loader
फ़ोटो साभार: @dipenthaker7/वीडियो ग्रैब

शिंदे के सीएम नामित होने पर शिवसेना के बाग़ी खुशी में झूमने लगे

बीजेपी नेता देवेंद्र फडणवीस द्वारा एकनाथ शिंदे को महाराष्ट्र के अगले मुख्यमंत्री के रूप में घोषित किए जाने के साथ ही शिवसेना के बागी गोवा के होटल में खुशी में झूमने लगे। पिछले कई दिनों से असम की राजधानी में एक होटल में ठहराए गए बागी विधायक कल रात ही तब गोवा लाए गए हैं जब यह साफ़ होने लगा था कि उद्धव ठाकरे की सरकार अब गिर सकती है। सुप्रीम कोर्ट ने फ्लोर टेस्ट कराने का फ़ैसला दिया और उसके कुछ मिनट बाद ही उद्धव ठाकरे ने मुख्यमंत्री के पद से इस्तीफा दे दिया था। इस बीच फडणवीस के मुख्यमंत्री बनाए जाने के कयास लगाए जा रहे थे कि अचानक से आज मुख्यमंत्री के लिए एकनाथ शिंदे के नाम की घोषणा कर दी गई।

फडणवीस ने शिंदे के साथ राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी से मुलाक़ात के बाद राजभवन परिसर में एक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि शिंदे कैबिनेट का विस्तार बाद में होगा।

ताज़ा ख़बरें

शिंदे के सीएम बनाए जाने की घोषणा के साथ ही गोवा के एक रिसॉर्ट में ठहरे शिवसेना के अन्य बागियों ने जश्न मनाया। विधायक बड़े पर्दे पर न्यूज ब्रीफिंग देखते हुए दिखते हैं और एक बैंक्वेट हॉल में नाचते नज़र आते हैं। कुछ लोग तो टेबल पर भी चढ़ गए।

इधर शिंदे ने मीडिया से कहा, 'फडणवीस ने मुझ पर जो विश्वास जताया है, मैं उसके साथ विश्वासघात नहीं करूंगा।' पूर्व मुख्यमंत्री और वर्तमान में विधानसभा में विपक्ष के नेता फडणवीस ने कहा कि बीजेपी शिंदे के समूह को समर्थन देगी। विधानसभा में बीजेपी सबसे बड़ी पार्टी है।

महाराष्ट्र से और ख़बरें

शिंदे ने फडणवीस को धन्यवाद देते हुए कहा कि वह संख्या के हिसाब से खुद मुख्यमंत्री बन सकते थे लेकिन "एक बड़ा दिल दिखाया"। उन्होंने कहा, 'श्री फडणवीस ने मुझे बताया कि वह बाल ठाकरे के शिवसैनिकों का समर्थन कर रहे हैं। उन्होंने अपना बड़ा दिल दिखाया, कोई भी ऐसा नहीं करता... जिसके पास 120 विधायक हैं ... कोई भी पंचायत या नगर निकाय प्रमुख का पद भी नहीं जाने देता। यह मुख्यमंत्री पोस्ट है।' 

शिंदे ने दोहराया कि उन्हें सत्ता या पद की कोई लालसा नहीं है और उनके साथ के 50 विधायक केवल अपने निर्वाचन क्षेत्रों में विचारधारा और विकास के बारे में चिंतित थे, जो उन्होंने दावा किया कि महाविकास अघाडी सरकार के 'अन्य दलों' के हिस्से द्वारा रोका जा रहा था।

फडणवीस ने कहा, 'मैं सरकार से बाहर हो जाऊंगा, लेकिन उद्धव ठाकरे के इस्तीफे के बाद एक विकल्प के रूप में आने वाली सरकार के सुचारू कामकाज को सुनिश्चित करूंगा।' उन्होंने कहा कि विस्तार के दौरान शिवसेना के बागियों के साथ-साथ भाजपा विधायक और कुछ निर्दलीय भी मंत्री पद की शपथ लेंगे। उन्होंने आगे कहा कि यह सत्ता की नहीं बल्कि सिद्धांतों और हिंदुत्व की विचारधारा की लड़ाई है। फडणवीस ने कहा कि भाजपा इस समय राज्य में चुनाव थोपने के खिलाफ है। उन्होंने दावा किया, 'उद्धव ठाकरे ने उन पार्टियों (कांग्रेस और राकांपा) के साथ गठबंधन किया, जिनका बाल ठाकरे ने जीवन भर विरोध किया।'

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

महाराष्ट्र से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें