loader

राष्ट्रपति चुनावः  उद्धव सांसदों के आगे झुके, शिवसेना द्रौपदी मुर्मू का करेगी समर्थन

शिवसेना ने अब द्रौपदी मुर्मू को राष्ट्रपति चुनाव में समर्थन देने का ऐलान कर दिया है। उद्धव ठाकरे ने कहा कि पिछले कई दिनों से महाराष्ट्र में शिवसेना के कुछ सांसदों और जिला अध्यक्षों ने राष्ट्रपति के चुनाव में एनडीए की उम्मीदवार द्रौपदी मुर्मू को समर्थन करने की मांग की थी जिसके बाद पार्टी ने फैसला किया है कि राष्ट्रपति के चुनाव में द्रौपदी मुर्मू को शिवसेना समर्थन करेगी। 
द्रौपदी मुर्मू को राष्ट्रपति चुनाव में समर्थन करने को लेकर उस अफवाह पर अब विराम लग गया है जिसमें कहा जा रहा था कि शिवसेना बीजेपी की उम्मीदवार द्रौपदी मुरमू को समर्थन नहीं करेगी। शिवसेना प्रमुख और महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने मंगलवार को एलान करते हुए कहा कि शिवसेना ने राष्ट्रपति पद के चुनाव में द्रौपदी मुर्मू को समर्थन करने का ऐलान किया है। पत्रकारों से बातचीत में उद्धव ठाकरे ने कहा कि जब महाराष्ट्र की प्रतिभा पाटिल को यूपीए ने राष्ट्रपति पद के चुनाव मैदान में उतारा था तो बालासाहेब ठाकरे ने प्रतिभा पाटिल को यह कहकर समर्थन दिया था क्योंकि वह महाराष्ट्र से संबंध रखती थीं।
ताजा ख़बरें
उद्धव ठाकरे ने कहा कि पिछले कुछ दिनों पहले पार्टी के कुछ सांसदों ने उन्हें चिट्ठी भी लिखी थी और यह मांग की थी कि द्रौपदी मुर्मू एक आदिवासी महिला हैं इसलिए महाराष्ट्र के आदिवासी लोगों की भावना को देखते हुए शिवसेना मुर्मू का समर्थन करें। इसके अलावा महाराष्ट्र के कुछ जिलों के शिवसेना अध्यक्षों ने भी द्रौपदी मुर्मू को राष्ट्रपति चुनाव में समर्थन देने की अपील की थी। जिसके बाद उद्धव ठाकरे ने पार्टी के सांसदों की बैठक सोमवार को बुलाई थी। इस बैठक में फैसला किया गया की पार्टी एनडीए की उम्मीदवार द्रौपदी मुर्मू का समर्थन करेगी। 
40 विधायकों की बगावत के बाद शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे की मुश्किलें एक सांसद की चिट्ठी ने और बढ़ा दी थी। मुंबई की दक्षिण मध्य सीट से शिवसेना सांसद राहुल शेवाले ने पार्टी प्रमुख उद्धव ठाकरे को एक चिट्ठी लिखी थी। जैसे ही इस चिट्ठी को राहुल शेवाले ने अपने टि्वटर हैंडल से जारी किया तो शिवसेना में खलबली मच गई। राहुल शेवाले ने उद्धव ठाकरे के नाम लिखी इस चिट्ठी में पार्टी प्रमुख से एनडीए की राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार द्रौपदी मुर्मू को समर्थन देने की मांग की थी। इस चिट्ठी के बाद से शिवसेना पार्टी में माहौल गर्म हो गया था।         
राहुल शेवाले ने अपनी चिट्ठी में लिखा था कि 18 जुलाई 2022 को देश के राष्ट्रपति पद का चुनाव होने वाला है, जिसके लिए यशवंत सिन्हा और द्रौपदी मुर्मू दो उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं। द्रौपदी मुर्मू आदिवासी समाज से आती हैं जिनका सामाजिक क्षेत्र में बहुत बड़ा योगदान रहा है। मुर्मू राजनीतिक जीवन में आने से पहले शिक्षिका रह चुकी हैं इसके अलावा झारखंड की राज्यपाल भी रह चुकी हैं।                        
राहुल शेवाले ने शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे को लिखी चिट्ठी में इस बात का भी जिक्र किया था कि जब बाला साहेब ठाकरे शिवसेना के अध्यक्ष थे तो शिवसेना और बीजेपी की युति होने के बावजूद एनडीए के उम्मीदवार को समर्थन नहीं देते हुए शिवसेना ने महाराष्ट्र की प्रतिभा पाटिल को समर्थन दिया था। इसके साथ ही जब प्रणब मुखर्जी राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार थे तो शिवसेना प्रमुख ने उन्हें भी समर्थन दिया था। 
महाराष्ट्र से और खबरें
राहुल शेवाले ने चिट्ठी में लिखा था कि उद्धव ठाकरे साहब द्रोपदी मुर्मू सामाजिक क्षेत्र से आती हैं इसलिए राष्ट्रपति के चुनाव में शिवसेना की तरफ से उन्हें समर्थन दिया जाए। मेरी आपसे यह विनती है कि द्रौपदी मुर्मू को समर्थन देने के लिए आप शिवसेना के सभी सांसदों को आदेश भी जारी करें। जिसके बाद उद्धव ठाकरे ने पार्टी के सांसदों के साथ मिलकर द्रौपदी मुर्मू को राष्ट्रपति चुनाव में समर्थन देने का ऐलान कर दिया।
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
सोमदत्त शर्मा
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

महाराष्ट्र से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें