loader
फाइल फोटो

सुप्रिया सुले ने कहा, भाजपा शरद पवार को राजनैतिक रूप से खत्म करना चाहती है

एनसीपी (शरद चंद्र पवार) की नेता सुप्रिया सुले ने रविवार को कहा है कि भाजपा शरद पवार को राजनैतिक रूप से खत्म करना चाहती है। इस उद्देश्य से ही बारामती लोकसभा सीट पर उनके खिलाफ उनकी भाभी सुनेत्रा पवार को मैदान में उतारने की साजिश रची है। 
 बारामती लोकसभा सीट से उनके खिलाफ उनकी भाभी सुनेत्रा पवार को उतारना भाजपा की चाल है। उन्होंने कहा है कि मेरी लड़ाई किसी व्यक्ति के खिलाफ नहीं है, बल्कि उनकी मानसिकता और नीतियों के खिलाफ है। सुप्रिया सुले ने कहा कि आपने मुझे पिछले 18 वर्षों से राजनीति में देखा है कि मैंने कभी किसी पर कोई व्यक्तिगत टिप्पणी नहीं की है।  
सुप्रिया सुले ने कहा है कि लोकसभा चुनाव और परिवार के अंदर की इस लड़ाई से भाभी सुनेत्रा पवार के प्रति उनका सम्मान कम नहीं होगा। बड़ी भाभी मां की तरह होती हैं और वह हमेशा मेरे लिए मां के जैसी रहेंगी। 
एनसीपी (शरद चंद्र पवार) की नेता सुप्रिया सुले का यह बयान ऐसे समय में आया है जब सुप्रिया सुले के खिलाफ एनसीपी अजीत पवार गुट ने बारामती सीट से सुनेत्रा पवार को चुनावी मैदान में उतार दिया है। 30 मार्च को एनसीपी अजीत पवार गुट ने सुनेत्रा पवार को इस सीट से अपना उम्मीदवार घोषित किया है। 

अजीत पवार शरद पवार के भतीजे हैं वहीं सुप्रिया सुले शरद पवार की बेटी हैं। सुनेत्रा पवार अजीत पवार की पत्नी है, इस नाते वह सुप्रिया सुले की भाभी हैं। ऐसे में इस लोकसभा सीट पर इस बार के चुनाव में रोचक मुकाबला देखने को मिलेगा। 
इस लोकसभा सीट पर ननद और भाभी के बीच ही मुकाबला होगा। सुप्रिया सुले इस लोकसभा सीट पर तीन बार सांसद रह चुकी हैं। उन्होंने इस सीट पर पहली बार 2009 में, फिर 2014 में और 2019 में लगातार तीन बार जीत दर्ज की है। 
माना जाता है कि बारामती लोकसभा सीट शरद पवार के परिवार का गढ़ रहा है। अजीत पवार इस परिवार से ही आते हैं इसलिए उनकी भी इस लोकसभा क्षेत्र में अच्छी पकड़ है। वहीं सुप्रिया सुले शरद पवार की बेटी हैं और उनकी राजनैतिक विरासत की उत्तराधिकारी मानी जाती हैं। तीन बार की सांसद रही हैं इसलिए उनकी भी इस सीट पर मजबूत पकड़ मानी जाती है। 

ऐसे में राजनैतिक विश्लेषकों का मानना है कि इस लोकसभा सीट पर कांटे की टक्कर देखने को मिल सकती है। इस सीट पर सुप्रिया सुले को हरा कर एनसीपी अजीत पवार गुट और भाजपा एनसीपी शरद पवार गुट को बड़ी शिकस्त देना चाहती है। 
अगर वे ऐसा करने में कामयाब रही तो एनसीपी शरद पवार गुट को इससे बड़ी राजनैतिक चोट पहुंचाने में कामयाब हो जायेगी। इससे यह भी माना जायेगा कि अब शरद पवार के समर्थक अजीत पवार के साथ हो चुके हैं। 
वहीं अगर सुप्रिया सुले इस लोकसभा चुनाव में जीतती हैं तो यही माना जायेगा कि एनसीपी के पुराने वोट बैंक पर उनकी पकड़ बरकरार है और इस लोकसभा सीट की जनता ने एनसीपी अजीत पवार गुट को खारिज कर दिया है। यही कारण है कि इस सीट पर दोनों ही गुट चुनाव जीतने के लिए पूरी ताकत लगा रहा है।  
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

महाराष्ट्र से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें