loader

क्या मेघालय में विपक्ष को हराने के लिए टीएमसी मैदान में है?

पश्चिम बंगाल में 12 साल से राज करने वाली ममता बनर्जी की कांग्रेस ने पूर्वोत्तर के खासकर त्रिपुरा और मेघालय में बड़े पैमाने पर मैदान में उतरने का फैसला किया है. लेकिन पूरब का स्कॉटलैंड कहे जाने वाले मेघालय में पार्टी को बाहरी के तमगे से जूझना पड़ रहा है. ध्यान रहे कि वर्ष 2021 के पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव में तृणमूल कांग्रेस ने भाजपा पर भी बाहरी होने का आरोप लगाया था.

राज्य के राजनीतिक हलकों में सवाल उठ रहा है कि क्या गोवा की तरह यहां भी तृणमूल कांग्रेस विपक्ष को हराने के लिए चुनाव लड़ रही है? पांच साल से सरकार चलाने वाली नेशनल पीपुल्स पार्टी (एनपीपी) ने तो आरोप लगाया है कि तृणमूल की जीत के बाद मेघालय भी बंगाल की तरह बांग्लादेशी नागरिकों का अड्डा बन जाएगा.

ताजा ख़बरें
दरअसल, तृणमूल कांग्रेस का पिछला इतिहास देखें तो यहां उठने सवाल गैर-वाजिब नहीं हैं. पार्टी ने पहले कभी यहां कोई चुनाव नहीं लड़ा. लेकिन पूर्व मुख्यमंत्री मुकुल संगमा के नेतृत्व में कांग्रेस के 17 में से 12 विधायकों को तोड़ कर तृणमूल कांग्रेस फिलहाल राज्य की सबसे बड़ी विपक्षी पार्टी है. हालांकि इनमें से तीन विधायक उससे नाता तोड़ चुके हैं. यानी अब राज्य में उसके नौ विधायक ही बचे हैं. लेकिन अबकी बार वह यहां सरकार बनाने के सपने देख रही है. इसी लिहाज से उसने अपने चुनाव घोषणापत्र में भी कई लुभावने वादे किए हैं. पार्टी ने राज्य की 60 में से 52 सीटों पर उम्मीदवार उतारने का फैसला किया है.

राज्य में सत्तारूढ़ एनपीपी ने तृणमूल कांग्रेस की खिंचाई करते हुए कहा है कि वह बांग्लादेश के अवैध प्रवासियों को राज्य में भरना चाहती है. तृणमूल कांग्रेस ने एनपीपी पर हमला करते हुए सेव मेघालय के नारे के साथ अपना चुनाव अभियान शुरू किया है. लेकिन एनपीपी के प्रवक्ता बाजोप पिंगरोप कहते हैं, "हम मेघालय को अवैध घुसपैठ से बचाएंगे. तृणमूल कांग्रेस बांग्लादेशियों को अवैध रूप से राज्य में बसाने का प्रयास कर रही है. वह प्रमुख विपक्ष पार्टी होने का दावा भले करें, राज्य में उसका कोई आधार नहीं है."
पार्टी प्रवक्ता ने माना कि गारो हिल्स में तृणमूल का कोई अस्तित्व नहीं है. वहां एनपीपी का मुकाबला कांग्रेस से है.

मेघालय प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष विंसेंट एच पाला ने तो तृणमूल कांग्रेस पर भाजपा के साथ गोपनीय तालमेल का आरोप लगाया है ताकि वोटों के विभाजन के जरिए भगवा पार्टी को फायदा पहुंचा कर कांग्रेस को सत्ता में आने से रोका जा सके. उनका कहना है कि ममता बनर्जी बंगाल में भले भाजपा-विरोधी होने का दिखावा करें, यहां दोनों मिले हुए हैं. राज्य में हर आदमी यह बात जानता है कि तृणमूल कांग्रेस का उम्मीदवार जीतने के बाद भाजपा का दामन थाम लेंगे.

दूसरी ओर, तृणमूल कांग्रेस के राष्ट्रीय महासचिव अभिषेक बनर्जी की ओर से शिलांग में जारी घोषणा पत्र में 10 वादे किए गए हैं. पार्टी ने 21 वर्ष से 40 वर्ष के बेरोजगार युवाओं और महिलाओं को हर महीने एक हजार रुपए रुपये देने का वादा किया है. उन्होंने कहा कि अगर तृणमूल सरकार बनती है तो वह मेघालय की जनता के लिए काम करेगी. शिक्षा और स्वास्थ्य में सुधार के साथ महिला सशक्तिकरण ही हमारा मुख्य लक्ष्य है.

मेघालय से और खबरें
लेकिन भाजपा ने तृणमूल कांग्रेस पर हवाई वादे करने का आरोप लगाया है. भाजपा की मेघालय इकाई के प्रमुख अर्नेस्ट मावरी कहते हैं, "तृणमूल ने यह खुलासा नहीं किया है कि वह इस योजना के लिए धन कैसे जुटाएगा. ऐसी योजना को जनप्रतिनिधित्व अधिनियम, 1951 की धाराओं के तहत एक भ्रष्ट और अनैतिक कार्य के रूप में देखा जाना चाहिए. पार्टी का इरादा मतदाताओं को रिश्वत देना है."

सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
प्रभाकर मणि तिवारी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

मेघालय से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें