loader

मुंबई में जुटने लगे 'इंडिया' के नेता; 'तीसरी बैठक के बाद डीजल-पेट्रोल भी सस्ते होंगे'

लोकसभा चुनाव में बीजेपी को चुनौती देने के लिए गठित विपक्षी गठबंधन I.N.D.I.A.  की मुंबई में गुरुवार से बैठक होने वाली है। 31 अगस्त और 1 सितंबर को होने वाली इस तीसरी बैठक के लिए कई नेता मुंबई में पहुँचने लगे हैं। नेशनल कॉन्फ्रेंस के नेता और जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री फारूक अब्दुल्ला बुधवार को मुंबई पहुंचे। पत्रकारों से बात करते हुए उन्होंने कहा, 'बैठक का सबसे महत्वपूर्ण एजेंडा चुनाव जीतने की योजना की रणनीति बनाना होगा। बैठक में सभी लोग संयोजक के फैसले पर विचार-विमर्श करेंगे।'

'इंडिया' की बैठक को लेकर आम आदमी पार्टी के मंत्री सौरभ भारद्वाज ने कहा है, 'राजनीतिक पर्यवेक्षक कह रहे हैं कि यह बहुत मुश्किल है कि यह गठबंधन एकजुट रह पाएगा। लेकिन अगर ऐसा हुआ तो यह तय है कि बीजेपी केंद्र में सरकार नहीं बना पाएगी।' आप की ही प्रवक्ता प्रियंका कक्कड़ ने कहा, 'पटना और बेंगलुरु में इंडिया गठबंधन की बैठकों के बाद एलपीजी की कीमतों में 200 रुपये की कटौती की गई। मुझे यकीन है कि मुंबई बैठक के बाद पेट्रोल और डीजल की दरें कम हो जाएंगी।'

ताज़ा ख़बरें

बैठक में शामिल होने के लिए इंडिया गठबंधन में शामिल तमाम दलों के अधिकतर नेताओं के बुधवार शाम तक पहुँचने की संभावना है। बाक़ी रह गए नेता गुरुवार सुबह तक पहुँचेंगे। इसको लेकर तैयारियाँ कर ली गई हैं। 

परिवहन से लेकर आवास और रिसेप्शन से लेकर वॉर रूम तक, महाराष्ट्र के विपक्षी महा विकास अघाड़ी के तीनों दलों ने इस तीसरी बैठक की तैयारी के लिए जिम्मेदारियां साझा की हैं। शिवसेना (यूबीटी) नेता और राज्यसभा सांसद संजय राउत बैठक के लिए वॉर रूम संभालेंगे। द इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के अनुसार तैयारियों में शामिल एक कांग्रेस नेता ने कहा है कि वॉर रूम तैयारियों की देखभाल करेगा और साथ ही कार्यक्रम के दौरान उत्पन्न होने वाले किसी भी मुद्दे, चाहे वह साजो-सामान या सुरक्षा से संबंधित हो, को संभालेगा।

पूर्व मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे के नेतृत्व वाली सेना (यूबीटी) ने मेहमानों के लिए बुकिंग की व्यवस्था की है, जिसमें विभिन्न राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ-साथ शीर्ष राष्ट्रीय नेता भी शामिल हैं। पूर्व कांग्रेस सांसद मिलिंद देवड़ा आवास आवंटित करने के प्रभारी हैं। उन्हें यह सुनिश्चित करना है कि सभी मेहमानों के साथ समान व्यवहार किया जाए।
शिवसेना (यूबीटी) प्रमुख उद्धव ठाकरे गठबंधन की बैठक के पहले दिन 31 अगस्त को विपक्षी गुट 'इंडिया' के प्रतिनिधियों के लिए रात्रिभोज की मेजबानी करेंगे।
इस बैठक में कई अहम फ़ैसले लिए जाने की संभावना है। क्षेत्रीय या राज्य-वार समूहों के गठन का प्रस्ताव संभावित है। इससे उन राज्यों में सीट बंटवारे का वह मुद्दा सुलझने की उम्मीद है, जो अगले साल लोकसभा चुनाव से पहले सामने आ सकता है। समझा जाता है कि मुंबई में होने वाली बैठक में विपक्षी गठबंधन 'इंडिया' के लोगो का अनावरण, समन्वय समिति का गठन, संयोजकों की नियुक्ति जैसे फ़ैसले लिए जा सकते हैं। इसके साथ ही आम चुनावों के लिए 'इंडिया' के घटक दलों के बीच संभावित सीट-बंटवारे के फार्मूले पर चर्चा, आम चुनावों के लिए रणनीतियाँ और कई अन्य चीजें विपक्षी गठबंधन की बैठक के एजेंडे में हैं।
महाराष्ट्र से और ख़बरें

समझा जाता है कि इस बैठक का बड़ा एजेंडा 11 सदस्यीय समन्वय समिति तय करना है। ‘इंडिया’ गठबंधन में अब 26 पार्टियां हैं, लेकिन इसमें 11 पार्टियों से एक -एक प्रतिनिधि को लिया जा सकता है। सिर्फ 11 पार्टियों को इस समिति में शामिल करने का मक़सद समिति को बोझिल बनने से बचाना और इसको छोटा रखना है।

विपक्षी दलों की पहली बैठक 23 जून 2023 को बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की पहल पर पटना में आयोजित की गई थी। नीतीश कुमार ने विभिन्न राज्यों का दौरा करके विपक्षी दलों के नेताओं को एक मंच पर आने के लिए तैयार किया था। नीतीश ने कहा था कि भाजपा का मुकाबला करने के लिए विपक्ष का एकजुट होना जरूरी है।

विपक्षी दलों ने अपनी पिछली बैठक 18  जुलाई को बेंगलुरु में की थी। बैठक में 26 विपक्षी दलों ने हिस्सा लिया था। इसमें ही पहली बार संयुक्त विपक्ष का नाम ‘इंडियन नेशनल डेवलपमेंटल इन्क्लूसिव अलायंस यानी ‘इंडिया’ रखा गया था। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

महाराष्ट्र से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें