loader

शरद पवार का अब अगला क़दम क्या, चुनौतियों से कैसे निपटेंगे?

लोकसभा चुनाव से ऐन पहले झटका खाए शरद पवार अब क्या करेंगे? चुनाव आयोग ने मंगलवार अपने फैसले में कहा है कि अजित पवार गुट ही असली एनसीपी है और शरद पवार गुट को नया नाम और चुनाव चिह्न 7 फरवरी को अलॉट किया जाएगा। चार बजे तक शरद पवार खेमे को नये नाम और चुनाव चिह्न आयोग के सामने पेश करना होगा। तो क्या शरद पवार खेमा इतने कम समय में यह तय कर पाएगा? सवाल यह भी है कि यह खेमा अपनी पार्टी के नये नाम और चुनाव चिह्न को लोकसभा चुनाव से पहले इतनी जल्दी लोगों तक क्या पहुँचा पाएगा?

वैसे, शरद पवार अपनी दूरदर्शिता और एक ताक़तवर नेता के रूप में जाने जाते हैं। उनकी पहचान मास लीडर के रूप में रही है। बड़ों बड़ों को पटखनी देने वाले पवार चुनाव आयोग में अपने भतीजे अजित पवार के नेतृत्व में हुए विद्रोह के कारण हार गए। अपनी पार्टी का नाम और चुनाव चिह्न दोनों उनके हाथ से निकल गए। उनके लिए सबसे बड़ी चुनौती तो फिलहाल यही लगती है। 

ताज़ा ख़बरें

शरद पवार गुट ने कहा है कि पवार अपने संगठन के नाम और चुनाव चिह्न की घोषणा बुधवार को करेंगे। समूह ने यह भी कहा कि वह चुनाव आयोग के फैसले के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा भी खटखटाएगा। इस मामले में अजित पवार खेमे ने बुधवार को सुप्रीम कोर्ट में कैविएट दायर किया है।

शरद पवार खेमे के लिए एक तात्कालिक कार्य अपनी पार्टी के लिए एक नाम और प्रतीक ढूंढना है। यह इसलिए काफी अहम है क्योंकि राज्यसभा चुनाव में बस कुछ ही दिन बचे हैं। लोकसभा और राज्य की विधानसभा चुनाव भी नजदीक आ रहे हैं। चुनाव आयोग ने इस खेमे को अपने राजनीतिक दल के लिए एक नाम का दावा करने और आज शाम 4 बजे तक तीन प्राथमिकताएं देने का विकल्प दिया है। पवार की बेटी और बारामती से सांसद सुप्रिया सुले ने मंगलवार कहा था कि वे बुधवार को प्राथमिकताएं सौंपेंगी।

मीडिया रिपोर्टों में सूत्रों के हवाले से कहा जा रहा है कि शरद पवार खेमे को इस तरह के फ़ैसले आने की आशंका थी और इस वजह से पहले से ही नाम और सिंबल को लेकर पार्टी में चर्चा हो चुकी है। द इंडियन एक्सप्रेस ने पवार की पार्टी के सूत्रों के हवाले से रिपोर्ट दी है कि नए नाम में "राष्ट्रवादी" और "कांग्रेस" शब्द बरकरार रहने की संभावना है। पार्टी के नए चुनाव चिह्न के विकल्पों में 'उगता सूरज', 'पहिया' और 'ट्रैक्टर' शामिल हैं। कुछ रिपोर्टों में कहा गया है कि 'चश्मा', और 'सूरजमुखी' जैसे चुनाव चिह्नों पर भी विचार किया जा रहा है।
महाराष्ट्र से और ख़बरें

अपने छह दशक के राजनीतिक करियर में पवार ने कम से कम चार अलग-अलग चुनाव चिह्नों पर चुनाव लड़ा है: बैल की जोड़ी, चरखा, गाय और बछड़ा, और हाथ और घड़ी। एनसीपी की स्थापना से पहले वह कांग्रेस, कांग्रेस (आर), कांग्रेस (यू), कांग्रेस (सोशलिस्ट), और कांग्रेस (आई) जैसी पार्टियों में थे।

बहरहाल, शरद पवार के सहयोगी और पूर्व मंत्री जितेंद्र आव्हाड ने कहा है कि वह फीनिक्स की तरह उभरेंगे। एनडीटीवी की रिपोर्ट के अनुसार आव्हाड ने कहा, 'शरद पवार हमारी पार्टी हैं। वह हमारे प्रतीक हैं और इस राज्य के लोग उन्हें जानते हैं। राज्य में कई लोग हैं जो अभी भी मजबूती से पवार के पीछे हैं।' 

शरद पवार के समर्थक भले ही कुछ भी दावे करें, लेकिन समझा जाता है कि पार्टी के लिए एक बड़ी चुनौती राज्य और राष्ट्रीय चुनावों से पहले अपने नए नाम और चुनाव चिह्न के बारे में जागरूकता फैलाना होगी।

ख़ासकर, ग्रामीण इलाकों में अभी भी घड़ी के प्रतीक को शरद पवार के साथ पहचान सकते हैं और जब तक उनका खेमा राज्य भर के मतदाताओं तक पहुंचने और नई पार्टी के नाम और प्रतीक को पेश करने में सक्षम नहीं हो जाता, तब तक अजित पवार गुट को चुनाव में अनुचित लाभ मिल सकता है।

शरद पवार के लिए विधानसभा अध्यक्ष राहुल नार्वेकर के सामने भी लड़ाई है क्योंकि दोनों राकांपा समूहों के विधायकों के खिलाफ अयोग्यता याचिकाओं पर अभी तक फैसला नहीं आया है। मामले की सुनवाई 31 जनवरी को पूरी हुई और 15 फरवरी तक फैसला आने की संभावना है। 

sharad pawar faction challenge after election commission ajit pawar verdict - Satya Hindi

वैसे यह लड़ाई अभी सुप्रीम कोर्ट में भी बाक़ी है। चुनाव आयोग के फ़ैसले के बाद शरद पवार की बेटी सुप्रिया सुले ने कहा है कि यह सवाल कि पार्टी किसकी है, सुप्रीम कोर्ट में तय किया जाएगा। चुनाव आयोग के फ़ैसले पर उन्होंने कहा, 'यह अदृश्य शक्ति की जीत है। जिस व्यक्ति ने पार्टी की स्थापना की उसे हार का सामना करना पड़ रहा है। लेकिन मुझे ये अजीब नहीं लगता। हमें वह आदेश मिल रहा है जो शिवसेना के खिलाफ था। यही साजिश ठाकरे परिवार के खिलाफ भी रची गई थी। यह महाराष्ट्र के खिलाफ साजिश है। यह फैसला हमारे लिए बिल्कुल भी चौंकाने वाला नहीं है। शरद पवार ने इस पार्टी को शून्य से खड़ा किया, हम इसे फिर से खड़ा करेंगे।'

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

महाराष्ट्र से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें