loader

सुशांत राजपूत मौत: 2 साल बाद भी खाली हाथ है सीबीआई

बॉलीवुड के मशहूर फिल्म अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत की मौत को 2 साल पूरे हो गए हैं। 14 जून, 2020 को सुशांत बांद्रा स्थित अपने फ्लैट में मृत पाए गए थे। मुंबई पुलिस ने इसे आत्महत्या करार दिया था लेकिन सुशांत सिंह राजपूत के परिवार के लोगों पिता, बहनों और बहनोई ने सुशांत की गर्लफ्रेंड रिया चक्रवर्ती और उनके परिवार पर आत्महत्या के लिए उकसाने, मनी लॉन्ड्रिंग, धोखाधड़ी जैसे कई गंभीर आरोप लगाए थे। इसके बाद इस मामले को सुप्रीम कोर्ट ने सीबीआई के हवाले कर दिया था। 

इस केस में राजनीति इस कदर हावी हो गई थी कि आज तक सीबीआई यह पता नहीं लगा पाई है कि आखिरकार सुशांत सिंह राजपूत ने आत्महत्या की थी या फिर उनकी हत्या की गई थी। सीबीआई के सूत्रों कहना है कि इस मामले की अभी भी जांच चल रही है।

देश की सबसे बड़ी जांच एजेंसी सीबीआई सुशांत सिंह राजपूत की मौत के मामले में 2 साल बाद ही खाली हाथ ही है। 14 जून, 2020 को जब यह खबर आई कि सुशांत सिंह राजपूत का शव उनके घर में पंखे से लटका हुआ मिला है तो पूरे देश में हड़कंप मच गया था। आनन-फानन में मौके पर पहुंची पुलिस ने शव को अपने कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया था। 

ताज़ा ख़बरें

मुंबई पुलिस ने इस मामले की जांच करते हुए यह पाया था कि सुशांत सिंह राजपूत ने आत्महत्या की है, लेकिन इसके उलट सुशांत के परिवार वालों ने सुशांत की गर्लफ्रेंड रिया चक्रवर्ती पर जालसाजी, धोखाधड़ी और आत्महत्या के लिए उकसाने की बात कही थी। सुशांत के परिवार वालों को उस समय बल मिल गया था जब बीजेपी के नेताओं ने सुशांत की मौत को रहस्यमय बताया था। यही कारण रहा कि सुशांत के पिता ने पटना के राजेंद्र नगर थाने में रिया चक्रवर्ती के खिलाफ आत्महत्या के लिए उकसाने, जालसाजी, धोखाधड़ी का आरोप लगाया। इसके बाद बिहार पुलिस भी इस मामले की जांच में जुट गई। 

बिहार पुलिस और मुंबई पुलिस के बीच तकरार भी देखने को मिली थी, जब इस मामले की जांच करने आये बिहार पुलिस के एक अधिकारी को कोरोना के चलते बीएमसी ने क्वारेंटीन कर दिया था। बिहार पुलिस ने मुंबई पुलिस पर सहयोग नहीं करने का आरोप लगाया था।

Sushant Singh Rajput Death Anniversary - Satya Hindi

सुप्रीम कोर्ट पहुंचा मामला

इसके बाद मामला सुप्रीम कोर्ट में गया। सुप्रीम कोर्ट ने इस मामले की सीबीआई जांच के आदेश दिए थे। सीबीआई जांच की सिफारिश बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने की थी। दरअसल उस समय बिहार में चुनाव थे और विपक्षी पार्टियों ने नीतीश कुमार की मंशा पर सवाल उठाए थे। 

विपक्ष का कहना था कि नीतीश कुमार चुनाव को देखते हुए इस मामले को इतना तूल दे रहे हैं। इतना ही नहीं बिहार के डीजीपी रहे गुप्तेश्वर पांडे ने तो मुंबई पुलिस के खिलाफ मोर्चा ही खोल दिया था। इसके बाद चुनाव से ऐन पहले गुप्तेश्वर पांडे ने डीजीपी पद से इस्तीफा देकर नीतीश कुमार की पार्टी ज्वाइन कर ली थी। 

शुरुआत में सीबीआई ने इस मामले की जांच करते हुए रिया चक्रवर्ती उसके भाई शोविक चक्रवर्ती, सुशांत के कुछ दोस्त और सुशांत के नौकरों से भी पूछताछ की थी। कई हफ्ते तक चली सीबीआई की पूछताछ में एजेंसी के हाथ कोई ऐसा सुराग नहीं लगा जिससे यह साफ हो सके कि सुशांत सिंह राजपूत की हत्या हुई थी या फिर उन्हें आत्महत्या के लिए उकसाया गया था।

Sushant Singh Rajput Death Anniversary - Satya Hindi

ऐसे में देश की सबसे बड़ी सुरक्षा एजेंसी सीबीआई को अब लोग शक की निगाह से देख रहे हैं। जो सीबीआई पलक झपकते ही इस तरह के मामलों को सुलझा लेती थी, अब सवाल उठ रहे हैं कि आखिरकार सुशांत सिंह राजपूत के केस में सीबीआई के हाथ दो साल बाद भी खाली क्यों हैं। हालांकि सीबीआई के बड़े अधिकारी अब भी यही बात कह रहे हैं कि सुशांत सिंह राजपूत मौत मामले की जांच अभी भी चल रही है और अभी तक इस मामले में किसी को भी क्लीन चिट नहीं दी गई है। 

लेकिन सवाल बार-बार यही उठ रहा है कि आखिरकार सुशांत मौत मामले की जांच सीबीआई कब तक करेगी।

ईडी की एंट्री

सुशांत के पिता ने रिया चक्रवर्ती पर आरोप लगाया था कि सुशांत की मौत से चंद दिन पहले  रिया ने सुशांत के खाते से कुछ पैसे अपने खाते में ट्रांसफर कर लिए थे जिसके बाद सीबीआई की जांच के बीच ही प्रवर्तन निदेशालय यानि ईडी ने इस केस की जांच मनी लॉन्ड्रिंग के एंगल से करनी शुरू कर दी। ईडी की जांच में रिया चक्रवर्ती और कुछ अन्य लोगों के मोबाइल से कुछ संदिग्ध चैट सामने आईं जिनमें ड्रग्स की खरीद-फरोख्त और इस्तेमाल किए जाने की बात सामने आई। ईडी ने यह सभी चैट्स नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो यानी एनसीबी को सौंप दिए। 

इसके बाद एनसीबी ने सुशांत सिंह राजपूत के केस की जांच ड्रग्स के एंगल से करनी शुरू कर दी थी।

महाराष्ट्र से और खबरें

रिया और शोविक गिरफ्तार

सीबीआई और ईडी सुशांत मामले की जांच तो कर ही रही थीं इसी बीच एनसीबी की भी इस केस में एंट्री हुई। एनसीबी ने सुशांत को ड्रग्स मुहैया करवाने के आरोप में रिया चक्रवर्ती और उसके भाई शोविक चक्रवर्ती को गिरफ्तार कर लिया। एक समय ऐसा था कि भारत के तमाम टीवी चैनलों और अखबारों की सुर्खियों में सिर्फ सुशांत सिंह राजपूत का केस हुआ करता था। कभी सीबीआई लोगों से पूछताछ करती कभी एनसीबी लोगों को पूछताछ के बाद गिरफ्तार करती और कभी ईडी केस से जुड़े लोगों के अकाउंट खंगालती लेकिन देश की तीनों ही सुरक्षा एजेंसियां इस बात का पता लगाने में नाकाम रहीं कि आखिरकार सुशांत सिंह राजपूत की मौत की मिस्ट्री क्या है।

सुशांत सिंह राजपूत के मामले की जांच करते हुए एम्स के मेडिकल बोर्ड ने बिसरा को जांच के लिए भेजा। 5 अक्टूबर 2020 को एम्स के बोर्ड ने सीबीआई को झटका देते हुए अपनी रिपोर्ट में सुशांत की हत्या की किसी भी संभावना से इनकार कर दिया और सुशांत की मौत का कारण आत्महत्या बताया।

कंगना रनौत के आरोप

बॉलीवुड एक्ट्रेस कंगना रनौत ने भी सुशांत सिंह राजपूत की मौत के लिए करण जौहर, आदित्य चोपड़ा और महेश भट्ट जैसे बड़े-बड़े फिल्ममेकर और बड़ी प्रोडक्शन कंपनियों को जिम्मेदार ठहराया था।  कंगना ने आरोप लगाया था कि फिल्म इंडस्ट्री में भाई भतीजावाद इतना बढ़ गया है कि बगैर फिल्मी बैकग्राउंड से आने वाले फिल्म एक्टर या एक्ट्रेस को फिल्म इंडस्ट्री में जमने नहीं दिया जाता है। इनके अलावा, सुशांत सिंह राजपूत की बहन श्वेता सिंह कीर्ति ने सोशल मीडिया पर सुशांत को न्याय दिलाने के लिए अभियान चलाया था। 

लेकिन सुशांत की मौत के 2 साल बाद भी सीबीआई यह नहीं बता सकी है कि सुशांत सिंह राजपूत ने आत्महत्या की थी या फिर उनकी हत्या की गई थी।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
सोमदत्त शर्मा
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

महाराष्ट्र से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें