपी प्रमुख शरद पवार ने हाल ही में उद्धव ठाकरे से कहा कि उनकी पार्टी कभी भी भाजपा के साथ हाथ नहीं जोड़ेगी। यह अलग बात है कि कोई व्यक्तिगत निर्णय लेता है। शरद पवार का इशारा अपने भतीजे अजीत पवार की तरफ था। इस बीच दो एनसीपी विधायकों ने कहा कि वे अपने नेता अजीत पवार के प्रति वफादार रहेंगे, चाहे वह आने वाले दिनों में कोई भी 'निर्णय' ले। अजीत पवार को लेकर तब अटकलें और बढ़ीं जब उन्होंने अपनी पुणे रैली रद्द कर दी।
संकेत यही है कि विधानसभा में विपक्ष के नेता और चार बार के उपमुख्यमंत्री अजीत पवार राज्य में सत्तारूढ़ भाजपा के साथ हाथ मिलाने के लिए पार्टी तोड़ सकते हैं। हालांकि विपक्ष के विधायकों ने यह बात कही है। हालांकि, अजित पवार ने सोमवार को इन खबरों को झूठा करार दिया था कि उन्होंने मंगलवार को विधायकों की बैठक बुलाई है। फिलहाल अभी तक ऐसी बैठक होने की कोई खबर नहीं है।
इंडिया टुडे की एक रिपोर्ट में सूत्रों के हवाले से कहा गया है कि विपक्ष के 53 में से लगभग 34 विधायकों ने भाजपा के साथ हाथ मिलाने और शिंदे-फडणवीस सरकार का हिस्सा बनने के अजित पवार के इरादे का आंतरिक रूप से समर्थन किया है।

इंडिया टुडे की रिपोर्ट के मुताबिक सूत्रों ने कहा कि प्रफुल्ल पटेल, सुनील तटकरे, छगन भुजबल और धनंजय मुंडे सहित प्रमुख चेहरों ने अजीत पवार के इरादों का समर्थन किया है। हालांकि, राज्य एनसीपी अध्यक्ष जयंत पाटिल और पार्टी नेता जितेंद्र अवध उनके भाजपा से हाथ मिलाने के पक्ष में नहीं हैं। सूत्रों के मुताबिक, अजीत खेमे के कुछ विधायकों ने एनसीपी प्रमुख शरद पवार से मुलाकात की और उन्हें सूचित किया कि विधायक भाजपा के साथ गठबंधन करने को तैयार हैं। हालांकि शरद पवार ने पहले ही भाजपा के साथ गठबंधन करने से इनकार कर दिया था।

न्यू इंडियन एक्सप्रेस की खबर के मुताबिक एनसीपी के 53 में से करीब 40 विधायकों ने अब तक सहमति पर हस्ताक्षर कर दिए हैं। समय आने पर सूची राज्यपाल को सौंपी जाएगी। यह जानकारी एनसीपी के सूत्रों ने दी है।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

महाराष्ट्र से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें