loader

शिवसेना, कांग्रेस के अलावा बीजेपी से भी चल रही थी बातचीत: शरद पवार

महाराष्ट्र की सियासत में बीते दिनों वो हुआ, जिसकी कल्पना किसी ने कभी नहीं की थी। यह एक हाई पॉलिटिकल ड्रामा था जिसमें एक रात में राष्ट्रपति शासन हट गया और सुबह सूरज निकलने से पहले राज्य के मुख्यमंत्री और उप मुख्यमंत्री को शपथ दिला दी गई। लेकिन इस सबके बाद भी महाराष्ट्र की राजनीति के बूढ़े शेर शरद पवार ने विपरीत विचारधारा वाली शिवसेना और अपनी सहयोगी कांग्रेस के साथ मिलकर राज्य में सरकार बना ली। इस सबसे तो लोग ख़ासे हैरान हुए ही लेकिन शरद पवार ने एक और बड़ा ख़ुलासा कर लोगों को चौंका दिया है। 

शरद पवार ने न्यूज चैनल एनडीटीवी को दिए इंटरव्यू में कहा है कि जब महाराष्ट्र में सियासी घमासान चल रहा था तो एक ओर एनसीपी शिवसेना और कांग्रेस से बातचीत कर रही थी, वहीं दूसरी ओर बीजेपी से भी उनकी पार्टी की बातचीत चल रही थी। पवार ने इससे भी बड़ा ख़ुलासा यह किया कि उन्हें इस बात की जानकारी थी कि उनके भतीजे अजीत पवार की बीजेपी नेता और पूर्व मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस से बातचीत चल रही थी। पवार ने कहा कि हालाँकि उन्हें इस बात का बिलकुल भरोसा नहीं था कि अजीत पवार इतना बड़ा क़दम उठा लेंगे। 

ताज़ा ख़बरें

इंटरव्यू के दौरान पवार ने अजीत पवार के द्वारा उठाये गये क़दम को लेकर कहा कि फडणवीस के साथ शपथ लेने से पिछली रात को उनकी कांग्रेस के नेताओं के साथ बहस हुई थी। एनसीपी प्रमुख ने कहा कि अजीत इस बहस के बाद बेहद नाराज थे। उन्होंने कहा, ‘कांग्रेस अतिरिक्त मंत्रालय माँग रही थी। मैं बैठक से उठकर चला गया था। अजीत भी बाहर चले गए और उन्होंने मेरे साथियों को बताया कि वह नहीं जानते कि अगले दिन वह किस तरह काम करेंगे। उसी रात अजीत की देवेंद्र फडणवीस के साथ बैठक हुई थी।’ 

एनसीपी प्रमुख ने कहा, ‘कुछ बीजेपी नेताओं का सुझाव था कि भले ही हम लोग साथ काम नहीं कर सकते। लेकिन उनकी यह मंशा थी कि दोनों दलों के बीच बातचीत होनी चाहिए। यह बातचीत अजीत पवार और फडणवीस के बीच हो रही थी।’

पवार ने कहा कि 23 नवंबर की सुबह जब उन्हें इस बात का पता चला कि अजीत पवार ने उप मुख्यमंत्री पद की शपथ ले ली है तो वह हैरान रह गए। 79 वर्षीय पवार ने कहा कि यह कहना कि अजीत पवार के इस क़दम को उनका समर्थन हासिल था, पूरी तरह ग़लत है। 

महाराष्ट्र से और ख़बरें

अजीत को लेकर सहयोगियों से होगी चर्चा

अजीत पवार की उद्धव ठाकरे सरकार में क्या भूमिका होगी, इसे लेकर पवार ने कहा, ‘अजीत पवार उप मुख्यमंत्री होंगे या नहीं, इस बारे में मैं कुछ नहीं कह सकता। इस मुद्दे पर सहयोगियों के साथ चर्चा की जाएगी। लेकिन अभी भी एनसीपी के लोग अजीत पवार का सम्मान करते हैं, हालाँकि वे उनके बीजेपी के साथ जाने को लेकर नाराज भी हैं।’ अजीत पवार के एनसीपी से बाहर जाने के प्रश्न पर पवार ने कहा कि उनके भतीजे के पार्टी छोड़ने का सवाल ही नहीं उठता। 

इंटरव्यू के दौरान यह पूछे जाने पर कि क्या शिवसेना के साथ काम करना बीजेपी के साथ काम करने से ज़्यादा आसान होगा? पवार ने कहा, ‘उन्हें इस बात का भरोसा है कि शिवसेना सरकार के कामकाज में हिंदुत्व के मुद्दे को नहीं लाएगी।’

पवार ने कहा, ‘महाराष्ट्र के चुनाव नतीजे आने के बाद हमने यह नहीं सोचा था कि हम राज्य में सरकार बनाएंगे और हमने विपक्ष में बैठने का फ़ैसला किया था। लेकिन जब हमने यह देखा कि शिवसेना बीजेपी से नाराज है तो हमने शिवसेना के प्रवक्ता संजय राउत से बातचीत की।’ 

कुल मिलाकर शरद पवार ने यह स्वीकार कर कि शिवसेना और कांग्रेस के साथ बातचीत के दौरान बीजेपी से भी बातचीत चल रही थी और उन्हें इस बात की जानकारी थी, लोगों को हैरान कर दिया है। क्योंकि जिस तरह पवार शिवसेना और कांग्रेस के नेताओं के साथ बैठकें कर रहे थे और सरकार बनाने में अहम भूमिका निभा रहे थे, उससे तो उनके इस ख़ुलासे पर यक़ीन करना एक बार के लिए आसान नहीं है। बहरहाल, इतना ज़रूर कहा जा सकता है कि पवार जैसे अनुभवी नेता के होने के कारण ही कांग्रेस भी विपरीत विचारधारा वाली शिवसेना के साथ सरकार बनाने के लिए सहमत हो सकी। 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

महाराष्ट्र से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें