loader

इस्तीफा नामंजूर होने के बाद शरद पवार ने फिर मांगा वक्त 

राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) के घटनाक्रम में आज शुक्रवार शाम तक बस इतना हुआ है कि एनसीपी की कमेटी ने शरद पवार के इस्‍तीफे को नामंजूर कर दिया है। लेकिन उसके बाद शरद पवार ने सोचने के लिए फिर वक्त मांगा है। इस्तीफा नामंजूर किए जाने की जानकारी एनसीपी के सीनियर नेता प्रफुल्ल पटेल ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में दी।
प्रफुल्ल पटेल ने बताया कि शरद पवार ने एनसीपी की एक कमेटी गठित कर नया अध्यक्ष चुनने की जिम्मेदारी हमें दी थी। इस कमेटी में पहला नाम मेरा था। इस्तीफे के बाद से ही पवार साहेब से फैसला वापस लेने की अपील की जा रही है। हमने उनसे आग्रह किया कि केवल पार्टी ही नहीं, राज्‍य और देश की राजनीति को भी उनकी जरूरत है। पवार साहेब द्वारा गठित कमेटी ने उनका इस्‍तीफा नामंजूर कर दिया है। यह फैसला कमेटी के सभी सदस्‍यों ने सर्वसम्मति से लिया है।
ताजा ख़बरें
प्रफुल्ल पटेल ने बताया कि कमेटी के फैसले से शरद पवार को अवगत करा दिया गया है। उन्होंने इस पर सोचने के लिए कुछ समय मांगा है। पटेल ने कहा कि पवार का पार्टी अध्‍यक्ष के तौर पर जो कार्यकाल है, तब तक वह इस पद पर बने रहेंगे। इसके बाद पार्टी तय करेगी कि क्‍या होना चाहिए।  कमेटी के इस फैसले के बाद एनसीपी कार्यकर्ताओं में जश्‍न शुरू हो गया है।
शरद पवार के एनसीपी अध्यक्ष पद से इस्तीफ़े के बाद पार्टी में उथल-पुथल मची हुई है।  एक तरफ नए अध्यक्ष का नाम तय करने की बात चल रही है, दूसरी ओर महाराष्ट्र के कई शहरों में शरद पवार के समर्थन में NCP कार्यकर्ता सड़क पर हैं, जो लगातार मांग कर रहे हैं कि उन्हें इस्तीफा वापस लेना चाहिए। उनके समर्थन में कई जगह पोस्टर और होर्डिंग लगाए गए हैं।
बीते दिनों शरद पवार ने एनसीपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे दिया था। पवार का इस्तीफा ऐसे समय में आया है जबकि उनके भतीजे और विपक्ष के नेता अजित पवार की बीजेपी के साथ बढ़ती नजदीकियों की चर्चा गर्म है।  
पवार ने अपने इस्तीफे की वजह पार्टी का भविष्य और नया नेतृत्व तैयार करना बताया था। नए अध्यक्ष की खोज के लिए पवार ने ही एक समिति का गठन किया था। इस समिति में अजित पवार, सुप्रिया सुले, पूर्व केंद्रीय मंत्री प्रफुल्ल पटेल और छगन भुजबल को शामिल किया गया था।
माना जा रहा है कि अजित पवार इस पद को पाना चाह रहे हैं, जबकि पवार की पसंद सुप्रिया सुले हैं, जो उनकी बेटी भी हैं। एनडीटीवी ने सूत्रों के हवाले से खबर दी है कि सुप्रिया सुले को राष्ट्रीय अध्यक्ष और अजित पवार को महाराष्ट्र इकाई का अध्यक्ष बनाया जा सकता है।
महाराष्ट्र से और खबरें
ज्ञात हो कि एनसीपी का गठन शरद पवार ने कांग्रेस से निकाले जाने के बाद 1999 में कुछ सीनियर नेताओं के साथ किया गया था। पवार को कांग्रेस से निकाले जाने का कारण, उनके द्वारा सोनिया गांधी का विरोध है जो उन्होंने विदेशी मूल के मसले को लेकर किया था। एनसीपी की कमान पवार परिवार के ही हाथ में रहने की प्रबल संभावनाएं हैं, इसका कारण पार्टी में टूट और बिखराव की आशंका है।
एनसीपी में ज्यादातर लोग इस बात से सहमत हैं कि पवार के बाद पार्टी की कमान सुप्रिया सुले को सौंपी जाए क्योंकि उन्होंने तीन बार सांसद के रूप में खुद को प्रभावी साबित किया है। जबकि अजित पवार की महाराष्ट्र में अच्छी पकड़ मानी जाती है। इसके साथ ही अजित महाराष्ट्र की ही राजनीति करना चाहते हैं जबकि सुप्रिया की दिलचस्पी राष्ट्रीय राजनीति में ज्यादा है।
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

महाराष्ट्र से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें