loader

संजय राउत के ख़िलाफ़ आख़िर एफ़आईआर क्यों? जानें वह क्या बोले

शिवसेना (यूबीटी) के नेता संजय राउत पर महाराष्ट्र के नासिक में एफ़आईआर दर्ज की गई है। कथित तौर पर राउत के बयान से पुलिस और जनता के बीच दरार पैदा करने का आरोप लगाया है। मुक़दमा दर्ज होने के एक दिन बाद आज यानी सोमवार को संजय राउत ने प्रतिक्रिया में कहा है कि उन्होंने तो सिर्फ़ यह कहा है कि सुप्रीम कोर्ट के निर्णय के बाद यह सरकार गैरकानूनी है और ऐसे में अधिकारी सोच-समझकर सरकार के आदेश का पालन करें।

उन्होंने पूछा है कि मेरा अपराध क्या है? राउत ने कहा, "सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद सरकार के गठन को अवैध घोषित कर दिया गया है। व्हिप से लेकर खेमे के नेता के रूप में शिंदे के चुनाव तक, सब कुछ संविधान के खिलाफ तय किया गया है। किसी भी समय सोलह विधायकों के अयोग्य होने की संभावना है। प्रशासन अवैध सरकार के आदेशों का पालन न करे।..." 

बता दें कि दो दिन पहले संजय राउत ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा था कि 'यह सरकार अवैध है, उनके आदेशों का पालन न करें।' संजय राउत के इस बयान को लेकर नासिक के मुंबई नाका पुलिस स्टेशन में धारा 505 के तहत मामला दर्ज किया गया था। 

पुलिस ने कहा, 'मुंबई नाका पुलिस स्टेशन में आईपीसी की धारा 505 (1) (बी) के तहत उद्धव गुट के नेता और सांसद संजय राउत के खिलाफ अपने बयान से पुलिस और जनता के बीच कलह पैदा करने का मामला दर्ज किया गया है। 

ताज़ा ख़बरें

सुप्रीम कोर्ट ने पिछले साल शिवसेना में विद्रोह पर पिछले हफ़्ते फ़ैसला सुनाया है। अदालत ने कहा कि तत्कालीन महाराष्ट्र के राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी का फ्लोर टेस्ट के लिए बुलाने का फैसला कानून के अनुसार सही नहीं था। इसने यह भी कहा कि शिंदे का भरत गोगावाले को शिवसेना का मुख्य सचेतक नियुक्त करने का निर्णय अवैध था, केवल स्पीकर और राजनीतिक दल द्वारा चुने गए नेता ही व्हिप जारी कर सकते हैं।

हालाँकि इसके साथ ही सुप्रीम कोर्ट ने अपने फैसले में यह भी कहा कि शिवसेना (यूबीटी) के नेता उद्धव ठाकरे को महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री के रूप में बहाल नहीं किया जा सकता है क्योंकि उन्होंने फ्लोर टेस्ट का सामना किए बिना स्वेच्छा से पद से इस्तीफा दे दिया था।

महाराष्ट्र से और ख़बरें

दो दिन पहले अपने बयान में राउत ने यह भी कहा था कि मौजूदा एकनाथ शिंदे-देवेंद्र फडणवीस सरकार अगले तीन महीने में गिर जाएगी। अहमदनगर हिंसा के सवाल पर संजय राउत ने कहा था कि महाराष्ट्र में कानून व्यवस्था बिल्कुल ख़राब हो चुकी है। उन्होंने आरोप लगाया कि 'गृहमंत्री देवेंद्र फडणवीस इस जिम्मेदारी को संभाल नहीं पा रहे हैं। अहमदनगर-अकोला की हिंसा पर तो गृहमंत्री जी से सवाल पूछना चाहिए।' राउत ने कहा कि फडणवीस को राजनीति करने से फुर्सत नहीं मिल रही है कि वह राज्य की कानून व्यवस्था पर ध्यान दें।

कर्नाटक विधानसभा चुनाव में बीजेपी को मिली हार के बाद राउत ने कहा कि कर्नाटक के चुनाव परिणाम से भाजपा डरी हुई है इसलिए वह अब कहीं भी चुनाव नहीं कराना चाहेंगे। उन्होंने कहा, 'यदि चुनाव होगा तो उसे वह टालेंगे लेकिन अगर उनमें हिम्मत है तो महाराष्ट्र में बैलेट पेपर से चुनाव करवा कर दिखाएँ। विधानसभा चुनाव नहीं करवा सकते तो निकाय चुनाव ही करा कर दिखा दें।' 

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

महाराष्ट्र से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें