loader

महाराष्ट्र: उद्धव ठाकरे सरकार ने हासिल किया बहुमत, पक्ष में पड़े 169 वोट

महाराष्ट्र में उद्धव ठाकरे सरकार ने बहुमत हासिल कर लिया है। ठाकरे सरकार के पक्ष में 169 विधायकों ने वोट डाला। विधानसभा की कार्यवाही शुरू होने पर विपक्षी भारतीय जनता पार्टी ने हंगामा किया। पूर्व मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने कहा कि विधानसभा का यह सदन नियमों के ख़िलाफ़ बुलाया गया है। फडणवीस ने कहा कि अचानक सदन बुलाना ठीक नहीं है और इसकी शुरुआत वंदेमातरम से क्यों नहीं हुई। इस दौरान बीजेपी विधायकों ने सदन में जमकर नारेबाज़ी भी की। 

कांग्रेस नेता अशोक चव्हाण ने विश्वास प्रस्ताव रखा। महाराष्ट्र विकास अघाडी की ओर से प्रस्ताव का समर्थन किया गया। प्रोटेम स्पीकर ने कहा कि जो सदस्य प्रस्ताव के समर्थन में हैं, वे हां कहें और जो विरोध में हैं वे नहीं कहें। बीजेपी के विधायकों ने हंगामा करते हुए सदन से वॉकआउट कर दिया। बीजेपी के विधायकों ने नारेबाज़ी करते हुए कहा कि विधानसभा में ग़लत प्रक्रिया अपनाई गई। फडणवीस ने विधानसभा परिसर में पत्रकारों से बातचीत के दौरान कहा कि प्रोटेम स्पीकर की नियुक्ति ग़लत तरीक़े से की गई है। इसके बाद विधायकों की वोटिंग करवाई गई। इसमें 169 विधायकों ने सरकार के पक्ष में वोट डाला। 
ताज़ा ख़बरें
महा विकास अघाडी की सरकार के पक्ष में शिवसेना के 56, एनसीपी के 54, कांग्रेस के 44 विधायकों के अलावा समाजवादी पार्टी के 2, स्वाभिमानी शेतकरी के एक, बहुजन विकास अघाडी के 3 और 8 निर्दलीय विधायकों ने वोट दिया। बहुमत परीक्षण में एआईएमआईएम के 2, सीपीएम के 1 और एमएनएस के 1 विधायक ने किसी के पक्ष में वोट नहीं दिया। बहुमत साबित करने के बाद मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने बीजेपी की ओर इशारा करते हुए कहा कि सदन में वैचारिक मतभेदों को ग़लत तरीक़े से रखा गया और यह महाराष्ट्र की परंपरा नहीं है। ठाकरे ने कहा कि उन्होंने छत्रपति शिवाजी महाराज और अपने माता-पिता के नाम से शपथ ली है और अगर ऐसा करना अपराध है तो वह यह अपराध बार-बार करेंगे। 

महाराष्ट्र में विधानसभा की 288 सीटें हैं और बहुमत के लिए 145 विधायकों के समर्थन की ज़रूरत थी। महा विकास अघाडी ने सरकार बनाने का दावा पेश करते हुए 166 विधायकों के समर्थन वाला पत्र राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी को सौंपा था। 
शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे ने बृहस्पतिवार शाम को महाराष्ट्र के 18वें मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली थी। ठाकरे परिवार से महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री बनने वाले उद्धव ठाकरे पहले व्यक्ति हैं। उद्धव ठाकरे के साथ कुल 6 मंत्रियों ने शपथ ली थी। इसमें शिवसेना की ओर से एकनाथ शिंदे, सुभाष देसाई, एनसीपी की ओर से जयंत पाटिल, छगन भुजबल, कांग्रेस की ओर से बाला साहेब थोराट और नितिन राउत ने शपथ ली। 

शिवसेना, एनसीपी और कांग्रेस के न्यूनतम साझा कार्यक्रम (सीएमपी) में सेक्युलर शब्द पर जोर दिया गया है। इसके अलावा किसानों को राहत देने पर भी फ़ोकस किया गया है। राज्य के लोगों को नौकरी में 80 प्रतिशत आरक्षण देने को लेकर क़ानून लाने और सरकारी विभागों में खाली पड़े पदों को तत्काल भरने की भी बात कही गई है। सीएमपी में कहा गया है कि महा विकास अघाडी की सरकार सभी धर्म, जाति, पंथ के लोगों के लिए काम करेगी। सीएमपी में रोज़गार, शिक्षा, शहरी विकास और महिलाओं के मुद्दे पर काम करने का भी वादा किया गया है। 

10 रुपये में थाली, स्नातक डिग्री तक निशुल्क शिक्षा, शिक्षा पर बजट का 2% हिस्सा खर्च करना, सभी महानगरपालिका क्षेत्रों में 500 वर्ग फुट तक के घरों पर प्रॉपर्टी टैक्स माफ़ी जैसी कई योजनाएँ लागू करने की बात इन तीनों दलों ने अपने-अपने घोषणा पत्रों में कही थी।
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

महाराष्ट्र से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें