loader

राउत का दावा, बीजेपी ने शिंदे को बस्ता बांधने को कह दिया

शुक्रवार को मुंबई में हो रही पार्टी की मीटिंग छोड़कर एक और कार्यक्रम में शामिल होने गये पुणे में अजित पवार ने एक बयान दिया था कि महाराष्ट्र का मुख्यमंत्री बनने के लिए 2024 तक का इंतज़ार क्यों करना। इसके अलावा पवार ने यह भी कहा था कि एनसीपी ने कभी भी सीएम पद पर दावा नहीं किया।
उनके बयान के बाद महाराष्ट्र की राजनीति में हलचल मची हुई है, और तमाम तरह के कयास लगाए जा रहे हैं। इस मसले पर शिवसेना (उद्धव गुट) ने प्रतिक्रिया दी है। शिवसेना ने कहा कि अजित पवार की टिप्पणी से साफ़ हो गया है कि बीजेपी ने महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे को अपना बस्ता बांध लेने को कह दिया है।
शिवसेना की तरफ़ से इस मसले पर प्रतिक्रिया देते हुए संजय राउत ने कहा कि अजित पवार ने जो कहा है, उसका साफ़ मतलब यही है कि एकनाथ शिंदे को और उनके गुट को अपना बस्ता बांधने को कह दिया गया है। यही कारण है कि एकनाथ शिंदे अचानक से लो-प्रोफाइल बने हुए हैं और दबी जुबान से भाजपा द्वारा अजित पवार को मुख्यमंत्री पद की पेशकश किए जाने की अटकलों के बारे में बोल रहे हैं।
ताजा ख़बरें
राउत ने कहा कि अगर अजित पवार मुख्यमंत्री पद पर दावा करते हैं, तो हमारी शुभकामनाएं उनके साथ हैं। हम किसी को भी उनकी महत्वाकांक्षाओं से नहीं रोक सकते। उन्हें अपनी क़िस्मत आजमाने दीजिए, हमारी शुभकामनाएं उनके साथ हैं।
शनिवार को जलगांव में एक मीडिया से बात करते हुए राउत ने कहा कि किस्मत साथ होने की वजह से ऐसे लोग भी मुख्यमंत्री बन गये जो इस पद के लायक नहीं थे। उनकी किस्मत साथ देती है तो अजित पवार निश्चित रूप से मुख्यमंत्री बनेंगे। उनमें मुख्यमंत्री बनने की क्षमता है। वे लंबे समय तक उपमुख्यमंत्री रहे हैं, जो एक रिकॉर्ड है।
इससे पहले शुक्रवार को अजित पवार ने पुणे के कार्यक्रम में शामिल होते हुए कहा, ‘एनसीपी की तरफ से कभी सीएम पद को लेकर दावा नहीं किया गया। यह तब भी था जब हमारे पास दूसरे दलों से भी ज्यादा सीटें थीं। एनसीपी जब चाहे, इस पद के लिए दावा कर सकती है’।
महाराष्ट्र से और खबरें
अजित के इस बयान के कुछ देर बाद ही जारी की गई कर्नाटक विधानसभा के लिए स्टार प्रचारकों की सूची से अजित पवार का नाम गायब था। राज्य की राजनीति के जानकार कहते हैं कि जूनियर पवार दबाव में हैं और पार्टी के प्रति अपनी वफादारी साबित करने का प्रयास कर रहे हैं।
अजित पवार के ऊपर दबाव का कारण यह है कि शिवसेना की सरकार छोड़ने की धमकी के बाद बीजेपी ने अपने हाथ पीछे खींच लिए थे। और बीजेपी का कहना है कि अजित पवार पार्टी में शामिल हों, कुछ विधायकों को लेकर समर्थन देने भर से काम नहीं चलेगा। जबकि पवार बीजेपी में शामिल नहीं होना चाहते थे। लेकिन अजित पवार के सीएम पद पर तुरंत कर सकने की स्थिति वाले बयान के बाद से उथल-पुथल फिर से शुरू हो गई है।
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

महाराष्ट्र से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें