loader

बॉलिवुड : पहले भी सामने आए हैं कास्टिंग काउच के मामले

फ़िल्म एक्ट्रेस तनुश्री दत्ता ने अभिनेता नाना पाटेकर पर यौन हमले का आरोप लगाकर सनसनी फैला दी है। इस मुद्दे पर बॉलिवुड भी बंट गया है। कुछ फ़िल्मी सितारे जहां तनुश्री के समर्थन में आगे आए हैं, वहीं अधिकतर ने इससे किनारा कर लिया है।
बॉलिवुड में कास्टिंग काउच को लेकर कई सालों से दबी ज़ुबान में बात होती रही है। फ़िल्म इंडस्ट्री से जुड़े नामी लोग नए लोगों को मौका देने के लिए उनका शारीरिक शोषण करते हैं, इसे ही कास्टिंग काउच कहा जाता है। तनुश्री से पहले राधिका आप्टे, स्वरा भास्कर, कंगना रानौत व कई अन्य ऐक्ट्रेसों ने कास्टिंग काउच से जुड़े अपने अनुभव साझा किए हैं हालांकि उन्होंने किसी का नाम नहीं लिया था।मिस इंडिया रह चुकी एक्ट्रेस तनुश्री दत्ता हाल ही में अमेरिका से भारत लौटी हैं। 19 मार्च 1984 को झारखंड के जमशेदपुर में पैदा हुईं तनुश्री ने ‘आशिक बनाया आपने’ से बॉलिवुड का सफ़र शुरू किया था। लेकिन 2010 के बाद वह किसी फ़िल्म में नहीं दिखाई दीं। एक बंगाली परिवार में जन्मी तनुश्री ने मॉडलिंग में करियर बनाने के लिए बी. कॉम की पढ़ाई बीच में ही छोड़ दी थी। साल 2003 में उन्होंने मिस इंडिया का ख़िताब जीता था।अब सवाल यह उठता है कि तनुश्री ने अभी इस मुद्दे को क्यों उठाया। दरअसल हाल ही में दुनिया भर की महिलाओं ने #MeToo और #WhyIDidntReport कैंपेन के तहत अपने साथ हुई यौन दुर्व्यवहार और यौन शोषण की घटनाओं को सोशल मीडिया पर और अन्यत्र शेयर किया है और कई नामी-गिरामी पुरुषों के नाम इसमें सामने आए हैं।तनुश्री के अलावा सुरवीन चावला, कल्कि कोचलिन, टिस्का चोपड़ा, राखी सावंत, समीरा रेड्डी, संभावना सेठ, शर्लिन चोपड़ा, चित्रागंदा सिंह, पायल रोहतगी ने भी इस बात को स्वीकार किया है कि उन्हें भी अपने करियर में कास्टिंग काउच का सामना करना पड़ा।जब चारों तरफ़ कास्टिंग काउच को लेकर बातें हो रही हैं तब मशहूर कोरियोग्राफ़र सरोज ख़ान ने भी एक विवादित बयान देकर मुद्दे को हल्का बनाने की कोशिश की थी। उन्होंने कहा था, ‘कास्टिंग काउच होना कोई नई बात नहीं है। यह तो बाबा आदम के जमाने से हो रहा है। हर लड़की के ऊपर कोई ना कोई हाथ साफ़ करने की कोशिश करता है। इंडस्ट्री कम से कम रोटी तो देती है। रेप करके छोड़ तो नहीं देती।’ बाद में आलोचना होने पर उन्होंने अपने बयान को वापस ले लिया था।

काका पर लगे थे आरोप

सेक्शु्अल असॉल्ट के आरोप से 70 के दशक के सुपरस्टार राजेश खन्ना भी नहीं बच सके थे। बिग बॉस 7 की कॉन्टेस्टेंट रही अनीता आडवाणी ने उनपर सनसनीखेज़ आरोप लगाया था कि जब वह मात्र 13 साल की थीं, तब पहली मुलाकात के दौरान ही राजेश खन्ना ने उन्हें बांहों में भरकर किस किया था। राजेश खन्ना जो काका के नाम से जाने जाते थे, उनकी मौत के बाद अनीता ने दावा किया था कि वह 33 साल तक राजेश खन्ना के साथ लिव-इन रिलेशन में थीं। उनके मुताबिक़ शादी के मुद्दे पर राजेश यह कहकर शादी से इनकार करते रहे कि डिंपल से तलाक ले पाना मुश्किल है।
casting couch is common in bollywood, Even celebs had to face it - Satya Hindi
राजेश खन्ना और अनीता आडवाणी

शक्ति का स्टिंग अॉपरेशन

वर्ष 2005 में अभिनेता शक्ति कपूर पर भी कास्टिंग काउच का आरोप लगा था। दरअसल एक स्टिंग ऑपरेशन में शक्ति कपूर एक महिला रिपोर्टर से यह कहते सुने गए थे कि वह यदि उससे शारीरिक संबंध बनाए तो वह उसे फ़िल्मों में काम दिलवा सकते हैं। इस मामले में शक्ति कपूर के खिलाफ केस भी दर्ज़ किया गया था। लेकिन कोर्ट ने शक्ति कपूर को बरी कर दिया था। कोर्ट ने कहा था कि विडियो फुटेज में जो दिखाया गया है, वह शक्ति कपूर को सज़ा देने के लिए पर्याप्त नहीं है। इस मामले ने ख़ूब सुर्खियां बटोरी थीं।

निर्देशकों पर भी लगे आरोप

ऐक्टरों पर ही नहीं, फ़िल्म निर्देशकों पर भी यौन शोषण के आरोप लगे हैं। एक्ट्रेस ममता कुलकर्णी ने राजकुमार संतोषी पर आरोप लगाया था कि उन्होंने फ़िल्म 'चाइना गेट' की शूटिंग के दौरान उनसे किस देने की मांग की थी। 2004 में मधुर भंडारकर पर प्रीति जैन नाम की लड़की ने यौन शोषण के आरोप लगाए थे। प्रीति के अनुसार मधुर ने फ़िल्म में रोल देने का वादा कर उनसे दुष्कर्म किया। करीब 9 साल तक चले इस केस को 2012 में प्रीति ने वापस ले लिया था।

पुरुष भी होते हैं शिकार

महिलाओं को ही नहीं, पुरुषों को भी ऐसी घटनाओं का शिकार होना पड़ता है। ऐक्टर इरफान ख़ान ने इस बारे में कहा था कि शारीरिक संबंध बनाने के लिए उन्हें कई बार औरतों के साथ-साथ मर्दों की ओर से भी ऑफ़र मिले। इरफ़ान ने कहा कि वह किसी का नाम नहीं बताना चाहते, लेकिन ऐसा कई फ़ील्ड में होता है। इसके अलावा आयुष्मान खुराना, रणवीर सिंह और प्रियांशु चटर्जी ने भी कहा कि उन्हें भी कास्टिंग काउच का सामना करना पड़ा।
तनुश्री दत्ता के बयान के बाद रिचा चड्ढा, स्वरा भास्कर, प्रियंका चोपड़ा, ट्विंकल खन्ना और फ़रहान अख़्तर उनके सपोर्ट में आगे आए हैं। लेकिन अमिताभ बच्चन, आमिर ख़ान और सलमान ख़ान जैसे नामी फ़िल्मी सितारों ने इससे ख़ुद को दूर रखना ही सही समझा। इस मामले में तनुश्री दत्ता ने कहा है कि वह इस लड़ाई को पूरी मज़बूती के साथ लड़ेंगी। उन्होंने महिलाओं से शोषण के ख़िलाफ़ आगे आने को कहा है।
सत्य हिन्दी ऐप डाउनलोड करें

गोदी मीडिया और विशाल कारपोरेट मीडिया के मुक़ाबले स्वतंत्र पत्रकारिता का साथ दीजिए और उसकी ताक़त बनिए। 'सत्य हिन्दी' की सदस्यता योजना में आपका आर्थिक योगदान ऐसे नाज़ुक समय में स्वतंत्र पत्रकारिता को बहुत मज़बूती देगा। याद रखिए, लोकतंत्र तभी बचेगा, जब सच बचेगा।

नीचे दी गयी विभिन्न सदस्यता योजनाओं में से अपना चुनाव कीजिए। सभी प्रकार की सदस्यता की अवधि एक वर्ष है। सदस्यता का चुनाव करने से पहले कृपया नीचे दिये गये सदस्यता योजना के विवरण और Membership Rules & NormsCancellation & Refund Policy को ध्यान से पढ़ें। आपका भुगतान प्राप्त होने की GST Invoice और सदस्यता-पत्र हम आपको ईमेल से ही भेजेंगे। कृपया अपना नाम व ईमेल सही तरीक़े से लिखें।
सत्य अनुयायी के रूप में आप पाएंगे:
  1. सदस्यता-पत्र
  2. विशेष न्यूज़लेटर: 'सत्य हिन्दी' की चुनिंदा विशेष कवरेज की जानकारी आपको पहले से मिल जायगी। आपकी ईमेल पर समय-समय पर आपको हमारा विशेष न्यूज़लेटर भेजा जायगा, जिसमें 'सत्य हिन्दी' की विशेष कवरेज की जानकारी आपको दी जायेगी, ताकि हमारी कोई ख़ास पेशकश आपसे छूट न जाय।
  3. 'सत्य हिन्दी' के 3 webinars में भाग लेने का मुफ़्त निमंत्रण। सदस्यता तिथि से 90 दिनों के भीतर आप अपनी पसन्द के किसी 3 webinar में भाग लेने के लिए प्राथमिकता से अपना स्थान आरक्षित करा सकेंगे। 'सत्य हिन्दी' सदस्यों को आवंटन के बाद रिक्त बच गये स्थानों के लिए सामान्य पंजीकरण खोला जायगा। *कृपया ध्यान रखें कि वेबिनार के स्थान सीमित हैं और पंजीकरण के बाद यदि किसी कारण से आप वेबिनार में भाग नहीं ले पाये, तो हम उसके एवज़ में आपको अतिरिक्त अवसर नहीं दे पायेंगे।
क़मर वहीद नक़वी
सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें

अपनी राय बतायें

#MeToo से और खबरें

ताज़ा ख़बरें

सर्वाधिक पढ़ी गयी खबरें