loader

प्रकाश अंबेडकर ने सीट बँटवारे पर एमवीए को अल्टीमेटम एक दिन आगे बढ़ाया

महा विकास अघाड़ी गठबंधन ने अभी तक अपनी सीटों को लेकर स्थिति साफ़ नहीं की है और इसको लेकर गठबंधन से प्रकाश आंबेडकर की पार्टी के अलग होने की नौबत तक आ गई है। उन्होंने 26 मार्च तक सीट शेयरिंग तय करने का अल्टीमेटम दिया था। लेकिन मंगलवार को वह समय पूरा होने पर उन्होंने इसके लिए एक दिन की और मोहलत दे दी है। 

वंचित बहुजन अघाड़ी यानी वीबीए प्रमुख प्रकाश आंबेडकर ने मंगलवार को महाराष्ट्र में लोकसभा चुनाव लड़ने के लिए सीटों की उनकी मांगों पर निर्णय लेने के लिए एक और दिन का समय दिया। आंबेडकर ने दो दिन पहले ही उद्धव ठाकरे के नेतृत्व वाली शिवसेना से संबंध तोड़ दिए थे और सीट-बंटवारे की बातचीत पूरी करने के लिए एमवीए को 26 मार्च का अल्टीमेटम जारी किया था।

ताज़ा ख़बरें

प्रकाश आंबेडकर ने पहले महाराष्ट्र में कुल 48 में से अपनी पार्टी के लिए चुनाव लड़ने के लिए 16 सीटों की मांग की थी, लेकिन कांग्रेस, शिव सेना (यूबीटी) और राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (शरदचंद्र पवार) के एमवीए गठबंधन ने उन्हें चार सीटों की पेशकश की थी। वीबीए प्रमुख ने एमवीए पर पलटवार करते हुए कहा कि वे चार सीटें अपने पास रख सकते हैं। 

हालाँकि, वीबीए के प्रवक्ता फारूक अहमद ने कहा, 'हमने किसी सीट की मांग नहीं की है। हमने महा विकास अघाड़ी से आग्रह किया था कि वे हमें बताएं कि उन्होंने हमें कहां सीटें दीं। जब हम गठबंधन का हिस्सा नहीं थे, तो हमने महाराष्ट्र की 48 सीटों में से 26 सीटों पर चुनाव लड़ने पर ध्यान केंद्रित किया। जब हम गठबंधन में शामिल हुए तो हमने उन्हें 26 सीटों की सूची दी और उनसे यही से सीटें आवंटित करने का आग्रह किया। फिर उन्होंने हमें चार सीटों की पेशकश की जहाँ एमवीए के पास कोई ताकत नहीं थी। फिर हमने उन्हें 16 सीटों की एक सूची दी और उनसे कहा कि इसमें से हमें आवंटित करें। उन्होंने अभी तक जवाब नहीं दिया है।'

वीबीए का तर्क यह है कि शिवसेना और एनसीपी में विभाजन के बाद पार्टियां काफी कमजोर हो गई हैं और गठबंधन के सभी घटक समान भागीदार हैं। बहरहाल, अब तक सीटों पर स्थिति साफ नहीं होने पर प्रकाश आंबेडकर ने दो दिन पहले एमवीए घटक कांग्रेस, राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (शरदचंद्र पवार) और शिवसेना (यूबीटी) पर उनकी पार्टी की अनदेखी करने का आरोप लगाते हुए कहा है वे अपने खुद के राजनीतिक हितों को आगे बढ़ा रहे हैं।
महाराष्ट्र से और ख़बरें

शिवसेना (यूबीटी) के साथ गठबंधन तोड़ने को लेकर आंबेडकर ने रविवार को द इंडियन एक्सप्रेस को बताया था कि यह निरर्थक है क्योंकि उद्धव ठाकरे के नेतृत्व वाली पार्टी अब एमवीए का हिस्सा है। उन्होंने कहा, 'एमवीए के किसी घटक के साथ व्यक्तिगत साझेदारी का कोई मतलब नहीं है। सभी निर्णय सामूहिक रूप से लिए जाने चाहिए।' उन्होंने जोर देकर कहा कि उनकी पार्टी महाराष्ट्र में भाजपा विरोधी, आरएसएस विरोधी मोर्चा बनाने की इच्छुक है।

आंबेडकर ने अंग्रेजी अख़बार से मंगलवार को कहा, 'हां, मैंने एमवीए को निर्णय लेने के लिए एक और दिन का समय दिया है। मैंने आज होने वाली अपनी प्रेस कॉन्फ्रेंस भी रद्द कर दी है।' वीबीए सूत्रों ने कहा कि अगर पार्टी को वे सीटें नहीं मिलती हैं जिन पर वह चुनाव लड़ना चाहती है, तो वह अकेले चुनाव लड़ेगी और कोल्हापुर जैसी कुछ सीटों पर एमवीए का समर्थन कर सकती है। वीबीए के एक नेता ने कहा, 'वीबीए प्रमुख पहले ही कोल्हापुर में कांग्रेस उम्मीदवार शाहू महाराज छत्रपति को समर्थन दे चुके हैं।'

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

महाराष्ट्र से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें