loader
कोनराड संगमा

मेघालयः आसान नहीं सरकार बनना, एक पार्टी ने समर्थन वापस लिया

मेघालय में अगली सरकार बनना इतना आसान नहीं है। नेशनल पीपुल्स पार्टी (एनपीपी) के कोनराड संगमा को सरकार बनाने के लिए जिन दो विधायकों ने अपना समर्थन दिया था, शुक्रवार देर शाम को वापस ले लिया।

संगमा ने शुक्रवार को 32 विधायकों के हस्ताक्षर वाला समर्थन पत्र गवर्नर को सौंपा था। वहां सरकार बनाने के लिए आवश्यक 31 विधायक चाहिए। संगमा ने जो समर्थन पत्र सौंपा, उसमें 32 विधायकों के नाम थे। शपथ ग्रहण समारोह 7 मार्च को होने की उम्मीद थी। 
ताजा ख़बरें
समर्थन पत्र में एनपीपी के 26, बीजेपी के दो, हिल स्टेट पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (एचएसपीडीपी) के दो और दो निर्दलीय विधायकों के हस्ताक्षर थे। कोनराड संगमा ने कहा था कि हमारे पास पूर्ण बहुमत है। बीजेपी पहले ही अपना समर्थन दे चुकी है। कुछ अन्य लोगों ने भी अपना समर्थन दिया है। लेकिन बाद में शाम को ही एक नया मोड़ आ गया। एचएसपीडीपी ने एक पत्र जारी किया, जिसमें दावा किया गया था कि उसने पार्टी विधायकों को एनपीपी के नेतृत्व वाली सरकार के गठन का समर्थन करने के लिए अधिकृत नहीं किया था। 
एचएसपीडीपी के अध्यक्ष केपी पांगनियांग और सचिव पनबोरलंग रिनथियांग ने कोनराड संगमा को लिखे एक पत्र में कहा, एचएसपीडीपी ने आपकी सरकार के गठन के लिए समर्थन देने के लिए दो विधायकों-मेथोडियस डखार और शाक्लियर वारजरी को अधिकृत नहीं किया। हमें यह जानकारी मीडिया रिपोर्ट से मिली है।
उन्होंने कहा कि पार्टी (एचएसपीडीपी) की इस मामले में कोई भूमिका नहीं है और इसलिए आपकी पार्टी से अपना समर्थन वापस लेती है ...यह आज से प्रभावी है। यह पत्र राज्यपाल को भी भेजा गया है। 
एचएसपीडीपी के पत्र पर एनपीपी की ओर से तत्काल कोई प्रतिक्रिया नहीं आई, लेकिन पार्टी सूत्रों ने दावा किया कि ये मामूली अड़चनें थीं और सरकार बनाने के लिए अभी भी आवश्यक संख्या उसके पास है। 
इससे पहले शुक्रवार को यूनाइटेड डेमोक्रेटिक पार्टी, कांग्रेस, तृणमूल कांग्रेस, एचएसपीडीपी, पीपल्स डेमोक्रेटिक फ्रंट (पीडीएफ) और वॉयस ऑफ पीपल पार्टी (वीपीपी) के नवनिर्वाचित विधायकों और नेताओं ने संयुक्त मोर्चा बनाने की कोशिश करने के लिए शुक्रवार को शिलांग में एक बैठक की। उन्होंने एनपीपी को सत्ता में लौटने से रोकने का संकल्प लिया।
टीएमसी नेता मुकुल संगमा ने कहा कि एचएसपीडीपी के दो विधायक शुरू में बैठक में मौजूद थे, लेकिन बाद में उन्होंने इसे छोड़ दिया। बैठक यूडीपी नेता लहकमेन रिंबुई के आवास पर हुई, जो पिछली एनपीपी की अगुवाई वाली सरकार में गृह मंत्री थे, जो एचएसपीडीपी और यूडीपी दोनों का हिस्सा थे। कोनराड संगमा को सीएम की कुर्सी तक पहुंचने से रोकने का प्रयास पूर्व मुख्यमंत्री और टीएमसी नेता मुकुल संगमा के नेतृत्व में चल रहा है।

मेघालय से और खबरें

एनपीपी विरोधी मोर्चे यूडीपी के पास 11 विधायक हैं, कांग्रेस और टीएमसी के पांच-पांच, वीपीपी के 4, एचएसपीडीपी के 2 और पीडीएफ 2 विधायकों के साथ कुल मिलाकर 29 विधायक हैं। यूडीपी के पास बहुमत से दो विधायक कम हैं। अगर एचएसपीडीपी के दो विधायक यूडीपी को समर्थन देते हैं तो फिर कोनराड संगमा की सरकार नहीं बन पाएगी।

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

मेघालय से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें