loader

फडणवीस के भतीजे ने स्वास्थ्य कर्मी के नाम पर ली थी वैक्सीन: RTI

महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस के भतीजे तन्मय फडणवीस द्वारा तय आयु सीमा से पहले ही कोरोना टीका लगवाने के मामले में बड़ा खुलासा हुआ है। आरटीआई से मिले दस्तावेजों से पता चला है कि तन्मय ने वैक्सीन लेने के लिए अपने आप को स्वास्थ्यकर्मी बताकर कोरोना का टीका लिया था। जिस समय तन्मय ने वैक्सीन लगवाई थी उस समय उनकी उम्र 25 साल ही थी जबकि उस समय 45 साल से ऊपर के लोगों को वैक्सीन लगाई जा रही थी और 18 साल से ऊपर के लोगों का टीकाकरण शुरू भी नहीं हुआ था। तन्मय के इन दस्तावेजों के आने के बाद अब महाराष्ट्र सरकार के मंत्री नवाब मलिक ने देवेंद्र फडणवीस पर हमला बोलते हुए कहा है कि उनके भतीजे को किस नियम के तहत कोविड वैक्सीन लगाई गई उसकी जाँच की जानी चाहिए। 
ताज़ा ख़बरें

महाराष्ट्र के बारामती के एक आरटीआई कार्यकर्ता नितिन यादव ने मुंबई के सेवन हिल्स अस्पताल से जानकारी मांगी थी कि तन्मय फडणवीस ने कोरोना टीका लेने के लिए किस तरह के दस्तावेजों का इस्तेमाल किया था। अस्पताल प्रशासन ने नितिन यादव को जानकारी दी कि तन्मय फडणवीस को 13 मार्च को सेवन हिल्स अस्पताल में ही टीका लगाया गया था और उन्हें स्वास्थ्यकर्मी के रूप में पंजीकृत किया गया था। हालाँकि तन्मय का स्वास्थ्यकर्मी होने का कोई भी रिकॉर्ड अस्पताल में मौजूद नहीं है, इस बात की भी जानकारी अस्पताल प्रबंधन ने आरटीआई कार्यकर्ता नितिन यादव को दी है। टीका लगवाने के समय उन्होंने जो पहचान पत्र अस्पताल प्रशासन को दिखाया था, उसका कोई भी रिकॉर्ड अस्पताल के पास उपलब्ध नहीं है।

एनसीपी नेता और महाराष्ट्र सरकार में मंत्री नवाब मलिक ने तन्मय फडणवीस की जानकारी आने के बाद देवेंद्र फडणवीस पर हमला करते हुए कहा कि इस मामले की उच्चस्तरीय जांच की जानी चाहिए और दोषी पाए जाने पर एफ़आईआर दर्ज कर गिरफ्तार करना चाहिए। मलिक ने साथ ही यह भी मांग की है कि तन्मय ने अगर फर्जी दस्तावेजों के आधार पर कोरोना का टीका लिया है तो इस बात की भी जांच हो कि आखिर तन्मय को इस तरह के फर्जी दस्तावेज किसने मुहैय्या कराए थे।

rti reveals devendra fadnavis 22 year old nephew gets vaccine in the name health worker - Satya Hindi
सोशल मीडिया पर वायरल हुई वैक्सीन लगवाने वाली तसवीर।

ग़ौरतलब है कि देश में 1 मई से 18 से 44 साल के लोगों का टीकाकरण शुरू हुआ है। इससे पहले स्वास्थ्यकर्मियों, फ्रंटलाइन वर्करों के साथ-साथ 60 साल से अधिक आयु के नागरिकों और 45 से 60 वर्ष के आयु के बीमार चल रहे लोगों के लिए सरकार ने कोरोना टीका लगवाने को रजामंदी दी थी। हालाँकि, तन्मय ने 1 मई से काफी पहले 13 मार्च को ही टीका लगवा लिया था। ऐसी भी ख़बरें सामने आई हैं कि तन्मय ने पहली खुराक मुंबई के सेवन हिल्स अस्पताल में और दूसरी नागपुर के राष्ट्रीय कैंसर संस्थान में ली।

rti reveals devendra fadnavis 22 year old nephew gets vaccine in the name health worker - Satya Hindi

वहीं महाराष्ट्र बीजेपी के मीडिया इंचार्ज विश्वास पाठक का कहना है कि देवेन्द्र फडणवीस पहले ही इस मामले में अपना पक्ष रख चुके हैं इसलिए बार बार इस मामले में उनका नाम घसीटने का कोई मतलब नहीं है। पाठक का कहना है कि कांग्रेस और एनसीपी से सरकार तो चलाई नहीं जा रही है इसलिए इस तरह के मुद्दे उछालकर असल मुद्दों से ध्यान भटकाया जा रहा है।

महाराष्ट्र से और ख़बरें
दरअसल तन्मय ने 20 अप्रैल को टीका लेते हुए अपना फ़ोटो सोशल मीडिया पर डाल दिया था जिसके बाद बवाल हो गया था कि जब 45 साल से कम उम्र के लोगों को वैक्सीन लगवाने की इजाज़त ही नहीं थी तो उन्होंने कैसे वैक्सीन लगवा ली। हालाँकि विरोध के बाद तन्मय ने सोशल मीडिया से अपना ये फोटो हटा लिया था। कांग्रेस और एनसीपी ने इसका कड़ा विरोध करते हुए पूर्व मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस पर हमला करते हुए कहा था कि तन्मय ने अपने चाचा देवेंद्र फडणवीस के रसूख के चलते कोरोना का टीका लगवाया था और इस मामले की जांच की मांग की थी। वहीं इस मामले पर बवाल होता देख देवेंद्र फडणवीस ने कहा कि तन्मय उनका दूर का रिश्तेदार है और उन्हें इस बात की जानकारी भी नहीं है कि तन्मय ने कैसे और किस नियम के तहत कोरोना का टीका लगवाया था।
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
सोमदत्त शर्मा
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

महाराष्ट्र से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें