loader

त्रिपुरा में पत्रकारिता का गला घोंटने की कोशिशः एडीटर्स गिल्ड

एडीटर्स गिल्ड आफ इंडिया की रिपोर्ट में स्पष्ट रूप से कहा गया है कि त्रिपुरा सरकार वहां हिन्दूवाद और साम्प्रदायिक हिंसा को बढ़ावा दे रही है।

त्रिपुरा में पत्रकारों पर पुलिस दमन और सरकार के रवैए पर एडीटर्स गिल्ड आफ इंडिया की तीन सदस्यीय टीम वहां जांच के लिए गई थी।

गिल्ड ने अपनी जारी कर दी है। 

गिल्ड ने कहा कि त्रिपुरा में बढ़ती सामप्रदायिकता और हाल ही में हुई हिंसा की सही रिपोर्टिंग करने वाले पत्रकारों के प्रति वहां की सरकार और पुलिस ने कानून विरोधी रवैया अपनाया।

वहां की सरकार यूएपीए जैसे कानून का इस्तेमाल सिविल सोसायटी और मीडिया की आवाज को दबाने के लिए कर रही है।

ताजा ख़बरें

त्रिपुरा में गिल्ड की जिस टीम ने जाकर जांच की, उनमें वरिष्ठ पत्रकार भारत भूषण, गिल्ड के महासचिव संजय कपूर और इंफाल के वरिष्ठ पत्रकार प्रदीप फंजौबाम शामिल थे।

यह टीम वहां 28 नवम्बर से 1 दिसम्बर तक थी। हालात का पता लगाने के लिए गिल्ड की टीम ने त्रिपुरा के तमाम मुख्यमंत्री, मंत्रियों, डीजीपी, अन्य अधिकारियों और पत्रकारों के अलावा सिविल सोसायटी के लोगों से भी मुलाकात की थी।

बांग्लादेश में एक साम्प्रदायिक घटना के विरोध में अक्टूबर में विश्व हिन्दू परिषद ने त्रिपुरा के चामटिला इलाके में रैली निकाली। रैली के दौरान उत्तेजक नारे लगे और इस दौरान एक मस्जिद में कथित तौर पर तोड़फोड़ की गई। कुछ दुकानों में आग लगाई गई।

पुलिस ने बताया कि शहर के रोवा बाजार में मुसलमानों की दुकानों और मकानों को नुकसान पहुंचाया गया।

इनमें पत्रकारों के भी सोशल मीडिया अकाउंट शामिल थे।

वहां के पत्रकारों, सिविल सोसायटी के लोगों ने इसकी रिपोर्टिंग की। सोशल मीडिया पर लिखना शुरू किया तो त्रिपुरा पुलिस ने 102 सोशल मीडिया अकाउंट चलाने वालों के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज कर ली।


कुछ पत्रकारों ने उस समय लिखा था 'त्रिपुरा जल रहा है' (Tripura is Burning), उन्हें भी यूएपीए के तहत नोटिस जारी कर दिया गया। कुछ के खिलाफ तो केस भी दर्ज किए गए।

स्पष्ट है कि यूएपीए का इस्तेमाल मीडिया और जनता की आवाज दबाने के लिए त्रिपुरा सरकार ने किया।

ए़़डीटर्स गिल्ड ने अपनी रिपोर्ट में दो महिला पत्रकारों समृद्धि सकुनिया और स्वर्णा झा का नाम लिखा है, जिन्हें जगह-जगह पुलिस ने रोका। जिन होटलों में वो ठहरी हुईं थीं, वहां बिना महिला पुलिस तलाशी ली गई। बीच रास्ते में रिपोर्टिंग के दौरान भी उन्हें रोका गया।

गिल्ड ने महिला पत्रकारों के साथ पुलिस के व्यवहार और रवैए को अनैतिक बताया है।

गिल्ड की रिपोर्ट के मुताबिक हाई कोर्ट के कुछ वकीलों ने अल्पसंख्यकों के खिलाफ हिंसा पर हालात बताने के लिए जब प्रेस कॉन्फ्रेंस बुलाई तो उन्हें भी यूएपीए के तहत राज्य सरकार ने नोटिस जारी कर दिया।
मीडिया से और खबरें
त्रिपुरा मानवाधिकार संगठन (THRO) ने गिल्ड की जांच टीम को बताया कि राज्य का मीडिया पर "जबरदस्त दबाव" था और अधिकांश स्थानीय मीडिया ने सरकार के सामने सरेंडर कर दिया था।

स्थानीय मीडिया का गला घोंटने के लिए सरकारी विज्ञापनों को हथियार बनाया गया। कई स्थानीय केबल टीवी चैनलों में भी बंद हो गए क्योंकि उन्होंने सरकार के आदेश मानने से मना कर दिया।

इनमें मृणालिनी ईएनएन, दिन-रात, आकाश त्रिपुरा और हल्लाबोल प्रमुख हैं।

गिल्ड के पास तमाम तरह के उत्पीड़न के बयान मौजूद हैं। सिविल सोसायटी के लोगों ने खुलकर राज्य सरकार को मौजूदा हिंसा में गलत रवैया अपनाने के लिए जिम्मेदार ठहराया।

गिल्ड बताया गया कि सीपीएम समर्थक समाचारपत्रों के दफ्तरों पर बीजेपी कार्यकर्ताओं ने हमले तक किये। क्योंकि उन्हें राज्य सरकार का संरक्षण हासिल था।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

मीडिया से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें