loader

पीएम यूक्रेन युद्ध में मध्यस्थता करते हैं, महाराष्ट्र-कर्नाटक विवाद पर नहीं: राउत

शिवसेना के उद्धव खेमे के नेता संजय राउत ने रविवार को कहा कि एक तरफ़ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रूस-यूक्रेन युद्ध में मध्यस्थता करते हैं, तो दूसरी तरफ वह महाराष्ट्र-कर्नाटक सीमा विवाद पर आँखें मूंद लेते हैं। उन्होंने सीमा विवाद का समाधान नहीं निकालने के लिए बीजेपी की कड़ी आलोचना की। उन्होंने पार्टी के मुखपत्र सामना में अपने साप्ताहिक कॉलम 'रोखठोक' में बीजेपी नेतृत्व के प्रयास पर सवाल उठाए। 

राउत की यह टिप्पणी तब आई है जब महाराष्ट्र-कर्नाटक सीमा विवाद सुर्खियों में है। कुछ दिन पहले महाराष्ट्र से कर्नाटक आ रहे ट्रक को बेलगावी में रोक लिया गया था और उस पर पत्थर फेंके गए थे। इसके बाद से विवाद ने तूल पकड़ा। दोनों राज्यों के नेताओं और मंत्रियों ने भी इसे तूल दिया। मामला देश के गृहमंत्री अमित शाह तक पहुँचा। उन्होंने दोनों राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक की लेकिन, उन्होंने कहा कि कर्नाटक और महाराष्ट्र के मुख्यमंत्रियों ने दशकों पुराने सीमा विवाद में अपने दावों पर तब तक जोर नहीं देने की सहमति जताई है जब तक कि सुप्रीम कोर्ट इस मामले पर फ़ैसला नहीं करता। यानी मुद्दे का समाधान नहीं निकल पाया, मुद्दे को दबा दिया गया।

ताज़ा ख़बरें

इस पर राउत ने लिखा है, "70 साल से लंबित इस समस्या पर दोनों मुख्यमंत्रियों और केंद्रीय गृहमंत्री के बीच 15 मिनट तक चर्चा हुई। उन पंद्रह मिनटों के बाद अंतत: तय क्या हुआ? तो स्थिति ‘जैसी थी’ बरकरार रखनी है। 70 वर्षों से स्थिति ‘जैसी थी’ ही है। उस ‘जैसी थी’ स्थिति को बार-बार बदलने का प्रयास कर्नाटक ने किया। मामला सर्वोच्च न्यायालय में जाने के बाद कर्नाटक ने बेलगांव को उपराजधानी घोषित करके वहां विधानसभा की नई इमारत बना डाली। बेलगांव का नाम बदलकर बेलगावी कर दिया। बेलगांव महानगरपालिका से भगवा ध्वज उतार दिया। ये सब तरीका बेहद गंभीर ही था। ‘जैसी थी’ के निर्णय को चुनौती देने वाला और अदालत की परवाह न करने वाला था।" 

राउत ने कहा है कि महाराष्ट्र और कर्नाटक के बीच सीमा विवाद मानवता के लिए संघर्ष था, न कि दोनों राज्यों के लोगों और सरकारों के बीच की लड़ाई। महाराष्ट्र लंबे समय से उत्तरी कर्नाटक में बेलगावी और आसपास के सीमावर्ती क्षेत्रों पर दावा करता रहा है क्योंकि उनके पास मराठी भाषी आबादी का एक बड़ा हिस्सा है।

कर्नाटक के मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई द्वारा हाल ही में दावा किए जाने के बाद दशकों पुराना सीमा विवाद फिर से खड़ा हो गया है कि महाराष्ट्र में सांगली जिले के कुछ गाँवों ने वहाँ बुनियादी सुविधाओं की कमी के कारण कर्नाटक का हिस्सा बनने का प्रस्ताव पारित किया है। राउत ने कहा, 'बेलगावी और आस-पास के क्षेत्रों में मराठी भाषी आबादी के संघर्ष, जिन्हें राज्यों के पुनर्गठन के दौरान उनकी इच्छा के विरुद्ध कर्नाटक में शामिल किया गया था, को क्रूरता से कुचला नहीं जा सकता है।' 

राउत ने कॉलम में लिखा है, 'महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री शिंदे कर्नाटक के मुख्यमंत्री के हमले के आगे कमजोर पड़ गए, यह अब साफ हो गया है। यह मसला संघर्ष से नहीं, बल्कि चर्चा से हल होगा और इसके लिए पहले राजनीति बंद करनी चाहिए।' 

उन्होंने आगे कहा, 

कर्नाटक विधानसभा चुनाव में बीजेपी के पास कोई मुद्दा नहीं। इसलिए मुख्यमंत्री बोम्मई ने सीमावाद पर हमला किया और महाराष्ट्र के गांवों पर दावा ठोका। इसके बजाय उन्हें सीमावर्ती क्षेत्रों के मराठी संगठनों और नेताओं से चर्चा करके समाधान निकालना चाहिए था।


संजय राउत

राउत ने आगे कहा, 'मुंबई समेत महाराष्ट्र में ‘कानडी’ लोगों के बड़े आर्थिक हित संबंध समाहित हैं, ये उन्हें नहीं भूलना चाहिए। यह झगड़ा दो राज्यों के लोगों के बीच का नहीं। यह सरकारों का नहीं है। 70 साल पहले एक भाषाई लोगों पर हुए अन्याय पर रोक लगे, इसके लिए यह मानवता का झगड़ा चल रहा है। उसे इतनी क्रूरता से कोई कुचल नहीं सकेगा।' 

महाराष्ट्र से और ख़बरें
राउत ने यह भी लिखा है, 'सर्वोच्च न्यायालय, केंद्र सरकार से यह समस्या हल नहीं होती होगी तो न्याय के लिए किसका दरवाजा खटखटाया जाए? प्रधानमंत्री मोदी रूस-यूक्रेन युद्ध में मध्यस्थता करते हैं, लेकिन महाराष्ट्र-कर्नाटक सीमा विवाद की तरफ मुड़कर देखने के लिए तैयार नहीं हैं। यह अच्छे राजनेता के लक्षण नहीं हैं!' उन्होंने पूछा कि गृहमंत्री अमित शाह ने पहल की ये ठीक, लेकिन क्या वाक़ई इस मुद्दे पर वे तटस्थ रहेंगे?
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

महाराष्ट्र से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें